×

Longest Railway Route: ये हैं देश की सबसे लंबी दूरी की ट्रेनें, कोई 13 तो कोई 8 राज्यों का कराएगी दीदार

Longest Railway Route in India: भारतीय रेलवे का नेटवर्क बहुत बड़ा है जो लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने की सुविधा प्रदान करता है। चलिए आज हम आपको सबसे लंबी दूरी की ट्रेन के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 Jun 2024 11:07 AM GMT
Longest Railway Route in India
X

Longest Railway Route in India (Photos - Social Media) 

Longest Railway Route in India: भारतीय रेलवे का नेटवर्क बहुत ज्यादा बड़ा है और यह पूरे देश को कवर करता है। महानगर शहर गांव कस्बे और सभी को जोड़ने वाली रेलवे लाइन लोगों को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जाने की सुविधा देती है। दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क में से एक होने के नाते भारत में कई सारी लंबी दूरी की ट्रेन चलती है। यह रेलवे लोगों को घूमने नए-नए शहरों को देखने और विविधता का अनुभव करने का मौका देती है। चलिए आज हम आपको कुछ लंबी दूरी के रेलवे रास्तों के बारे में बताते हैं।

विवेक एक्सप्रेस (Vivek Express)

यह विवेक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन पूरे भारत की सैर कराती है। यह असम के डिब्रूगढ़ से लेकर तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक चलती है। यह भारत का सबसे लंबा ट्रेन रूट है जो 74 घंटे 35 मिनट में 4218.6 किलोमीटर का सफर तय करता है। यह ट्रेन आठ राज्यों से होकर गुजरती है और यात्रियों को अलग-अलग खूबसूरत जगह को देखने का मौका मिलता है। विवेक सुपरफास्ट एक्सप्रेस 4 जोड़ी ट्रेनों का ग्रुप है जिन्हें 2011 के रेलवे बजट में स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती पर शुरू किया गया था।

Longest Railway Route


अरोनाई सुपरफास्ट एक्सप्रेस (Aronai Superfast Express)

यह त्रिवेंद्रम सेंट्रल से शुरू होकर सिलचर तक चलने वाली ट्रेन है। यह लगभग 3932 किलोमीटर की यात्रा तय करती है जिसे इसमें 74 घंटे 44 मिनट लगतेहैं। यह रास्ता लंबा जरूर है लेकिन इसमें आपको पूरे आठ राज्यों की झलक देखने को मिलने वाली है। यह ट्रेन पहले त्रिवेंद्रम सेंट्रल से गुवाहाटी तक चलती थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर सिलचर तक कर दिया गया। यह भारत की सबसे लंबी चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेन है और दूसरी सबसे लंबी चलने वाली ट्रेन है।

Longest Railway Route


हिमसागर एक्सप्रेस (Himsagar Express)

हफ्ते में एक बार चलने वाली यह ट्रेन आपको कन्याकुमारी से माता वैष्णो देवी कटरा तक लेकर जाएगी। यह इतना लंबा सफर तय करती है कि पूरे देश में इसकी रैंकिंग छत्तीसगढ़ और तीसरे नंबर पर आती है। 72 घंटे का सफर 3787 किलोमीटर का रास्ता और 12 राज्यों को पार करती हुई यह आपके पूरे भारत की झलक दिखाएंगे। यह 73 स्टेशनों पर रूकती है जहां आपको अलग-अलग नजारे देखने को मिलेंगे।

Longest Railway Route


तिरुनेलवेली (Tirunelveli)

यह ट्रेन जम्मू एक्सप्रेस हफ्ते में एक बार चलती है। जम्मू कश्मीर के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर को तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जंक्शन से जोड़ती है। 69 घंटे में यह 3633 किलोमीटर का सफर तय यह दुनिया की 40वीं सबसे लंबा सफर करने वाली ट्रेन है और भारतीय रेलवे में चौथी सबसे लंबी चलने वाली ट्रेन है। यह 13 राज्यों से गुजरती है और 64 स्टेशन पर रूकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story