×

Lucknow Ramlila Maidan History: 500 साल से पुराना है ऐशबाग रामलीला का इतिहास, अब है देश का सबसे हाई टेक रामलीला

Lucknow Ramlila Maidan History: जानकारों के अनुसार लखनऊ के ऐशबाग मैदान में गोस्वामी तुलसीदास रामलीला की शुरुआत की थी। तुलसीदास ने ऐशबाग में बरसात के चार माह जिसे चौमासा कहा जाता है, यहाँ प्रवास किया था। उसी दौरान उन्होंने रामलीला के मंचन की शुरुआत की।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2023 5:22 AM GMT
Lucknow Ramlila Maidan History
X

Lucknow Ramlila Maidan History (Image: Social Media)

Lucknow Ramlila Maidan History: रामलीला उत्तरी भारत में लोक रंगमंच का एक पारंपरिक रूप है जो भगवान राम के जीवन का वर्णन करता है। "रामलीला" शब्द का शाब्दिक अर्थ है "राम की लीला", और यह उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में, विशेष रूप से दशहरा के त्योहार के दौरान, खेला जाता है। दशहरा के त्योहार के दौरान प्रमुख रूप से रामलीला का मंचन किया जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह आमतौर पर दस दिनों की अवधि में होता है, जिसका समापन दशहरे के दिन होता है।

लखनऊ में भी रामलीला की एक बहुत पुरानी विरासत है। लखनऊ की सबसे प्रसिद्ध रामलीला ऐशबाग मैदान में होती है। यहाँ पर रामलीला मंचन का इतिहास लगभग 500 साल पुराना है। ऐशबाग का रामलीला मैदान श्री राम लीला समिति द्वारा आयोजित दशहरा के सबसे अच्छे समारोहों में से एक प्रस्तुत करता है। ऐशबाग के राम लीला मैदान में रावण, उसके भाई कुंभकरण और उसके पुत्र मेघनाथ के पुतले जलाने के बाद, उस स्थान के चारों ओर भव्य आतिशबाजी होती है।

ऐशबाग के रामलीला का इतिहास

जानकारों के अनुसार लखनऊ के ऐशबाग मैदान में गोस्वामी तुलसीदास रामलीला की शुरुआत की थी। तुलसीदास ने ऐशबाग में बरसात के चार माह जिसे चौमासा कहा जाता है, यहाँ प्रवास किया था। उसी दौरान उन्होंने रामलीला के मंचन की शुरुआत की। बाद में वो इसे बनारस और चित्रकूट भी ले गए और वहां भी उन्होंने इसकी शुरुआत की। कहते हैं कि तुलसीदास ने इसी स्थान पर अपनी प्रसिद्ध रचना विनय पत्रिका भी लिखा था।


नवाबों ने भी दिया था सहयोग

जानकर बताते हैं कि नवाब आसफ-उद-दौला (1775-97), जिन्होंने लखनऊ को अवध की राजधानी बनाया, ने रामलीला का मंचन करने वाले अखाड़ों को संरक्षण दिया। वहीँ नवाब सआदत अली खान (1797-1814) ने तो रामलीला में भाग भी लिया। आजकल जहाँ रामलीला का मंचन होता है उसे नवाब नासिर-उद-दीन हैदर (1827-37 ई.) द्वारा दिया गया था। इसके बाद मोहम्मद अली शाह (1837-1842) ने आदेश देकर रामलीला के लिए दिया जाने वाला अनुदान बंद करा दिया।

1860 में बनी थी रामलीला प्रबंधन के लिए समिति

नवाबों के पतन और 1857 के युद्ध में संन्यासियों की भूमिका मिलने के बाद, अखाड़ा ईस्ट इंडिया कंपनी के अधिकारियों और सिपाहियों के रडार पर आ गया। विद्रोह के बाद, संन्यासियों को आश्रय की तलाश करवाकर इस स्थान को लूट लिया गया। किसी तरह, प्रभारी महंत ने जिम्मेदारी लेने के लिए एक व्यापारिक परिवार से मुलाकात की, जिसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में हरीश अग्रवाल करते हैं। 1860 में, परिवार ने मामलों के प्रबंधन के लिए एक समिति बनाई जो आज भी कार्य कर रही है। तब से अब तक कई परिवार रामलीला समिति से जुड़े हुए हैं और 10 से अधिक परिवार पीढ़ियों से समिति की सेवा कर रहे हैं। ऐसा ही एक परिवार किशन लाल अग्रवाल का है, जिनके बेटे कन्हैयालाल, पोते प्राग दास, परपोते चमन लाल, परपोते गुलाबचंद और परपोते हरीश चंद्र समिति के प्रमुख थे।


वर्तमान में क्या है स्थिति

हरीश चंद्र अग्रवाल श्री रामलीला समिति, ऐशबाग के वर्तमान अध्यक्ष हैं।1980 तक समिति की अध्यक्षता अग्रवाल परिवार द्वारा की जाती थी। लेकिन 1980 में संरचना बदल गई जब प्रतिनिधि सदस्य की असामयिक मृत्यु के बाद मुख्य परिवार ज़िम्मेदारी नहीं उठा सका, उसने सोचा कि यह प्रबंधन का एक हिस्सा है। एक संविधान और नियम संचालित प्रणाली अब काम करती है और भव्य शो के लिए प्रायोजक प्राप्त करने का प्रबंधन करती है। रामलीला के मंचन के पारंपरिक 'मैदानी' स्वरूप का स्थान प्रौद्योगिकी समर्थित मनोरंजन ने ले लिया है

बन चुकी है देश की सबसे हाई टेक रामलीला

लखनऊ के ऐशबाग की रामलीला देश की सबसे हाईटेक रामलीला बनने का गौरव हासिल कर चुकी है। ऐशबाग में रामलीला में विशेष प्रभावों का उपयोग पहली बार देश में हुआ था। आज रामलीला में युवाओं को आकर्षित करने के लिए यहाँ सर्वोत्तम तकनीक का उपयोग हो रहा है। बता दें कि जिन दिनों रामलीला का मंचन होता है, उस दौरान ऐशबाग का मैदान खचाखच भरा रहता है। यहाँ विशेष प्रभाव, संगीत और ध्वनि प्रणाली के साथ त्रेता युग के दृश्य बनाये जाते हैं। रामलीला में भगवान राम को लंका जाते हुए दिखाते हुए समुद्र में लहरें पैदा करने का भी प्रबंधन होता है। आज यहाँ आने वालों में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा होती है।

बता दें कि यहाँ की रामलीला में अभिनय करने वाले कलाकार कोई भी शुल्क नहीं लेते हैं। ने कहा, ''आज रामलीला बहुत महंगी होती जा रही है लेकिन हम भाग्यशाली हैं कि जो कलाकार अलग-अलग भूमिकाएं निभाने आते हैं, वे कोई शुल्क नहीं लेते। इनमें से अधिकतर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले पेशेवर हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story