Lucknow Famous Children Park: लखनऊ का यह पार्क है बच्चों का पसंदीदा, झूले के अलावा बहुत कुछ है खास

Lucknow Famous Children Park: लखनऊ में आपको एक से एक पार्क देखने को मिल सकते है। जिनमें कुछ ही पार्क है जहां फन एक्टिविटी की जाती है, यहां हम ऐसे ही एक पार्क के बारे में बताने जा रहे है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 31 May 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 31 May 2024 2:00 AM GMT)
Lucknow Famous Park
X

Lucknow Famous Children (Pic Credit-Social Media)

Gautam Buddha Park in Lucknow Details: लखनऊ में आपको एक से एक पार्क देखने को मिल सकते है। जिनमें कुछ ही पार्क है जहां फन एक्टिविटी की जाती है। ज्यादातर पार्क अपने सुन्दर और भव्य आकर्षण के लिए जाने जाते हैं। यहां पर फन पार्क से मतलब है कि बच्चों की एक्टिविटी से समृद्ध पार्क, ऐसा बस एक ही पार्क है जो ऑउटडोर में ओपन फन पार्क की गतिविधियों को करने का मौका देता है। जहां पर झूले और कई सारे फोटो बूथ होने के साथ ही, बोटिंग की भी सुविधा है। हम बात कर रहे हैं लखनऊ के प्रसिद्ध गौतम बुद्ध पार्क की। हरियाली से भरा यह पार्क बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध की शिक्षाओं और विरासत को श्रद्धांजलि देता है।

पार्क में जीवंत माहौल का अनुभव

जैसे ही आप पार्क में कदम रखते हैं, आपको भगवान बुद्ध की एक भव्य प्रतिमा दिखाई देती है, जो गहन ध्यान की मुद्रा में बैठी हुई है, जो शांति और ज्ञान बिखेर रही है। यह पार्क आगंतुकों को चिंतन और ध्यान के लिए अनुकूल एक शांत वातावरण प्रदान करता है। अच्छी तरह से बनाए गए बगीचे आगंतुकों को टहलने, आराम करने और प्रकृति से जुड़ने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करते हैं। सरसराहट के पत्तों और चहचहाते पक्षियों की आवाज़ एक शांतिपूर्ण माहौल बनाती है, जो शहरी जीवन की अराजकता से शांति की तलाश करने वालों के लिए एकदम सही है।



पार्क का नाम: गौतम बुद्धा पार्क

लोकेशन: महात्मा गांधी मार्ग, इरादत नगर, हसनगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक

आसानी से पहुंच सकते हैं यहां

पार्क तक सार्वजनिक परिवहन और निजी वाहनों द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है, साथ ही पास में पर्याप्त पार्किंग उपलब्ध है। यह सभी उम्र के आगंतुकों के लिए बैठने की जगह, शौचालय और रास्ते जैसी बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करता है। पार्क के सुव्यवस्थित मैदान और सुविधाएँ पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक सुखद और परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करती हैं।


पार्क से जुड़ी खास जानकारी

भगवान बुद्ध पार्क मौज-मस्ती और आनंद के लिए बहुत बढ़िया जगह है। यह पिकनिक के लिए एक अच्छी जगह है क्योंकि यहाँ कोई भी अपने दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ आ सकता है। यह बच्चों के लिए भी बहुत बढ़िया जगह है। यहाँ बच्चों को बोटिंग का बहुत मज़ा आता है जो यहाँ के आकर्षण का केंद्र है। यहाँ आने के लिए प्रति व्यक्ति 10 रुपये और दो पहिया वाहन के लिए 15 रुपये का टिकट है। लेकिन लोगों को साफ-सफाई का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि वे यहाँ-वहाँ जलपान के रैपर फैलाते हैं, हालाँकि यहाँ बहुत सारे डस्टबिन उपलब्ध हैं। दूसरी ओर, यहाँ झूले कबाड़ बन गए हैं और कई सालों से जंग खा रहे हैं। प्रबंधन और सरकार को इस झूले वाले हिस्से पर ध्यान देना चाहिए।



अन्य गतिविधियों के लिए मुख्य स्थान

बच्चो का पसंदीदा पार्क

यहां बच्चों के लिए खेलने के लिए बहुत सारे हरे-भरे क्षेत्र और छोटे-छोटे झूले हैं।

पिकनिक क्षेत्र

यह पिकनिक के लिए अच्छा स्थान है क्योंकि यहां कोई भी व्यक्ति अपने मित्रों, परिवार और विशेषकर बच्चों के साथ आ सकता है।



मनोरंजक के साथ आध्यात्म भी

बुद्ध की मुख्य प्रतिमा के अलावा, पार्क में बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं के दृश्यों को दर्शाती छोटी मूर्तियाँ और प्रतिष्ठान भी हैं। ये बुद्ध द्वारा दुनिया को दिए गए करुणा, मनन और आंतरिक शांति के सिद्धांतों की याद दिलाते हैं। बुद्ध पार्क में आने वाले आगंतुक अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा संचालित निर्देशित ध्यान सत्र और योग कक्षाओं में भी भाग ले सकते हैं। ये गतिविधियाँ व्यक्तियों को अपनी आध्यात्मिक साधना को गहरा करने और आंतरिक सद्भाव की भावना विकसित करने का अवसर देती हैं। कुल मिलाकर, लखनऊ में बुद्ध पार्क न केवल एक मनोरंजक स्थान है, बल्कि एक आध्यात्मिक अभयारण्य भी है जहाँ आगंतुक प्रकृति की शांति और बुद्ध की शिक्षाओं के कालातीत ज्ञान के बीच अपने मन, शरीर और आत्मा को तरोताजा कर सकते हैं।



पार्क की वर्तमान स्थिति

यह पिछले कुछ समय से रखरखाव से बाहर है। इसपर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अब यह एक उजाड़ हुए शहर जैसा दिखता है। पानी पूरी तरह सूख चुका है और ज़्यादातर झूले टूट चुके हैं। लेकिन दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने के लिए यह एक अच्छी जगह है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story