Lucknow Ambedkar Park: 700 करोड़ की लागत से बना है लखनऊ का अंबेडकर पार्क, जानिए क्या है खासियत

Lucknow Ambedkar Park: भीमराव अम्बेडकर मेमोरियल पार्क शहर के खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। इस पार्क में न केवल बीआर अम्बेडकर की प्रतिमा है, बल्कि ज्योतिबा फुले, श्री नारायण गुरु, बिरसा मुंडा, शाहू जी महाराज और काशीराम जैसे महान व्यक्तियों की प्रतिमा भी यहां पर स्थापित है।

Kajal Sharma
Published on: 9 May 2023 1:22 PM GMT (Updated on: 9 May 2023 5:52 PM GMT)
Lucknow Ambedkar Park: 700 करोड़ की लागत से बना है लखनऊ का अंबेडकर पार्क, जानिए क्या है खासियत
X
Lucknow Ambedkar Park (Image- Social media)

Lucknow Ambedkar Park History: लखनऊ के गोमती नगर में स्थित अंबेडकर पार्क शहर का सबसे शानदार और बेस्ट पार्क में गिना जाता है। जोकि 107 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है, भीमराव अम्बेडकर मेमोरियल पार्क शहर के खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। इस पार्क में न केवल बीआर अम्बेडकर की प्रतिमा है, बल्कि ज्योतिबा फुले, श्री नारायण गुरु, बिरसा मुंडा, शाहू जी महाराज और काशीराम जैसे महान व्यक्तियों की प्रतिमा भी यहां पर स्थापित है। इस पार्क का निर्माण मायावती के शासन काल में किया गया था। जिसे बनाने में 700 करोड़ रुपये की लागत लगी थी।

बेहद शानदार है यह पार्क (Lucknow Famous Ambedkar Park Kaha Hai)

राजस्थान से लाए गए पत्थर (Kaise Bana Lucknow Ka Ambedkar Park)

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर पार्क को बनाने के लिए राजस्थान से लाए गए लाल बलुआ पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। इस पार्क में हर चीज बेहद ही सुंदर और आकर्षित है, लेकिन जो चीज सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वह है यहां के 40 पत्थर के हाथी। बताया जाता है कि इन हाथियों को बनाने के लिए करीब 40 लाख रुपए की लागत लगाई है।

क्या है प्रवेश टिकट का प्राइस (Lucknow Ambedkar Park Entery Ticket Price)

लखनऊ के इस भीमराव अंबेडकर पार्क में एंट्री करने के लिए पर्यटकों को सिर्फ 10 रुपये का टिकट लेना होता है। यदि आप भी इस पार्क में घूमने के लिए आना चाहते हैं तो सर्दियों का मौसम सबसे बेस्ट है, हालांकि गर्मियों में भी शाम के वक्त इस पार्क का लुत्फ उठाया जा सकता है। कहा जाता है कि यहां रात के समय जलने वाली लाइटें पार्क की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती हैं।

कैसे पहुंचे अंबेडकर पार्क (How To Reach Ambedkar Park Lucknow)

लखनऊ के इस सुंदर पार्क में पहुंचने के लिए पर्यटकों को पहले लखनऊ आना होगा। जिसके लिए आप हवाई, रेल और सड़क मार्ग का उपयोग कर सकते हैं। चौधरी चरण एयरपोर्ट इस पार्क से सबसे पास पड़ता हैं। यहां पहुंचने के बाद अंबेडकर पार्क के लिए टैक्सी आसानी से मिल जाएगी।

रेल से आसान होगा सफर (Charbagh Railway Station Near Lucknow Ambedkar Park Lucknow)

यदि आप रेल द्वारा इस पार्क तक आना चाहते हैं तो लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन इसके सबसे पास पड़ता है। जहां से आप आसानी से ऑटो या टैक्सी लेकर पार्क तक पहुंच सकते हैं। इसके चलते सभी राज्यों से लखनऊ के लिए चलने वाली बस सेवा या निजी वाहन से भी यहां पहुंचा जा सकता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story