×

Bhagwan Ram Famous Temple: पूरे भारत में भगवान राम के प्रसिद्ध मंदिर, जहां सालभर रहती है भक्तों की भीड़

Bhagwan Ram Famous Temple: अयोध्या पुरुषोत्तम भगवान राम की जन्मभूमि है। भगवान राम का जन्म त्रेता युग में हुआ था। पूरे भारत में भगवान राम को समर्पित कई मंदिर हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Jan 2023 4:33 AM GMT
Famous Temple of Lord Rama
X

भगवान राम के प्रसिद्ध मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

Bhagwan Ram Famous Temple: भगवान राम का जन्म त्रेता युग में हुआ था। अयोध्या पुरुषोत्तम भगवान राम की जन्मभूमि है। लेकिन अयोध्या के अलावा भी पूरे भारत में भगवान राम को समर्पित कई मंदिर हैं। भगवान राम भगवान विष्णु के सातवें अवतार माना जाते हैं। देश के कई राज्यों जैसे केरल में भगवान राम का थ्रिप्रयार मंदिर, रामेश्वरम में ओडोगांव रघुनाथ मंदिर कोथंडारामास्वामी मंदिर, थिल्लाविलगम में कोठंडाराम मंदिर, ओडोगांव रघुनाथ मंदिर, एरी कथा रामर मंदिर तमिलनाडु में और रामपुरम में राम मंदिर हैं। आइए आपको भगवान राम के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताते हैं।

भारत में भगवान राम के मंदिर
Lord Rama Temples in India

अयोध्या राम मंदिर, उत्तर प्रदेश
Ayodhya Ram Temple, Uttar Pradesh

(Image Credit- Social Media)

राम जन्मभूमि भारत के एक प्राचीन शहर अयोध्या में राम की जन्मभूमि है। अयोध्या उत्तर प्रदेश में सरयू नदी के तट पर स्थित है और हिंदुओं के सात सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों सप्तपुरी में से एक है। सालभर यहां भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है।

भद्राचलम मंदिर, तेलंगाना
Bhadrachalam Temple, Telangana

तेलंगाना का भद्राचलम मंदिर भारत का सबसे प्रसिद्ध राम मंदिर है, जो गोदावरी नदी के तट पर स्थित है। भद्राचलम मंदिर एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थस्थल है और तेलंगाना के पर्यटन स्थलों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

कोदंडाराम मंदिर, आंध्र प्रदेश
Kodandarama Temple, Andhra Pradesh

वोंटीमिट्टा में कोदंडाराम मंदिर आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले का सबसे बड़ा मंदिर है। भगवान राम को समर्पित ये प्रसिद्ध मंदिर है।

श्री रामास्वामी मंदिर, केरल
Shree Ramaswami Temple, Kerala

श्री रामास्वामी मंदिर केरल में एक बहुत विख्यात राम मंदिर है, जिसे आमतौर पर पीतल पैगोडा के रूप में जाना जाता है। थलास्सेरी का रामास्वामी मंदिर केरल में भगवान श्री राम को समर्पित पांच प्रमुख मंदिरों में से एक है।

रामास्वामी मंदिर, तमिलनाडु
Ramaswamy Temple, Tamil Nadu

तमिलनाडु का रामास्वामी मंदिर दक्षिण भारत में सबसे सुंदर और प्रसिद्ध भगवान राम मंदिरों में से एक है। भगवान राम का ये मंदिर कुंभकोणम में स्थित है और इसमें पूजा मुद्रा में लक्ष्मण, भरत, चतुर्गुण और हनुमान की मूर्तियां हैं।

कलाराम मंदिर, महाराष्ट्र
Kalaram Temple, Maharashtra

कालाराम मंदिर नासिक के पंचवटी में स्थित है और शहर में सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में भगवान राम की काली रंग की मूर्ति है। ये मंदिर नासिक में एक पर्यटन स्थल है।

राम मंदिर, उड़ीसा
Ram Mandir, Odisha

भुवनेश्वर में राम मंदिर खारवेल नगर के पास राजधानी के केंद्र में स्थित है। मंदिर परिसर में भगवान राम, लक्ष्मण और देवी सीता के मंदिर और भगवान हनुमान की मूर्तियां भी हैं।

(Image Credit- Social Media)

रामचौरा मंदिर, बिहार

Ramchaura Mandir, Bihar

बिहार के हाजीपुर शहर में स्थित रामचौरा मंदिर भगवान राम को समर्पित है। रामचौरा मंदिर हाजीपुर पर्यटन के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है।

राम राजा मंदिर, मध्य प्रदेश
Ram Raja Temple, Madhya Pradesh

(Image Credit- Social Media)

ओरछा मंदिर के रूप में जाना जाने वाला राम राजा मंदिर मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जो भगवान राम को समर्पित है। ओरछा किला परिसर में भगवान विष्णु को समर्पित बहुत प्रसिद्ध चतुर्भुज मंदिर भी है।

कोदंडाराम मंदिर, कर्नाटक
Kodandarama Temple, Karnataka

कोदंडा राम मंदिर हम्पी में सबसे लोकप्रिय मंदिर है और कर्नाटक में प्रसिद्ध राम मंदिर में से एक है। मंदिर में भगवान राम, माता सीता और उनके भाई लक्ष्मण का मंदिर है।

रामटेक राम मंदिर, महाराष्ट्र
Ramtek Ram Temple, Maharashtra

रामटेक में बहुत प्रसिद्ध राम मंदिर है, जो नागपुर से लगभग 57 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मंदिर स्थल भगवान राम को समर्पित एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है।

रघुनाथ मंदिर, जम्मू और कश्मीर
Raghunath Temple, Jammu and Kashmir

रघुनाथ मंदिर जम्मू में स्थित उत्तर भारत के सबसे बड़े मंदिर परिसरों में से एक है। मंदिर परिसर में राम के मंदिर और रामायण के चित्र हैं।






Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story