×

Kolkata Safest City: कोलकाता है भारत का सबसे सुरक्षित शहर, जानें यहाँ के पांच बेस्ट टूरिस्ट प्लेस

Kolkata Safest City: कोलकाता के सुरक्षित शहर होने का मतलब है कि यहाँ देश-विदेश से अच्छी मात्रा में टूरिस्ट्स का आना जाना होगा। कोलकाता वैसे भी एक बहुत ही पुराना शहर है और यहाँ फ़ूड कल्चर यहाँ आने वालों को बहुत भाता है। इसे सिटी ऑफ़ जॉय भी कहा जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Dec 2023 8:13 AM GMT
Kolkata Safest City
X

Kolkata Safest City (Image: Social Media)

Kolkata Safest City: भारत में कोलकाता सबसे सुरक्षित शहर है। National Crime Records Bureau (NCRB) के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के अन्य प्रमुख शहरों की तुलना में कोलकाता में प्रति लाख जनसंख्या पर सबसे कम संज्ञेय अपराध दर्ज किए गए। कोलकाता के बाद इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः पुणे और हैदराबाद ने अपना स्थान बनाया हैं।

बता दें कि संज्ञेय अपराध वे अपराध होते हैं जो भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code- IPC) और विशेष स्थानीय कानून (Special Local Laws-SLL) की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किए जाते हैं। NCRB ने यह रिपोर्ट भारत के 19 प्रमुख शहरों के बीच तुलना के बाद जारी किया है। रैंकिंग के लिए उन्ही शहरों को शामिल किया गया था जिनकी आबादी 20 लाख से अधिक थी। कोलकाता को लगातार तीसरी बार सबसे सुरक्षित शहर का तमगा मिला है।

कोलकाता के सुरक्षित शहर होने का मतलब है कि यहाँ देश-विदेश से अच्छी मात्रा में टूरिस्ट्स का आना जाना होगा। कोलकाता वैसे भी एक बहुत ही पुराना शहर है और यहाँ फ़ूड कल्चर यहाँ आने वालों को बहुत भाता है। इसे सिटी ऑफ़ जॉय भी कहा जाता है। यह शहर भारत के अन्य मेट्रोपोलिटन शहर की तुलना में घूमने और खाने पीने के लिए सस्ता भी है। अब चुकी कोलकाता को देश के सबसे सुरक्षित शहर होने का तमगा मिल गया है तो आप भी वहां एक बार जरूर जाना चाहेंगे। ऐसे में आज हम आपके लिए कोलकाता में घूमने के लिए पांच बेस्ट टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट लेकर आये हैं।


कोलकाता में घूमने के लिए पांच बेस्ट पर्यटन स्थल

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक स्थलों और जीवंत वातावरण के लिए जाना जाता है। ये पर्यटन स्थल कोलकाता के विविध सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और स्थापत्य पहलुओं को प्रदर्शित करते हैं, जो इसे यात्रियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं। चाहे आप इतिहास, आध्यात्मिकता में रुचि रखते हों, या बस जीवंत शहरी जीवन की खोज में हों, कोलकाता में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। यहां कोलकाता के पांच सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल हैं:

विक्टोरिया मेमोरियल- विक्टोरिया मेमोरियल रानी विक्टोरिया की याद में बनाई गई एक प्रतिष्ठित संगमरमर की इमारत है। यह इंडो-सारसेनिक वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है और इसमें ब्रिटिश औपनिवेशिक युग की कलाकृतियों के व्यापक संग्रह वाला एक संग्रहालय है। यहाँ की मुख्य विशेषताएं है सुंदर उद्यान, रानी विक्टोरिया की एक बड़ी कांस्य प्रतिमा, और पेंटिंग, मूर्तियां और ऐतिहासिक कलाकृतियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनियाँ।

हावड़ा ब्रिज- हावड़ा ब्रिज एक प्रतिष्ठित कैंटिलीवर ब्रिज है जो हुगली नदी तक फैला है, जो कोलकाता को हावड़ा शहर से जोड़ता है। यह दुनिया के सबसे व्यस्त और सबसे प्रसिद्ध पुलों में से एक है। यहाँ की मुख्य विशेषताएं हैं हुगली नदी का मनमोहक दृश्य, कोलकाता का शहरी दृश्य और पुल पर हलचल भरी गतिविधियाँ।

दक्षिणेश्वर काली मंदिर- दक्षिणेश्वर काली मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो देवी काली को समर्पित है। यह हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित है और अपनी पारंपरिक वास्तुकला और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यहाँ की मुख्य विशेषताएं हैं मुख्य मंदिर, देवी के विभिन्न रूपों को समर्पित 12 मंदिर। शांत वातावरण इसे एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल बनाते हैं।

भारतीय संग्रहालय- कोलकाता में भारतीय संग्रहालय भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा संग्रहालय है। इसमें मूर्तियों, चित्रों, जीवाश्मों और पुरातात्विक प्रदर्शनों सहित कलाकृतियों का एक विशाल संग्रह है। यहाँ मिस्र की ममी, अशोक स्तंभ और मुद्राशास्त्रीय खंड संग्रहालय के कुछ उल्लेखनीय आकर्षण हैं।

बेलूर मठ- बेलूर मठ रामकृष्ण मिशन का मुख्यालय और आध्यात्मिक महत्व का स्थान है। इसकी स्थापना श्री रामकृष्ण परमहंस के शिष्य स्वामी विवेकानन्द ने की थी। मुख्य मंदिर की वास्तुकला, विभिन्न धर्मों के मिश्रण से प्रेरित, और हुगली नदी के किनारे शांत वातावरण यहाँ की मुख्य विशेषताएं हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story