×

Lucknow Beautiful Temple: लखनऊ का ये हिडेन टेंपल, जिसकी सुंदरता देख खुली रह जायेंगी आंखें

Lucknow Ram Krishna Math Temple: लखनऊ में कई ऐसे जगह भी है जो हिंदू धर्म के लोगों के लिए पूजनीय है। जिसमे मंदिर, मठ और आश्रम शामिल हैं।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 29 March 2024 4:02 AM GMT
Lucknow Famous Place
X

Lucknow Famous Place (Pic Credit-Social Media)

Lucknow Ram Krishna Math Temple: लखनऊ का इतिहास बहुत ही विस्तार रहा है। जिसमे ब्रिटिश समय , मुगल शासक और अवध संस्कृति का मिश्रण रहा। लखनऊ में आज भी एक से एक स्मारक लखनऊ के इतिहास की कहानी बताते है। ऐसे में लखनऊ में कई ऐसे जगह भी है जो हिंदू धर्म के लोगों के लिए पूजनीय है। जिसमे मंदिर, मठ और आश्रम शामिल हैं। आज हम आपको लखनऊ के आईटी चौराहा के पास स्थित एक ऐसे ही भव्य मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां जाकर आपको बहुत शांति और सुखद अनुभव मिलता है। हम रामकृष्ण मठ के बारे में बात कर रहे है।

धर्मनिरपेक्ष प्रकृति का उदाहरण

निरालानगर में रामकृष्ण मठ एक आध्यात्मिक केंद्र है जो श्री रामकृष्ण, पवित्र माता सारदा देवी और स्वामी विवेकानंद द्वारा निर्धारित विश्वव्यापी आदर्शों का पालन करते हुए सामाजिक, आध्यात्मिक और धार्मिक प्रयासों के विकास को बढ़ावा देता है। लखनऊ में मठ की सफलता शहर की धर्मनिरपेक्ष प्रकृति का एक उदाहरण है, जिसे लखनऊवासियों ने अवध के नवाबों से हासिल किया था। आध्यात्मिक रूप से समृद्ध है।


समय और लोकेशन

श्री रामकृष्ण मठ, लखनऊ के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक , रविवार से शनिवार तक सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। मंदिर सुबह 8:30 बजे से दोपहर तक और शाम 4:30 बजे से 7:30 बजे तक खुला रहता है। इसमें कोई प्रवेश शुल्क नहीं है.

स्थान: आईटी ज़िंग, निराला नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश।

समय: सुबह 5-12 बजे फिर शाम 4-9 बजे

कोई प्रवेश शुल्क नहीं


मंदिर की वास्तुकला बहुत ही सराहनीय

लखनऊ में एक लोकप्रिय आध्यात्मिक स्थल, श्री रामकृष्ण मठ एक आश्चर्यजनक संगमरमर की संरचना है जो हरे-भरे परिदृश्य से घिरा हुआ है। लखनऊ के इस प्रसिद्ध मंदिर के अंदर स्वामी विवेकानन्द, पवित्र माँ सारदा देवी और रामकृष्ण की मूर्तियाँ स्थित हैं। लखनऊ के इस प्रसिद्ध पवित्र स्थल के निर्माण में आश्चर्यजनक मुगल, चंदेल, पल्लव, चालुक्य और जैन पैटर्न शामिल हैं।


मंदिर को भव्यता प्रदान करने के लिए, इसके निर्माण में बूंदी और मकराना की खदानों से प्राप्त संगमरमर के पत्थर का विशेष रूप से उपयोग किया गया था। इसकी भव्यता और परिष्कार को और अधिक निखारने के लिए सफेद संगमरमर के पत्थर की तुलना लाल बलुआ पत्थर से की गई है, यह शैली बाद में मुगलों द्वारा अपनाई गई थी। मंदिर के प्रवेश द्वार की ओर जाने वाले गलियारे को सजाने के लिए शंख, चक्र, कमल, त्रिशूल, ड्रम, वज्र और हंस सहित हिंदू पौराणिक प्रतीकों को लाल सीमेंट से चित्रित किया गया है।


लखनऊ में श्री रामकृष्ण मठ का इतिहास

रामकृष्ण मठ, जो हरे-भरे उद्यान क्षेत्र के ऊपर स्थित है, निश्चित रूप से अपनी भव्यता से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। आप सड़क के किनारे से ही देवताओं की मूर्तियाँ देख सकते हैं, जो आपको अज्ञात शांति से भर देती हैं।भारतीय गुरु स्वामी विवेकानन्द ने उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध में अपने गुरु श्री रामकृष्ण के संदेश को फैलाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। यहीं पर रामकृष्ण मठ, लखनऊ की पहली बार स्थापना हुई थी। इसे 2 फरवरी 1987 को लखनऊ में जनता के लिए खोला गया। उत्तरी क्षेत्र में शाखा केंद्र प्रारंभ में वृन्दावन और वाराणसी के पवित्र शहरों में स्थापित किए गए थे। शरत चंद्र बंधोपाध्याय के निर्देशन में लखनऊ ने तुरंत वहां एक केंद्र स्थापित किया।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story