×

Ban in Lakshadweep: लक्षद्वीप ने सुरक्षा का हवाला देते हुए 17 द्वीपों में प्रवेश पर लगा दी है रोक

Ban in Lakshadweep : इसका उल्लेख करते हुए, लक्षद्वीप के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत उद्घोषणा जारी की।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Jan 2023 3:47 PM GMT
Ban in Lakshadweep
X

Ban in Lakshadweep (Image credit: social media)

Ban in Lakshadweep: नवीनतम विकास में, लक्षद्वीप प्रशासन ने अरब सागर में द्वीपसमूह के कुल 36 द्वीपों में से 17 में स्थानीय और बाहरी दोनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका उल्लेख करते हुए, लक्षद्वीप के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत उद्घोषणा जारी की।

कथित तौर पर, अस्थायी संरचनाओं वाले द्वीपों पर आतंकवादी या तस्करी गतिविधियों को रोकने के लिए निर्णय लिया गया है। प्रशासन ने आगे कहा कि इस बात की संभावना है कि अवैध, राष्ट्र-विरोधी और असामाजिक गतिविधियों में शामिल लोग हो सकते हैं और इसलिए यह निर्णय लिया गया है।

आधिकारिक आदेश के अनुसार, कुछ निर्जन द्वीपों पर नारियल काटने के लिए मजदूरों को रखने के उद्देश्य से अस्थायी संरचनाएं हैं, और इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि इन मजदूरों के साथ-साथ अवैध, असामाजिक और असामाजिक गतिविधियों में लिप्त लोग भी हैं। राष्ट्रीय गतिविधियाँ, जैसे कि तस्करी, आश्रय की तलाश, या हथियार या नशीले पदार्थों को छिपाने के लिए छिपना।

आदेश में आगे कहा गया है कि यह एक एहतियाती उपाय है जो आतंकी समूहों या ऐसे अन्य संगठनों द्वारा देश के प्रमुख संस्थानों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने की संभावना को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

डीएम ने यह भी कहा कि आतंकवाद, हिंसा और राष्ट्र-विरोधी, तस्करी, अवैध और असामाजिक गतिविधियों के साथ-साथ महत्वपूर्ण सैन्य और अर्ध-सैन्य, औद्योगिक और धार्मिक स्थानों पर हमलों के माध्यम से लोगों में भय और आतंक को रोकने के लिए लक्षद्वीप के 17 निर्जन द्वीपों में पूर्व लिखित अनुमति के बिना सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डालने वाले देश में प्रवेश प्रतिबंधित है।

ध्यान दें, केवल वे लोग जो उप-विभागीय मजिस्ट्रेट से प्रवेश के लिए अनुमति प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं, उन्हें उक्त द्वीपों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story