×

Lucknow Eid Celebration: लखनऊ में यहां लें ईद की दावत का आनंद, खास बन जाएगा दिन

Lucknow Eid Celebration: लखनऊ को हमेशा से अपने शाही अंदाज के लिए पहचाना जाता है। अगर आप ईद के मौके पर यहां जा रहे हैं तो यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखना ना भूलें।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 April 2024 1:24 PM GMT
Eid Special Food
X

Eid Special Food (Photos - Social Media)

Lucknow Eid Celebration: नवाबों का शहर लखनऊ हमेशा से ही अपने नवाबी अंदाज के चलते लोगों का दिल जीता था आया है। यहां का पहनावा हो, बोलचाल या फिर खान-पान उसमें नवाबी झलक अलग ही नजर आ जाती है। ईद के मौके पर इस शहर की रौनक देखने लायक होती है। ईद एक ऐसा त्यौहार है जिस मौके पर लोग सेवइयां खाना तो पसंद करते ही हैं। इसके अलावा लखनऊ का कबाब, बिरयानी और यहां की शाही रोटियां भी बहुत पसंद की जाती है। आप वेज खाने वाले हो या फिर नॉनवेज आपको ईद के मौके पर यहां हर तरह की दावत मिल जाएगी। अगर आप ईद के मौके पर नवाबों के शहर में जा रहे हैं तो आपके यहां की कुछ दावतों का आनंद जरूर लेना चाहिए। जब आप यहां का स्वाद चखेंगे तो इसे कभी नहीं भूल पाएंगे और इसके दीवाने हो जाएंगे। चल यहां के कुछ खास जायकों के बारे में जानते हैं।

रहीम कुलचा निहारी (Lucknow Rahim Nihari Kulcha)

लखनऊ में मिलने वाली यह रहीम कुलचा निहारी 110 साल पुरानी डिश है। लखनऊ के स्थानीय लोगों या फिर आसपास के शहरों और विदेशों से आने वाले लोग कोई भी इसका स्वाद चखना नहीं भूलता है। इसके बारे में बताया जाता है की सबसे पहले इसे नवाबों की रसोई में बनाया गया था। इसे मटन और बीफ दोनों से बनाया जाता है। यह गोश्त इतना मुलायम होता है कि मुंह में रखते ही घुल जाता है। इसे लोग यहां स्वाद के साथ कुलचे के साथ खाते हैं।

Rahim Nihari Kulcha

गलावटी टुंडे कबाब (Lucknow Famous Galavati Tunday Kababi)

यहां की यह दिशा आज से नहीं बल्कि सालों से दुनिया भर में अपनी पहचान कायम किए हुए हैं। इसके स्वाद के आगे बड़े-बड़े होटल के शेफ का खाना भी फीका पड़ जाता है। मुगलिया जायके से भरे हुए इस कबाब का साथ रखने के लिए बड़े-बड़े राजनेता, अभिनेता कई हस्तियां यहां पहुंचते हैं।

Tunday Kababi


इदरीस की मटन बिरयानी (Idrees Mutton Biryani)

वैसे तो जवाब लखनऊ जाएंगे तो आपके यहां कई तरह की बिरयानी खाने को मिल जाएगी। लेकिन सबसे फेमस कहां पर इदरीस की बिरयानी है। 55 साल पुरानी इस मटन बिरयानी का स्वाद चखने के लिए लोग लाइन लगाकर खड़े रहते हैं। मटन बिरयानी, मटन कोरमा, रुमाली रोटी, कुलचे और शीरमाल रोटी का स्वाद आप यहां आराम से ले सकते हैं।

Idrees Mutton Biryani


खमीरी, रुमाली रोटी और शीरमाल रोटी (Sheermal Roti)

नवाबों का शासन भले ही खत्म हो गया हो लेकिन उनके शासनकाल की रोटियां आज भी लखनऊ में मिल रही है। यह रोटियां बहुत ही मुलायम, मोटी और स्वादिष्ट होती है और इनका स्वाद किसी का भी दिल जीत सकता है। इन्हें आप अपनी पसंद के मुताबिक शाकाहारी सब्जी या नॉनवेज के साथ खा सकते हैं।

Sheermal Roti


लखनवी लस्सी (Lakhnavi Lassi)

लखनऊ की लस्सी भी बहुत मशहूर है। यहां चौपटिया की नारायण लस्सी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। इस जगह पर लस्सी की एक नहीं तमाम वैरायटी मिलती है जो भीषण गर्मी में लोगों द्वारा बहुत पसंद की जाती है।

Lakhnavi Lassi


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story