×

Exotioca Sweet in Lucknow: विश्व की सबसे मंहगी मिठाई मिलती है अपने लखनऊ में, आइये इस दुकान पर

Exotioca Sweet in Lucknow: आपको बता दें कि इसी लखनऊ शहर में दुनिया की सबसे महंगी मिठाई भी मिलती है। उस मिठाई का नाम है Exotioca. यह मिठाई इतनी कॉस्टली है कि इसका एक छोटा टुकड़ा भी 500 में मिलता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Nov 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2023 2:45 AM GMT)
Exotioca Sweet in Lucknow
X

Exotioca Sweet in Lucknow (Photo: Chappan Bhog Lucknow)

Exotioca Sweet in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपनी समृद्ध पाक विरासत के लिए प्रसिद्ध है और इसे अक्सर भोजन के शौकीनों के लिए स्वर्ग माना जाता है। लखनऊ का खाना शहर के शाही इतिहास और नवाबों के प्रभाव में गहराई से निहित है। अपने सुगंधित मसालों और समृद्ध स्वादों के साथ अवधी व्यंजन स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए लजीज होता है।

यह शहर अपने लजीज कबाबों और बिरयानी के लिए तो बहुत प्रसिद्ध है ही, यहाँ के मिठाइयों के तो कोई जवाब ही नहीं है। यहाँ हर मिठाई की दुकान पर आपको कुछ ना कुछ स्पेशल मिठाई जरूर मिलेगी। आपको बता दें कि इसी लखनऊ शहर में दुनिया की सबसे महंगी मिठाई भी मिलती है। उस मिठाई का नाम है Exotioca. यह मिठाई इतनी कॉस्टली है कि इसका एक छोटा टुकड़ा भी 500 में मिलता है।


छप्पन भोग पर मिलती है एक्सोटिका मिठाई

लखनऊ की यह फेमस मिठाई यहाँ के सबसे प्रसिद्ध दुकानों में से एक छप्पन भोग पर ही मिलती है। वैसे तो छप्पन भोग की लखनऊ में कई ब्रांचेज हैं लेकिन Exotioca छप्पन भोग के सदर बाजार वाले स्टोर पर ही मिलती है। बता दें कि छप्पन भोग नाम से मिठाई की दुकान की शुरुआत आज से लगभग 32 साल पहले 1991 में हुई थी। तब से यह दुकान लखनऊ के लोगों के दिलों दिमाग पर अपनी चाप छोड़ चुकी है। यहाँ की मिठाइयां देश-विदेश तक जाती हैं।


क्या कीमत है Exotioca मिठाई की

Exotioca को दुनिया की सबसे महंगी मिठाई कहा जा सकता है। इसके एक पीस की कीमत 500 रुपये होती है वहीँ एक किलो का दाम लगभग 56000 रुपये होता है। यह मिठाई लकड़ी के शानदार नक्काशी वाले डिब्बे में पैक की जाती है। मिठाई 4 पीस, 10 पीस, 24 पीस, और एक किलो के पैक में मिलती है। एक मिठाई लगभग 10 ग्राम की होती है। इसको बनाने में 6 से 7 घंटे लगते हैं। यह मिठाई पुरे साल उपलब्ध रहती है। हालांकि दिवाली और होली जैसे त्योहारों पर इसकी ज्यादा बिक्री होती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहली बार यह मिठाई छप्पन भोग ने 2007 में दिवाली के मौके पर दिल्ली के एक व्यवसायी के अनुरोध पर बनायी थी। उस व्यवसायी की मांग एक ऐसे मिठाई की थी जो सबसे शानदार और कीमती हो। उसके बाद छप्पन भोग ने कई राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय मिठाइयों का अध्ययन करने के बाद Exotioca को बनाया। अब तक इस मिठाई का स्वाद गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सहित कई सेलिब्रिटी ले चुके हैं।


कैसे बनती है ये मिठाई

एक्सोटिका दुनिया भर से प्राप्त विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स और मेवों से बनाया जाता है। छप्पन भोग के अनुसार इस मिठाई को बनाने के लिए किन्नौर से पाइन नट्स, ईरान से मामरा बादाम, अफगानिस्तान से पिस्ता, दक्षिण अफ्रीका से मैकाडामिया, तुर्की से हेज़लनट और कश्मीर से केसर, लाया जाता है। इस मिठाई को बनाने में में सल्फर रहित चीनी का उपयोग किया जाता है। आपने बहुत सी मिठाई ऐसी देखि होगी जहाँ सिल्वर अर्क का प्रयोग किया जाता है लेकिन Exotioca को बनाने के लिए सोने के आरक का इस्तेमाल किया जाता है। इस मिठाई के हर टुकड़े को 24 कैरेट सोने से सजाया जाता है। छप्पन भोग के अनुसार प्रतिदिन चार से पांच 2000 रूपए वाला बॉक्स बिक जाता है। इस मिठाई की होम डिलीवरी भी होती है। आर्डर देने के 3 से 5 घंटे के बीच आपके घर पंहुच जायेगा। वहीँ छप्पन भोग के अनुसार इस मिठाई को देश भर में कहीं भी मंगवा सकते हैं। आमतौर पर यह देश में कहीं भी तीन से पांच वर्किंग डे के बीच पंहुच जायेगा। इसके साथ ही इसकी इंटरनेशनल डिलीवरी भी होती है। यह विश्व भर में कहीं सात से 10 वर्किंग डे के बीच डिलीवर हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story