Kodaikanal in Tamil Nadu: कोडाइकनाल को कहा जाता है हिल स्टेशनों की राजकुमारी, एक बार जरूर जाएँ

Kodaikanal in Tamil Nadu: कोडईकनाल झील शहर का एक केंद्रीय आकर्षण है। पर्यटक हरी-भरी हरियाली और पहाड़ियों से घिरी शांत झील पर नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। झील इत्मीनान से टहलने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2023 3:45 AM GMT)
Kodaikanal in Tamil Nadu
X

Kodaikanal in Tamil Nadu (Image credit: social media)

Kodaikanal in Tamil Nadu: कोडईकनाल तमिलनाडु राज्य में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सुखद जलवायु और हरे-भरे परिदृश्यों के लिए जाना जाने वाला कोडईकनाल प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा स्थान है।

कोडईकनाल का भूगोल और वेदर

कोडाइकनाल पश्चिमी घाट में समुद्र तल से लगभग 2,133 मीटर (6,998 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। कोडाइकनाल की जलवायु आम तौर पर ठंडी और ताजगी देने वाली होती है, जो इसे मैदानी इलाकों की गर्मी से बचाने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। गर्मियाँ हल्की होती हैं और सर्दियाँ ठंडी हो सकती हैं। कोडईकनाल जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर के महीनों के दौरान है। ये अवधियाँ सुखद मौसम प्रदान करती हैं, जो इसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बाहरी गतिविधियों के लिए आदर्श बनाती हैं। कोडईकनाल में गर्मियों को पर्यटन का चरम मौसम माना जाता है।


क्या है कोडईकनाल में खास

कोडईकनाल झील शहर का एक केंद्रीय आकर्षण है। पर्यटक हरी-भरी हरियाली और पहाड़ियों से घिरी शांत झील पर नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। झील इत्मीनान से टहलने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। ब्रायंट पार्क कोडाइकनाल झील के पास एक सुंदर वनस्पति उद्यान है। इसमें विभिन्न प्रकार के फूल, पौधे और बागवानी नमूनों के विस्तृत संग्रह वाला एक ग्लासहाउस है। यहाँ कोकर्स वॉक एक सुंदर सैरगाह है जो आसपास की पहाड़ियों और घाटियों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह प्रकृति की सैर और फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। यहाँ स्तंभ चट्टानें तीन लंबवत स्थित ग्रेनाइट चट्टानों का एक समूह हैं। यह दृष्टिकोण चट्टानों और आसपास के परिदृश्य का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

सिल्वर कैस्केड घाट रोड पर स्थित एक सुरम्य झरना है। यह कोडाइकनाल आने या जाने वाले पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय पड़ाव है। यहाँ पर एक मंदिर है कुरिंजी अंदावर मंदिर जी भगवान मुरुगन को समर्पित है और कुरिंजी फूलों के खिलने के कारण जाना जाता है, जो 12 साल में एक बार खिलता है। यहाँ डॉल्फ़िन नोज़ आसपास की पहाड़ियों, मैदानों और घाटियों के मनमोहक दृश्य प्रदान करता है। चट्टान की संरचना डॉल्फ़िन की नाक जैसी दिखती है, इसलिए इसे यह नाम दिया गया है।


प्राकृतिक इतिहास का शेम्बगनूर संग्रहालय और चेट्टियार पार्क

इस संग्रहालय में क्षेत्र के प्राकृतिक इतिहास से संबंधित प्रदर्शनियों का एक विविध संग्रह है, जिसमें वनस्पतियों और जीवों के संरक्षित नमूने भी शामिल हैं। चेट्टियार पार्क, जिसे कोडाइकनाल पाइन वन के रूप में भी जाना जाता है, ऊंचे देवदार के पेड़ों के साथ एक सुंदर स्थान है, जो एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण बनाता है। कोडईकनाल न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बल्कि अपने सुहावने मौसम और विभिन्न प्रकार की बाहरी गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। चाहे आप प्रकृति की खोज में रुचि रखते हों, नाव की सवारी का आनंद लेना चाहते हों, या शांत वातावरण में आराम करना चाहते हों, कोडईकनाल में हर प्रकार के यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story