London Travel Guide: लंदन यात्रा का बना रहे हैं प्लान, यहां देखें सारी डिटेल्स

London Travel Guide: इंग्लैंड की राजधानी लंदन एक ईतिहासिक शहर है। लंदन में देखने के लिए ईतिहासिक भवन और स्मारक बने हुए हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 July 2024 12:23 PM GMT
London Travel Guide
X

London Travel Guide (Photos - Social Media)

London Travel Guide : लंदन को शायद दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित शहर कहा जा सकता है। यह इतिहास से भरा हुआ है और लंबे समय से शाही परिवार का घर रहा है।यहाँ आने वाले पर्यटकों को आधुनिक माहौल बहुत पसंद आता है, लेकिन उससे भी ज़्यादा, वे यहाँ के पुराने ज़माने के आकर्षण से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं, जिसे आप केवल तभी महसूस कर सकते हैं जब आप वास्तव में शहर में जाएँ। कहने की ज़रूरत नहीं है, अगर आप इस आकर्षक शहर की यात्रा की योजना बना रहे हैं (चाहे वह व्यवसाय के लिए हो या मौज-मस्ती के लिए), तो आपको लंदन में घूमने के लिए इन बेहतरीन जगहों को ज़रूर देखना चाहिए।

लंदन में घूमें यहां (Place To Visit In London)

लंदन आई (London EYE)

ये दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित फेरिस व्हील है। इसे 2000 में लंदन में सहस्राब्दी समारोह को चिह्नित करने के लिए बनाया गया था और पहले दिन से ही यह लंदन का सबसे प्रमुख आकर्षण रहा है। पहिए पर लगे अलग-अलग ग्लास कैप्सूल टेम्स से 443 फीट ऊपर उठते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शहर के कुछ सबसे शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। पूरी सवारी लगभग 30 मिनट तक चलती है और आमतौर पर इसके लिए लंबी कतार लगती है। हालाँकि, अगर कोई जल्दी में है, तो वह लंदन आई: स्किप-द-लाइन टिकट के साथ दूसरों से पहले इसका अनुभव कर सकता है।

समय: प्रतिदिन, सुबह 10 बजे से रात 8:30 बजे तक

पता: रिवरसाइड बिल्डिंग, काउंटी हॉल, वेस्टमिंस्टर ब्रिज रोड, लंदन

प्रवेश शुल्क: $18.28 से शुरू

London Travel Guide


वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो टूर लंदन (Warner Bros Studio Tour London)

हैरी पॉटर के सभी प्रशंसकों के लिए यह एक बेहतरीन फिल्म है, यह आपको पर्दे के पीछे की झलक दिखाएगी कि फिल्म कैसे बनाई गई और कुछ सबसे अविश्वसनीय और जादुई दिखने वाले सेटों से होकर गुज़रेगी। आगंतुक एक निर्देशित दौरे पर जा सकते हैं या खुद ही घूम सकते हैं और फिल्म में प्रसिद्ध स्थानों जैसे द ग्रेट हॉल में भी घूम सकते हैं। कोई भी फिल्मांकन के पूरे अनुभव को सीख सकता है। टिकट में सेंट्रल लंदन के स्टूडियो से आने-जाने का परिवहन और प्रवेश भी शामिल है।

समय: पूरे वर्ष में अलग-अलग

पता: स्टूडियो टूर डॉ, लीव्सडेन, वॉटफोर्ड WD25 7LR, यूनाइटेड किंगडम

प्रवेश शुल्क: $118.78 से शुरू

London Travel Guide


मैडम तुसाद लंदन (Madame Tussauds London)

लंदन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और इसमें सजीव मोम की मूर्तियाँ और इंटरैक्टिव क्षेत्र हैं जो आपके पसंदीदा फ़िल्मी किरदारों और मशहूर हस्तियों को जीवंत कर देते हैं। बेनेडिक्ट कंबरबैच से लेकर जॉनी डेप से लेकर महारानी तक - अपने सपनों के प्रतीकों के साथ रेड कार्पेट वॉक का आनंद लें या स्टार वार्स™ को समर्पित एक विशेष क्षेत्र में अपनी पसंदीदा फ़िल्म के दृश्य देखें।

समय: सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार), सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक (शनिवार और रविवार)

पता: मैरीलेबोन रोड, मैरीलेबोन, लंदन NW1 5LR, यूके

प्रवेश शुल्क: £36

London Travel Guide


वेस्टमिंस्टर एब्बे (Westminster Abbey)

इन सबमें से, वेस्टमिंस्टर एब्बे शायद लंदन के सबसे मशहूर दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह एक प्रतिष्ठित स्थल है जो सातवीं शताब्दी से ईसाई धर्म से जुड़ा हुआ है और कई दफ़न और राज्याभिषेक का गवाह रहा है, यह सभी के लिए एक ज़रूरी आकर्षण है। हालाँकि, हाल ही में, इस जगह ने शाही शादियों के लिए एक पसंदीदा स्थान के रूप में लोकप्रियता हासिल की है।

समय: प्रतिदिन, सुबह 10 बजे से रात 8:30 बजे तक

पता: 20 डीन यार्ड, वेस्टमिंस्टर, लोमडन SW1P 3PA, यूके

प्रवेश शुल्क: £5.00

London Travel Guide


लंदन घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है? (What Is The Best Time To Visit London?)

मान लीजिए कि लंदन साल भर घूमने लायक जगह है। आप जब चाहें तब यहां आ सकते हैं। लंदन में आउटडोर गतिविधियों के लिए गर्मी और वसंत का मौसम सबसे सही समय है।

London Travel Guide


लंदन कैसे पहुंचे (How To Reach London)

लंदन शहर का नाम दुनिया के बड़े शहरों में आता है| लंदन का हीथ्रो एयरपोर्ट दुनिया के महत्वपूर्ण शहरों से सीधी फलाईट से जुडा़ हुआ है| हीथ्रो एयरपोर्ट से आप टयूब रेल या एयर बस लेकर सेन्ट्रल लंदन पहुँच सकते हो| रहने के लिए आपको लंदन में हर बजट के होटल मिल जाऐंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story