Langkawi Travel Guide: बेहद लो बजट में करें इस शानदार आयरलैंड का दीदार, खूबसूरती मोह लेगी मन

Langkawi Travel Guide: आज के आर्टिकल में हम आपको विदेश में स्थित एक ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं, जो बेहद खूबसूरत होने के साथ ही आपके बजट में भी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 Aug 2024 2:15 PM GMT
Langkawi Travel Guide
X

Langkawi Travel Guide (Photos - Social Media)

Langkawi Travel Guide : विदेश यात्रा का सपना बहुत से लोगों के लिए बहुत आकर्षक होता है, लेकिन बजट की वजह से इसे पूरा करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, कई तरीके हैं जिनसे आप विदेश यात्रा को किफायती बना सकते हैं। फ्लाइट और होटल बुकिंग के लिए स्काईस्कैनर, कायक और ट्रिपऐडवाइज़र जैसे वेबसाइट्स पर अच्छे ऑफर्स की खोज करें। साथ ही, ऑफ-सीजन में यात्रा करने से भी बचत हो सकती है। कुछ स्कॉलरशिप्स और वर्क एंड ट्रेवल प्रोग्राम्स का हिस्सा बनकर भी आप विदेश यात्रा कर सकते हैं। यात्रा की योजना पहले से बनाकर और कई महीनों पहले बुकिंग करके आप अच्छे डिस्काउंट्स प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको विदेश में स्थित एक ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं, जो बेहद खूबसूरत होने के साथ ही आपके बजट में भी है।

दरअसल, हम लंकावी की बात कर रहे हैं। यह उन लोगों के लिए फेवरेट डेस्टिनेश बन सकता है जो समुद्र तट की सुंदरता और प्राकृतिक आकर्षण का आनंद लेना चाहते हैं लेकिन बजट पर भी ध्यान देना चाहते हैं। यह मालदीव्स के मुकाबले काफी किफायती हो सकता है। यहाँ के सफेद रेत वाले समुद्र तट, नीले पानी, और हरे-भरे पहाड़ियाँ इसे एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाती हैं। यह 125 मीटर लंबा और 2.5 मीटर चौड़ा स्काईब्रिज, जो 700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह समुद्र तट अपने सफेद रेत और नीले पानी के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ के शांत वातावरण में आप आराम से समय बिता सकते हैं। लंकावी में विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के साथ जंगल सफारी का लुफ्त उठाया जा सकता है। इसके अलावा, गर्म पानी के झरनों का आनंद लेने के लिए यहां विभिन्न हॉट स्प्रिंग्स उपलब्ध हैं, जो रिलैक्सेशन और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

क्लाइमेट (Climate) - ट्रॉपिकल क्लाइमेट के कारण यहाँ पर हल्के और आरामदायक कपड़े ही सबसे अच्छे होते हैं। गर्मियों के मौसम में हल्के कपड़े और सन प्रोटेक्शन का ध्यान रखें।

भाषा (Language) - मलय भाषा स्थानीय निवासियों के बीच प्रचलित है, लेकिन अधिकांश टूरिस्ट स्थलों पर इंग्लिश भी बोली जाती है, जिससे बातचीत में कोई दिक्कत नहीं होगी।

करंसी (Currency)- Malaysian Ringgit (MYR) का उपयोग करें और कुआलालंपुर से करंसी एक्सचेंज करके रखना एक अच्छा आइडिया है, क्योंकि यह आपके बजट को और भी किफायती बना सकता है।

धार्मिक स्थलों पर शालीनता(Decency At Religious Places) - धार्मिक स्थलों पर स्थानीय रीति-रिवाजों का सम्मान करना और शालीन कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है।

Langkawi Travel Guide

लंगकावी में करने लायक एक्टिविटीज (Activities To Do In Langkawi)

स्काई ब्रिज (sky bridge)

मैंग्रोव टूअर (Mangrove Tour)

आयरलैंड हॉपिंग (Ireland Hopping)

सनसेट क्रूज (Sunset Cruise)

जेट स्कीइंग (Jet Skiing)

वॉटर एक्टिविटीज (Water Activities)

स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग (snorkelling & Scuba Diving)

पैरासेलिंग (Parasailing)

Langkawi Travel Guide

फ्लाइट बुकिंग (Flight Booking)

दिल्ली से कुआलालंपुर: आप विभिन्न एयरलाइन्स से दिल्ली से कुआलालंपुर की राउंड ट्रिप फ्लाइट बुक कर सकते हैं। इससे पहले बुकिंग करके आप अच्छे डील्स और ऑफर्स प्राप्त कर सकते हैं।

कुआलालंपुर से लंकावी: कुआलालंपुर से लंकावी के लिए कई एयरलाइन्स द्वारा नियमित फ्लाइट्स उपलब्ध हैं। बजट एयरलाइन्स जैसे कि एयर एशिया या मलिंडो एयर पर अच्छे ऑफर्स मिल सकते हैं।

Langkawi Travel Guide

फ्लाइट ड्यूरेशन (Flight Duration)

दिल्ली से कुआलालंपुर: लगभग 5-6 घंटे की उड़ान।

कुआलालंपुर से लंकावी: लगभग 1 घंटे की उड़ान।

ट्रांसपोर्ट ऑप्शंस (Transport Options)

कुआलालंपुर एयरपोर्ट से लंकावी के लिए घरेलू फ्लाइट के अलावा, आप लंकावी के लिए टैक्सी, कैब, या बस से भी जा सकते हैं।

Langkawi Travel Guide

वीजा और इमिग्रेशन (Visa & Immigration)

वीजा: भारत के नागरिकों को मलेशिया के लिए ई-वीजा या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है, लेकिन यात्रा से पहले वीजा नीतियों की पुष्टि करना सुनिश्चित करें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story