×

Lepakshi in Andhra Pradesh: यहीं पर माता सीता को बचाने के लिए जटायु ने रावण से की थी लड़ाई, जरूर देखें

Lepakshi in Andhra Pradesh: वीरभद्र मंदिर अपनी जटिल नक्काशी, विस्तृत मूर्तियों और अद्वितीय वास्तुशिल्प तत्वों के लिए जाना जाता है। मंदिर परिसर में एक बड़ी नंदी (बैल) की मूर्ति, 38 नक्काशीदार स्तंभों वाला एक महा मंडप और एक शानदार छत भित्तिचित्र शामिल है जिसे "लेपाक्षी पेंटिंग" के रूप में जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Dec 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 24 Dec 2023 5:46 AM GMT)
Lepakshi in Andhra Pradesh
X

Lepakshi in Andhra Pradesh (Image credit: social media)

Lepakshi in Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में स्थित लेपाक्षी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व वाला एक शहर है। लेपाक्षी वीरभद्र मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो भगवान शिव के उग्र रूप वीरभद्र को समर्पित है। विजयनगर साम्राज्य के दौरान 16वीं शताब्दी में बनाया गया यह मंदिर विजयनगर वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है।

वीरभद्र मंदिर अपनी जटिल नक्काशी, विस्तृत मूर्तियों और अद्वितीय वास्तुशिल्प तत्वों के लिए जाना जाता है। मंदिर परिसर में एक बड़ी नंदी (बैल) की मूर्ति, 38 नक्काशीदार स्तंभों वाला एक महा मंडप और एक शानदार छत भित्तिचित्र शामिल है जिसे "लेपाक्षी पेंटिंग" के रूप में जाना जाता है। वीरभद्र मंदिर का मुख्य आकर्षण छत का भित्तिचित्र है जो "कल्याण सुंदरम" या भगवान शिव और देवी पार्वती के दिव्य विवाह की कहानी को दर्शाता है। इस उत्कृष्ट पेंटिंग को विजयनगर काल की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी तरह से संरक्षित भित्ति चित्रों में से एक माना जाता है।


जटायु की पौराणिक कथा

लेपाक्षी रामायण से जुड़ा हुआ है, और किंवदंती है कि गिद्ध राजा जटायु, सीता को रावण से बचाने की कोशिश करते समय यहाँ गिर गए थे। ऐसा माना जाता है कि घायल जटायु को खोजने पर भगवान राम ने "ले पाक्षी" (उदय, पक्षी) शब्द कहा था, जिसे शहर के नाम की उत्पत्ति माना जाता है।


वीरभद्र मंदिर वास्तुकला और धार्मिक महत्व

मंदिर की वास्तुकला में "लटकते स्तंभ" जैसी विशेषताएं शामिल हैं जो आंशिक रूप से छत से अलग हैं। किंवदंती है कि यदि आप खंभे के नीचे से कपड़ा जैसी कोई वस्तु पार करेंगे तो वह जमीन को नहीं छुएगी। वीरभद्र मंदिर भगवान शिव के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। गर्भगृह में वीरभद्र की मूर्ति है, और मंदिर भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है। लेपाक्षी अपनी विशाल अखंड नंदी (बैल) की मूर्ति के लिए भी जाना जाता है, जो वीरभद्र मंदिर के पास स्थित है। नंदी को जटिल रूप से उकेरा गया है और यह शक्ति और भक्ति के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

लेपाक्षी साड़ी

लेपाक्षी पारंपरिक लेपाक्षी साड़ी के लिए प्रसिद्ध है, जो अपने अनूठे डिजाइन और जीवंत रंगों के लिए जानी जाती है। इन साड़ियों में अक्सर मंदिर के वास्तुशिल्प तत्वों का चित्रण होता है।लेपाक्षी विजयनगर साम्राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत के प्रमाण के रूप में खड़ा है और इतिहास के प्रति उत्साही, कला प्रेमियों और आध्यात्मिक साधकों को आकर्षित करता रहता है। इस शहर का पौराणिक कथाओं से जुड़ाव और इसके आश्चर्यजनक मंदिर इसे आंध्र प्रदेश में एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story