×

Fruit Chaat in Kashmir: डल झील में मिलता है लाखों रुपए का चाट, बहुत निराला है इसका स्वाद

Fruit Chaat in Kashmir Dal Lake : डल झील भारत का एक फेमस पर्यटक स्थल है। चलिए आज हम आपके यहां के स्वादिष्ट फ्रूट चाट के बारे में बताते है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 Jun 2024 1:10 PM GMT
Fruit Chaat in Kashmir Dal Lake
X

Fruit Chaat in Kashmir Dal Lake (Photos - Social Media)

Fruit Chaat in Kashmir Dal Lake : भारत में एक नहीं बल्कि कई सारी झील है जो अपनी खूबसूरती की वजह से पहचानी जाती है। चिल्का झील, इंदिरा सागर झील, वेंबनाड झील ऐसी कई जगह के बारे में आपने सुना होगा और बहुत से लोग यहां पर घूमने भी गए होंगे। जम्मू कश्मीर में मौजूद दल झील की काफी फेमस है जिसे अपनी सुंदरता की वजह से पहचाना जाता है। यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से पहचानी जाती है लेकिन इन दिनों यह फ्रूट चाट की वजह से फेमस हो रही है। आप में से जो लोग डल झील गए हैं उनसे यह सवाल है की उन्होंने यहां पर फ्रूट चाट कितनी बार खाया है। कई लोग हैं जो झील की इस खासियत से चूक जाते हैं। वैसे आपको बता दें कि इसकी कीमत लाखों रुपए है जिसे लेना हर किसी के बस की बात नहीं। चलिए आपको इसकी खासियत के बारे में बताते हैं।

झील के बीच फ्रूट चाट (Fruit Chaat in The Middle of The Lake)

आपने शादी पार्टी और कहीं स्टॉल्स पर मिलने वाली फ्रूट चाट का आनंद लिया होगा। लेकिन डल झील में आपको झील के बीचो-बीच शिकार पर फ्रूट चाट मिलता है। यह बहुत ही खास है और सोने से कम नहीं है। आजकल फ्रेंच चीज मिल पाना बहुत मुश्किल है लेकिन यहां झील में कई लोग ताजा फ्रूट चाट बनाकर बेचते हैं।


लाखों की है चाट (Chaat is Worth Lakhs)

यहां मिलने वाली फ्रूट चाट की कीमत सुनकर कोई भी हैरान हो जाएगा। यहां लगभग एक प्लेट की कीमत ₹200000 है। किसी को भी यह सुनकर मजाक लगेगा लेकिन लोग इस ताजी फ्रूट चाट का आनंद जरूर लेते हैं।

इन फलों का इस्तेमाल (Use of These Fruits)

इसे बनाने में कई तरह की फलों का इस्तेमाल किया जाता है। सेब, कश्‍मीरी सेब, ड्रेगन फ्रूट, अंगूर, सफेद खरबूज, तरबूज पपीता, पाइनएप्पल जैसे फल से इसे तैयार किया जाता है। कुछ फल काफी महंगे होते हैं और विदेशी फल भी इसमें डाले जाते हैं। दुकानदार आपकी आंखों के सामने से तैयार करेंगे।


डलता है मैजिक मसाला (Adds Magic Masala)

इस चाट के फ्रूट जितने स्वादिष्ट होते हैं उससे कहीं ज्यादा इसका मसाला स्वादिष्ट होता है। जो लोग यहां पर इसे बेचते हैं उनका कहना है कि मसाला ही है जो इसे लाखों रुपए का बना देता है। अब अगर आप कश्मीर जाते हैं तो इस एक्सपेंसिव चाट का आनंद लेना ना भूलें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story