Lahul Spiti Himanchal Pradesh: लाहौल स्पीति में देखें सुंदर प्राकृतिक नजारे, इन जगहों का जरूर करें दीदार

Lahul Spiti Himanchal Pradesh: समुद्र तल से 4,000 मीटर से अधिक की ऊँचाई पर स्थित, यह घाटी भारत और तिब्बत के क्षेत्रों के बीच स्थित होने के कारण 'मध्य भूमि' के रूप में जानी जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 Aug 2024 10:48 AM GMT
Lahul Spiti Himanchal Pradesh
X

Lahul Spiti Himanchal Pradesh (Photos - Social Media)

Lahul Spiti Himanchal Pradesh: हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत है इसलिए तो हर कोई यहाँ जाना चाहता है। ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि हिमाचल में लाहौल और स्पीति एक ही जगह है। लाहौल स्पीति जिला तो एक है लेकिन लाहौल घाटी और स्पीति घाटी अलग-अलग हैं। हिमाचल की दोनों घाटियां काफी अंदरूनी इलाके में आती हैं लेकिन बेहद खूबसूरत है। लाहौल वैली तो लद्दाख की सुंदरता को भी मात दे देती है। लाहौल वैली की पूरी यात्रा कैसे करें? इसके पूरी जानकारी हम आपको दे देते हैं।

कब जाएं लाहौल स्पीति

लाहौल वैली में मौसम वैसे तो पूरे साल अच्छा रहता है सिवाय सर्दियों के। सर्दियों में ठंड भी बहुत पड़ती है और भारी बर्फबारी के चलते रास्ते भी बंद हो जाते हैं। सर्दियों में लाहौल वैली की यात्रा करना कठिन है। मई से जुलाई तक का महीना लाहौल वैली की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस दौरान आप लाहौल घाटी को अच्छे से एक्सप्लोर कर पाएँगे।

Lahul Spiti Himanchal Pradesh

कहाँ ठहरें लाहौल स्पीति में

लाहौल घाटी हिमाचल प्रदेश के अंदरूनी इलाकों में जरूर आता है लेकिन यहाँ ठहरने के काफी विकल्प आपको मिल जाएँगे। लाहौल में आपको ठहरने के लिए कोई दिक्कत नहीं होगी। यहाँ आप होटल और होमस्टे में ठहर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने साथ टेंट रख सकते हैं। अगर कहीं दिक्कत हुई तो अपना टेंट लगाकर ठहर सकते हैं। लाहौल वैली की यात्रा करने के बाद आपकी घुमक्कड़ी में चार चांद लग जाएँगे।

लाहौल स्पीति में घूमने की जगह

जिसे के गोम्पा के नाम से जाना जाता है, स्पीति घाटी के सबसे प्रसिद्ध और सबसे पुराने मठों में से एक है। स्पीति नदी के किनारे एक पहाड़ी पर स्थित की मठ से आसपास के पहाड़ों का शानदार नज़ारा दिखाई देता है। यह मठ, जो लगभग 300 भिक्षुओं का घर है, बौद्ध शिक्षा और ध्यान का केंद्र भी है। की मठ की स्थापना 11वीं शताब्दी में हुई थी और तब से इसे कई बार नष्ट किया गया और पुनर्जीवित किया गया। वर्तमान मठ 17वीं शताब्दी में बनाया गया था और इसमें खूबसूरत तिब्बती शैली की वास्तुकला है। मठ में चार मुख्य प्रार्थना कक्ष हैं, जिनमें से प्रत्येक में सुंदर भित्ति चित्र, प्राचीन ग्रंथ और बुद्ध की मूर्तियाँ हैं।

Key Monastery

ताबो मठ (Tabo Monastery)

ताबो मठ अपनी उत्कृष्ट भित्तिचित्रों और मूर्तियों के साथ-साथ अपने समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। मठ परिसर का निर्माण 10वीं शताब्दी में किया गया था जिसमें नौ मंदिर, कई स्तूप और कई अन्य संरचनाएं शामिल हैं। मुख्य मंदिर, जिसे त्सुग्लखांग मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, इन संरचनाओं में सबसे उल्लेखनीय है। परिसर में कई मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक बौद्ध दर्शन के एक अलग देवता को समर्पित है। इन मंदिरों को भित्ति चित्रों, मूर्तियों और थंगका या पारंपरिक तिब्बती बौद्ध चित्रों से जटिल रूप से सजाया गया है। ताबो मठ अपने पुस्तकालय के लिए जाना जाता है, जिसमें आदिम धर्मग्रंथों, पुस्तकों और पांडुलिपियों के विविध और समृद्ध संग्रह का घर है। ताबो मठ के पुस्तकालय को दुनिया में बौद्ध साहित्य के सबसे प्रसिद्ध संग्रहों में से एक माना जाता है, और कहा जाता है कि इसमें कई दुर्लभ और महत्वपूर्ण ग्रंथ हैं।

Tabo Monastery

पिन वैली राष्ट्रीय उद्यान (Pin Valley National Park)

पिन वैली नेशनल पार्क एक सुंदर और संरक्षित क्षेत्र है जिसकी स्थापना 1987 में की गई थी और यह 675 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। पिन वैली नेशनल पार्क की एक खासियत इसकी लोकेशन है। यह पार्क बंजर पहाड़ियों, ग्लेशियरों और बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है और समुद्र तल से लगभग 3,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह पार्क पिन नदी घाटी में स्थित है, जहाँ स्पीति नदी मिलती है और संगम बनाती है। पार्क से होकर बहने वाली पिन नदी पड़ोसी क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण जल स्रोत है।

Pin Valley National Park

लांगज़ा गांव (Langza Village)

स्पीति घाटी का एक अनोखा और खूबसूरत गांव है। यह लाहौल और स्पीति घाटी के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक माना जाता है जो समुद्र तल से 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और राजसी बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है। लांगज़ा गांव अपनी विविध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्ता के लिए जाना जाता है और यह एक हज़ार साल से ज़्यादा समय से बसा हुआ है। इस गांव में करीब 150 लोग रहते हैं, जिनमें से ज़्यादातर किसान और चरवाहे हैं। ग्रामीण पारंपरिक तरीके से रहते हैं और उनके घर पारंपरिक तिब्बती शैली में मिट्टी की ईंटों और लकड़ी से बने हैं। सौंदर्य के अलावा, घरों को इस तरह से बनाया जाता है ताकि वे क्षेत्र की कठोर जलवायु परिस्थितियों को झेल सकें।

Langza Village

हिक्किम गांव (Hikkim Village)

दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर हिक्किम के मुख्य आकर्षणों में से एक है। डाकघर, जिसने 1983 में अपने दरवाजे खोले थे, गांव में एक छोटी सी झोपड़ी में बसा हुआ है। इसे एक ही व्यक्ति चलाता है जो डाक से जुड़ी सभी गतिविधियों की देखरेख करता है। आगंतुक डाकघर का उपयोग खुद या अपने परिवार के सदस्यों को पोस्टकार्ड या पत्र भेजने के लिए कर सकते हैं, जिस पर एक विशेष चिह्न लगा होगा जो यह बताता है कि उन्हें दुनिया के सबसे ऊंचे डाकघर से भेजा गया है।

Hikkim Village


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story