Patlikuhal Tourist Place: भीड़-भाड़ से दूर जरूर करें इस डेस्टिनेशन को एक्सप्लोर

Patlikuhal Tourist Place: यहां पर आओ सुनाओ प्यार की एक कहानी गाना की शूटिंग भी हुई थी। अगर आप भी यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको पतलीकुहूल जरूर जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 Aug 2024 2:13 PM GMT
Manali Hidden Places Patlikuhal
X

Manali Hidden Places Patlikuhal (Photos - Social Media) 

Patlikuhal Tourist Place: घूमने के शौकीन अक्सर हर सीजन में कहीं ना कहीं अपने लिए बेहतर डेस्टिनेशन ढूंढ ही लेते हैं। ऐसे में आज के आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि हिमाचल प्रदेश में व्यास नदी के तट पर समुद्र तल से 6725 फीट की ऊंचाइयों पर स्थित है। इस राज्य का नाम सुनते ही सबसे पहले जहन में शिमला का नाम आता है। इसके बाद मनाली और कुल्लू शहर का नाम आता है। बता दें कि इस जगह को स्वर्ग कहा जाता है, क्योंकि सर्दियों के मौसम में यह स्वर्ग से काम नहीं लगती। सर्दियों के मौसम में चारों तरफ बस बर्फ की चादर नजर आएगी। पर आज हम आपके शिमला या मनाली के पास ही एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सुपर हिट फिल्म कृष की भी शूटिंग हुई थी यह गांव का नाम पतलीकूहल है। पतलीकूहल भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू जिले के नग्गर तहसील में एक छोटा सा गांव है। यह हल्लन द्वितीय पंचायत के अंतर्गत आता है। यह जिला मुख्यालय कुल्लू से 22 किलोमीटर उत्तर की ओर स्थित है। राज्य की राजधानी शिमला से 133 किलोमीटर दूर

पतलीकूहल में हुई थी इस गाने की शूटिंग (Famous Tourist Place Patlikuhal)

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्पेशल टूरिस्ट प्लेस पर कई फिल्मों की शूटिंग हुई है। जिनमें रितिक रोशन के फिल्म शामिल है। जो लोग मनाली घूमने आते हैं वह इस खास लोकेशन पर जरूर जाते हैं। आपको बता दें कि यहां पर आओ सुनाओ प्यार की एक कहानी गाना की शूटिंग भी हुई थी। अगर आप भी यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको पतलीकुहूल जरूर जाना चाहिए।

Manali Hidden Places Patlikuhal

मनाली से पतलीकूहल का किराया (Manali to Patlikuhal Fare)

आप अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो आपको यहां पहुंचने में लगभग 30 मिनट का समय लगेगा। क्योंकि लोग इस जगह को कम जानते हैं, इसलिए आपको ज्यादा ट्रैफिक भी रास्ते में नहीं देखने को मिलेगा। आप चाहे तो यहां बस से भी जा सकते हैं, हर दिन मनाली से कई बसें चलती हैं, जिनका किराया 80 रुपये से 150 रुपये के बीच प्रति व्यक्ति होता है।

Manali Hidden Places Patlikuhal

मनाली से पतलीकूहल का डिस्टेंस (Manali to Patlikuhal Distance)

मनाली और पतलीकूहल के बीच की दूरी 17 किमी है। सड़क मार्ग से दूरी 17.6 किमी है, मनाली प्राइवेट बस स्टैंड से पटीकुहल बाईपास तक बस प्रतिदिन एक बार रवाना होती है, तथा स्थानान्तरण सहित 25 मिनट का समय लेती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story