Alambagh Famous Places: लखनऊ के आलमबाग में इन जगहों का जरूर करें दीदार, इतिहास और संस्कृति से रूबरू होने का मिलेगा मौका

Lucknow Alambagh Famous Tourist Places: आलमबाग लखनऊ की ऐसी जगह है, जिसका अपना ऐतिहासिक महत्व है। 1857 में इस जगह को सैन्य छावनी और अस्पताल का रूप दिया गया था।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 Jun 2024 6:04 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2024 7:39 AM GMT)
Alambagh Lucknow Tourist Place
X

Alambagh Lucknow Tourist Place (Photos - Social Media)

Alambagh Lucknow Tourist Place : आलमबाग लखनऊ के सबसे प्रमुख आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों में से एक है और यह लखनऊ छावनी निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है।शहर के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक, यह लखनऊ के दक्षिणी भाग में कानपुर रोड के पास स्थित है और पड़ोसी शहरों के लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाज़ार है। यह अपने ऐतिहासिक महल के लिए प्रसिद्ध है, और यह उन कई क्षेत्रों में से एक था जिसने 1857 के सिपाही विद्रोह के दौरान भूमिका निभाई थी। बाद में यह अंग्रेजों के लिए एक सैन्य कमान केंद्र बन गया। जब भी घूमने फिरने की बात आती है तो लोगों को अलग-अलग जगह पर एक्सप्लोर करते हुए देखा जाता है। सभी हर बार ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं जहां वह पहले नहीं गए हैं और उन्हें नई चीजों का आनंद लेने को मिल सके। अगर आप उत्तर प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जाहिर सी बात है लखनऊ जरूर जाएंगे और अगर आप लखनऊ जा रहे हैं तो आप को लखनऊ के आलमबाग जरूर जाना चाहिए।

आलमबाग लखनऊ की ऐसी जगह है, जिसका अपना ऐतिहासिक महत्व है। 1857 में इस जगह को सैन्य छावनी और अस्पताल का रूप दिया गया था। अमूमन जब आप इस जगह के बारे में पूछेंगे तो आपका ऐसा लगेगा कि आलमबाग में सिर्फ आलमबाग पैलेस घूम जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप यहां क्या-क्या एक्सप्लोर कर सकते हैं।

आलमबाग पैलेस (Alambagh Palace)

आलमबाग पैलेस एक ऐसा आकर्षण है, जिसे कोठी आलमआरा भी कहा जाता है, लखनऊ-कानपुर राजमार्ग पर स्थित है और इसका निर्माण 19वीं शताब्दी के मध्य में नवाब वाजिद अली शाह ने अपनी पत्नी आलम आरा के लिए कराया था। इसके परिसर में एक हरा-भरा बगीचा है और महल की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक इसका विशाल प्रवेश द्वार है जिसे कोठी आलमआरा गेटवे कहा जाता है, जिसे छोटे खान ने डिजाइन किया था। यह प्रवेश द्वार अब चंदर नगर कॉलोनी में प्रवेश द्वार के रूप में भी काम करता है। महल दो मंजिला ऊंचा है और इसे लाखौरी ईंटों से बनाया गया है, जैसा कि इसका प्रवेश द्वार है। इसकी वास्तुकला मुगल और यूरोपीय वास्तुकला शैलियों का मिश्रण है। इमारत में ऊंची छत वाले विशाल कमरे और हॉल हैं। इसके अलावा, आप उन फूलों के डिजाइनों के अवशेष देख सकते हैं जो कभी महल की आंतरिक दीवारों को सुशोभित करते थे। आलमबाग भले ही अपेक्षाकृत छोटा स्थान है, लेकिन यहां आस-पास के क्षेत्रों में कुछ चीजें हैं जिन्हें आप देख और कर सकते हैं, और वे इस प्रकार हैं

Alambagh Palace


आलमबाग मार्केट (Alambagh Market)

आपको लखनऊ-कानपुर रोड पर स्थित बहुत लोकप्रिय मार्केट जरूर जाना चाहिए। यह न केवल एक विशाल बल्कि बहुत सुव्यवस्थित बाजार है; यह टेढ़ी पुलिया बाजार से चंदर नगर और कृष्णा नगर से सिंगर नगर‌ तक फैला हुआ है। यहाँ बहुत सी दुकानें हैं जो विभिन्न प्रकार की वस्तुएँ बेचती हैं, जैसे कि फल, सब्जियाँ, मसाले, कपड़े, घरेलू सामान, आभूषण, सोना और बहुत कुछ।

Alambagh Market


इको गार्डन आलमबाग (Eco Garden Alambagh)

आलमबाग की यात्रा करते समय इको गार्डन अवश्य देखें क्योंकि यह लखनऊ के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। 112 एकड़ के क्षेत्र में फैला यह सुंदर उद्यान शाम की सैर करने या घास पर बैठकर पढ़ने के लिए बहुत बढ़िया है। उद्यान के अंदर जानवरों की 500 से अधिक कांस्य प्रतिमाएँ और फव्वारे हैं जो इसे तस्वीरें लेने के लिए एक अच्छी जगह बनाते हैं।

Eco Garden Alambagh


आलमबाग स्ट्रीट फ़ूड (Alambagh Street Food)

लखनऊ न केवल अपने समृद्ध इतिहास और विरासत के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है। जब आप आलमबाग जाएँ, तो इसके कुछ स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद ज़रूर चखें, जो निश्चित रूप से आपको और अधिक खाने के लिए मजबूर कर देंगे। आपको यहाँ छोले भटूरे, कबाब, शीर कोरमा, कुलचा निहारी, चाट, बिरयानी, खीर और बहुत कुछ जैसे व्यंजन बेचने वाले कई स्टॉल मिलेंगे, जिन्हें खाते ही आप अपनी उंगलियाँ चाटते रह जाएँगे।

कैसे पहुंचे आलमबाग (How to Reach Alambagh)

आलमबाग जाना काफी आसान है अगर आप किसी नजदीकी शहर से आ रहे हैं, तो आपके पास हमेशा अपनी कार लाने या टैक्सी किराए पर लेने का विकल्प होता है क्योंकि यह शहर कानपुर, सीतापुर और अन्य जिलों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आलमबाग में बस डिपो भी है, जहाँ पड़ोसी शहरों और जिलों से नियमित बसें आती हैं। अगर आप हवाई जहाज़ से जाने का फ़ैसला करते हैं, तो आप लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर उतर सकते हैं जो लगभग 7 किमी दूर है और टैक्सी ले सकते हैं। दूसरा विकल्प लखनऊ के रेलवे स्टेशन पर ट्रेन लेना है जो 5 किमी से भी कम दूरी पर है। वहाँ से आलमबाग पहुँचने में अधिकतम 20 मिनट लगेंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story