×

Kota Top IIT Coaching: ये है कोटा की टॉप IIT कोचिंग, यहां मिलती हैं बेस्ट सुविधाएं

Kota Top IIT Coaching : कोटा सबसे ज्यादा अपने कोचिंग संस्थानों के लिए पहचाना जाता है। हर साल हजारों बच्चे यहां पर अपना करियर बनाने के लिए पहुंचते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 March 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 25 March 2024 3:45 AM GMT)
Kota Top IIT Coaching
X

Kota Top IIT Coaching (Photos - Social Media)

Kota Top IIT Coaching : कोटा एक ऐसी जगह है जो सबसे ज्यादा छात्रों के बीच प्रसिद्ध है। यहां पर आईआईटी, जेइई और तमाम तरह के कोर्सेज की कोचिंग मौजूद है, जहां छात्र पढ़ने के लिए जाते हैं।चलिए कुछ टॉप कोचिंग के बारे में जानते हैं।

एलन कैरियर इंस्टीट्यूट

एलन कैरियर इंस्टीट्यूट कोटा, राजस्थान में स्थित एक और लोकप्रिय कोचिंग सेंटर है, जो इंजीनियरिंग और मेडिकल उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान करता है। यह कक्षा VI से X तक के छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए प्री-नर्चर और करियर फाउंडेशन प्रशिक्षण प्रदान करता है। एलन करियर इंस्टीट्यूट की स्थापना वर्ष 1988 में इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए की गई थी। एलन द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रमों में नामांकन के लिए, उम्मीदवार एलन छात्रवृत्ति सह प्रवेश परीक्षा (एएसएटी) दे सकते हैं या आवश्यक दस्तावेज जमा करके सीधे आवेदन कर सकते हैं। एलन में कोर्स की फीस 1 से 1.15 लाख सालाना के बीच है।

बंसल क्लासेज

बंसल क्लासेज कोटा के सबसे लोकप्रिय कोचिंग संस्थानों में से एक है, जो जेईई मेन , एम्स, पीएमटी स्टेट, जेईई एडवांस और अन्य प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसकी स्थापना वर्ष 1991 में भारत में इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी और अन्य प्रमुख संस्थानों की तैयारी करने वाले छात्रों को ट्यूशन प्रदान करने के लिए की गई थी। वर्तमान में बंसल क्लासेज के पूरे देश में लगभग 11 केंद्र फैले हुए हैं। इंजीनियरिंग कोचिंग के लिए संस्थान हर साल करीब 1 लाख रुपये चार्ज करता है।

करियर प्वाइंट

करियर प्वाइंट कोटा, राजस्थान में स्थित एक और लोकप्रिय शिक्षा केंद्र है, जो उन छात्रों को पेशेवर ट्यूशन प्रदान करता है जो जेईई मेन, जेईई एडवांस आदि जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में शामिल होने का इरादा रखते हैं। 1993 में प्रमोद माहेश्वरी द्वारा स्थापित, करियर प्वाइंट लगभग 25000 छात्रों को प्रशिक्षित करता है। हर साल इंजीनियरिंग और प्रीमेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए। देश भर में कोचिंग संस्थानों के करीब 10 केंद्र फैले हुए हैं। कैरियर प्वाइंट शुल्क रु. इंजीनियरिंग और मेडिकल कोचिंग के लिए छात्रों से हर साल 60000 से 100000 रु.

रेजोनेंस

रेजोनेंस एडुवेंचर्स लिमिटेड भी कोटा राजस्थान में स्थित है और आईआईटी जेईई, जेईई एडवांस, एआईपीएमटी, एम्स और ओलंपियाड के लिए प्रशिक्षण प्रदान करती है। इसकी स्थापना 2001 में राम किशन वर्मा द्वारा जेईई मेन +एडवांस्ड जैसी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को शिक्षित करने के उद्देश्य से की गई थी। रेजोनेंस कोचिंग सेंटर दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची, इंदौर, मुंबई आदि शहरों में फैले हुए हैं।

आकाश इंस्टीट्यूट

आकाश इंस्टीट्यूट इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश- आईआईटी जेईई और एआईपीएमटी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोटा में लोकप्रिय कोचिंग संस्थानों में से एक है। जेसी चौधरी द्वारा वर्ष 1988 में स्थापित, आकाश कोचिंग इंस्टीट्यूट की फ्रेंचाइजी अब पूरे देश में फैली हुई हैं, जो छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करती हैं। आकाश इंजीनियरिंग और मेडिकल में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 7 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों को नियमित कक्षा पाठ्यक्रम, दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम, एनआरआई पाठ्यक्रम आदि प्रदान करता है। संस्थान रुपये के बीच शुल्क लेता है। एक छात्र द्वारा चुने गए प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए 60000 और 100000।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story