×

Hotels In Ayodhya: अयोध्या में ठहरने के लिए ये हैं सबसे सस्ते और किफायती होटल्स, जानें पूरी डिटेल

Low Budget Hotels In Ayodhya: भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रामलला (Ramlala) की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा होने जा रही हैं।

Anupma Raj
Published on: 22 Jan 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2024 4:00 AM GMT)
Hotels In Ayodhya: अयोध्या में ठहरने के लिए ये हैं सबसे सस्ते और किफायती होटल्स, जानें पूरी डिटेल
X

Low Budget Hotels In Ayodhya: भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या इन दिनों काफी चर्चे में हैं। दरअसल अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रामलला (Ramlala) की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा होने जा रही हैं। ऐसे में हर रोज बड़ी संख्या में भक्त अयोध्या आने लगी है। ऐसे में अगर आप भी अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहां ठहरने के लिए कई होटल्स मिल जाएंगे जो काफी सस्ता भी हैं। बता दें अयोध्या में 15 लग्जरी होटल (Luxury Hotel) हैं, जिनमें अभी फूल बुकिंग चल रही है। शान-ए-अवध, पार्क इन, रामायण, रेडिसन, पंचशील, कोहिनूर, रॉयल हेरिटेज, त्रिमूर्ति और अवध सनशाइन जैसे बड़े होटलों में एक दिन का किराया करीब 4 हजार से 35 हजार रुपए तक है। तो ऐसे में आइए जानते हैं, अयोध्या में रहने के लिए सबसे सस्ते और किफायती होटल्स और धर्मशाला के बारे में:

अयोध्या में रहने के लिए फेमस होटल्स (Ayodhya Low Budget Hotels)

शान-ए-अवध होटल

अयोध्या में स्थित शान-ए-अवध (Shaan-e-Awadh) होटल में 80 प्रतिशत रूम बुक हो चुका है।शान-ए-अवध के मालिक शरद कपूर का कहना है कि, यहां होटलों के 80 प्रतिशत रूम बुक हो चुके हैं।

श्री राम होटल


अगर आप सस्ते और राम मंदिर के पास में होटल की तलाश कर रहे हैं तो श्री राम होटल आपके लिए बेस्ट है। आप यहां सस्ते और किफायती कीमत पर रह सकते हैं।

श्री सीता राजमहल धर्मशाला

श्री सीता धर्मशाला अयोध्या की उसी जगह पर बनी है, जहां देवी सीता शादी कर पहली बार अयोध्या आई थीं। ऐसा कहा जाता है कि, उनकी यहां डोली से उतरकर मुंह दिखाई की रस्म करवाई गई थी, इसलिए इस जगह पर रुकना अपने आप में ही बेहद अहम माना जाता है। इतना ही नहीं यहां आज भी इसी कहानी से जुड़ा मंदिर भी है, जहां आप दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। इस धर्मशाला की बात करें तो श्री सीता राज धर्मशाला में डबल Bed AC रूम की कीमत 1200 रुपए और नॉन एसी के लिए 600 रुपए की कीमत है। साथ में यहां 70 रुपए की थाली भी आपको मिल जाएगी।

गुजराती धर्मशाला

अयोध्या के रेलवे स्टेशन के पास गुजराती धर्मशाला (Gujarati Dharamshala) काफी सस्ता और किफायती है। आप इस धर्मशाला में 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक की कीमत पर रूम ले सकते हैं। इतना ही नहीं खाना भी यहां फ्री में मिलता है। यहां 100 रूपये में रूम मिल जाएगा, जहां लोगों के लिए एक बड़ा हॉल भी है, जिसमें कई सिंगल बैड के साथ पंखे भी लगे हुए हैं। यहां आपको अनलिमिटेड खाना भी फ्री में मिलेगा। वहीं अगर आप प्राइवेट रूम लेकर यहां रहना चाहते हैं तो आपको 2, 3 और 5 बैडरूम के कमरे भी मिल जाएंगे। बता दें गुजराती धर्मशाला अयोध्या रेलवे स्टेशन के सामने 2 मिनट की दूरी पर है।

राम पथ, भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ की धर्मशाला

आपको बता दें कि, राम पथ, भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ की धर्मशाला में आपको फ्री में मिलेगा। धर्मशालाओं में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को फ्री में खाना खिलाया जाता है। इसके लिए श्रद्धालुओं को अपना आधार कार्ड दिखाना होगा। यहां आप फ्री में खाना खा सकते हैं। इन सभी धर्मशाला के अलावा कनक धर्मशाला, बिरला धर्मशाला अयोध्या आदि जगह भी रह सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story