×

Magnetic Hill Mystery: बेहद ही रहस्यमयी हैं भारत की ये जगहें, जहां ऊपर की ओर खिंचने लगती हैं गाड़ियां, आप भी रखें ध्यान

Magnetic Hill Mystery: यह पहाड़ी जगह लेह लद्दाख में स्थित है, जिसे मैग्नेटिक हिल के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि लेह-कारगिल राजमार्ग पर लेह शहर से 30 किमी की दूरी पर मौजूद सड़क गुरुत्वाकर्षण की घटनाओं से जुड़ी हुई है।

Kajal Sharma
Published on: 8 March 2023 12:32 PM GMT
Magnetic Hill Mystery: बेहद ही रहस्यमयी हैं भारत की ये जगहें, जहां ऊपर की ओर खिंचने लगती हैं गाड़ियां, आप भी रखें ध्यान
X

Magnetic hill mystery: भारत धार्मिक देश कहा जाता है, जहां हर धर्म का सम्मान किया जाता है। यहां कई मंदिर हैं जिनका खुद में काफी महत्व और इतिहास है। यही कारण है कि संस्कृति से मिलने के लिए लोग भारत की ओर आते हैं। लेकिन भारत की धरती जितनी धार्मिक है खुद में उतने ही रहस्य समाए हुए है। जिनके बारे में आज तक कोई जान नहीं पाया है। ऐसी ही एक रहस्यमयी पहाड़ी जगह है जहां जमीन पर चलने वाली गाड़ियों अपने आप ही ऊपर की ओर उठने लगती है। यह पहाड़ी जगह लेह लद्दाख में स्थित है, जिसे मैग्नेटिक हिल के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि लेह-कारगिल राजमार्ग पर लेह शहर से 30 किमी की दूरी पर मौजूद सड़क गुरुत्वाकर्षण की घटनाओं से जुड़ी हुई है। जहां पहाड़ी जगहों पर गाड़ियां नीचे की ओर जाती हैं, वहीं यहां चलने वाली गाड़ियां अपने आप ऊपर की ओर उठने लगती हैं। इसी कारण लोगों को यह जगह काफी ज्यादा आकर्षिक करती है।

क्या है ग्रैविटी हिल का रहस्य


ग्रैविटी हिल

लेह में स्थित इस मिस्ट्री हिल को ग्रैविटी हिल के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस जगह है जाने वाले वाहन खुद-ब-खुद ऊपर की ओर खिंचते हैं। कहा जाता है कि यदि किसी को इंजन के साथ यहां छोड़ दिया जाए तो गाड़ी 20 किमी, प्रति घंटे के हिसाब से बड़े आराम से लुढ़क सकती है। इसी वजह से इस जगह को लोग मिस्ट्री हिल कहते हैं। ऐसा किस वजह से होता है, इसका कोई कारण सामने नहीं आया है। हालांकि कई वैज्ञानिक इस रहस्य को सुलझाने का प्रयास कर चुके हैं।


क्या कहते हैं वैज्ञानिक

लद्दाख में रहने वाले लोगों का इस मामले में कहना है कि यहां पहले एक सड़क हुआ करती थी, जो लोगों को स्वर्ग कि ओर ले जाती है। जो लोग इस लायक थे, वो सीधे रास्ते से चले गए, लेकिन जो इसके काबिल नहीं थे, वे कभी भी यहां से नहीं जा सके।

कैसा है मैग्नेटिक हिल का नजारा

यह चुंबकीय हिल अपने आप में काफी आकर्षक है यहां सो सिंधु नदी बहती है जिसका सुंदर नजारा मंत्रमुग्ध करने वाला फ्रेम बनाता है। अपने शानदार नजारों के साथ लद्दाख में एक मैग्नेटिक जगह है, जहां यात्री अजीब गुरुत्वाकर्षण से विचलित करने वाली घटनाओं का अनुभव करने के लिए यहां रुकते हैं।


कैसे मैग्नेटिक हिल तक पहुंचे

इस चुंबकीय पर्वत तक पहुंचने के लिए आप हवाई मार्ग, ट्रेन या सड़क मार्ग का उपयोग कर सकते हैं।

हवाई मार्ग- यहां हवाई मार्ग से पहुंचना आपके लिए काफी आसान हो सकता है। जिसके लिए आपको लेह इंटरनेशनल अड्डे तक पहुंचा होगा इससे 32 किमी की दूरी पर मैग्नेटिक हिल स्थित है। भारत में खास हवाई अड्डों के अच्छे से जुड़ा हुआ है। यहां से आगे जाने के लिए आप टैक्सी ले सकते हैं।

ट्रेन- यहां ट्रेन से भी जाया जा सकता है, जिसके लिए आपको जम्मू तवी स्टेशन तक पहुंचना होगा। जिसके बाद आप टैक्सी या किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यहां पहुंच सकते हैं। जम्मू तवी से 700 किमी की दूरी पर है।

सड़क मार्ग- यदि आप सड़क मार्ग से लेह जाने का विचार कर रहे हैं, तो यह आफके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। जिसके लिए आपको मनाली-लेह हाइवे का रास्ता काफी आसान रहेगा।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story