×

Lucknow Best Chole Bhature: छोले-भटूरे खाने के लिए तुरंत पहुचें लखनऊ की इन मशहूर दुकानों पर, उंगलियां चाटते रह जाएंगें

Famous Chhola Bhatura in Lucknow: मुंह में पानी आना तो तय है अगर पर लखनऊ की इन सबसे मशहूर छोला-भटूरे की दुकान से गुजरेंगे तो। कितनी भी जल्दी हो, लेकिन छोले-भटूरे खाने से खुद को रोक भी नहीं पाएंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Feb 2023 8:59 AM GMT (Updated on: 11 Feb 2023 9:00 AM GMT)
best chole bhature in lucknow
X

लखनऊ के मशहूर छोले-भटूरे (फोटो- सोशल मीडिया)

Best Chole Bhature in Lucknow: लखनऊ वैसे तो खाने-पीने के शौकीनों के शहर के रूप में जाना जाता है। क्योंकि जो भी एक बार लखनऊ के व्यंजनों और पकवानों का स्वाद चख लेता है फिर उसे जल्दी भुला नहीं पाता है। विदेशों तक लखनऊ के मशहूर व्यंजनों की चर्चा होती है। ऐसे में लखनऊ में सुबह के नाश्ते के तौर पर सबसे ज्यादा छोला-भटूरा पसंद किया जाता है। सर्दियों में सूरज की सुनहरी किरणें, हल्की-हल्की सर्द हवा और तेल की भरी कढ़ाई से निकले कागज से भी पतले-मुलायम गर्मा-गरम भटूरे और चटपटे छोले का स्वाद लेते हुए मानों रोम-रोम खुल जाते हैं।

मुंह में पानी आना तो तय है अगर पर लखनऊ की इन सबसे मशहूर छोला-भटूरे की दुकान से गुजरेंगे तो। कितनी भी जल्दी हो, लेकिन छोले-भटूरे खाने से खुद को रोक भी नहीं पाएंगे। क्योंकि यहां के छोले-भटूरे खाने से आपकी आत्मा-दिलों-दिमाग को जो शांति-तृप्ति मिलेगी, वो कहीं नहीं मिल सकती है। तो देर किस बात की है, चलिए फटाफट ले चलते हैं आपको लखनऊ के मशहूर छोला-भटूरा के पास, जहां आपको एक बड़ी से थाली में भूरे रंग का खट्टा-तीखा छोला, कुरकुरा-मुलायम कागज जैसा पतला भटूरा-कुल्चा और उसके साथ आचारी मिर्च, नींबू और प्याज के लच्छे मिलते हैं, जिसका स्वाद आपकी जुबान से भी जाएगा ही नहीं।

लखनऊ के फेमस छोला-भटूरा
Famous Chhola-Bhatura of Lucknow

श्री लस्सी कॉर्नर
Shri Lassi Corner

(Image Credit- Social Media)

लखनऊ में सालों से खाने के शौकीनों के लिए श्री लस्सी कॉर्नर छोले-भटूरे परोस रहा है। यहां के छोले-भटूरे लेने के लिए आपको पहले टोकन लेना होगा। फिर शायद कभी कदार लाइन भी लगानी पड़ जाए, क्योंकि भाई हर कोई इनके छोले-भटूरे का फैन है। राजधानी के चौक में आपको इस दुकान पर छोले-भटूरे के साथ ही मोटी मलाई वाली जबरदस्त लस्सी का भी लुफ्त उठाने का मौका भी मिलेगा।

स्थान: बाटा शू कंपनी के पास, कमला नेहरू मार्ग, चौक, लखनऊ

Location: Near Bata Shoe Company, Kamla Nehru Marg, Chowk, Lucknow

सरदार जी के मशहूर छोले भटूरे
Sardar Ji Ke Mashoor Chhole Bhature

(Image Credit- Social Media)

अरे सरदार जी के मशहूर छोले भटूरे का कहना ही क्या है। लखनऊ में छोले-भटूरे का इतिहास रचने का खिताब इन्ही को मिलना चाहिए। चाहे सर्दी-गर्मी-बरसात कोई भी मौसम हो, भाई सरदार जी के यहां छोले भटूरे के कदरदानों की भीड़ हमेशा लगी रहती है। यहां आप आराम से बैठकर अपने सगे-संबंधियों और दोस्त-यारों के साथ गरमा-गरम छोले-भटूरों का आनंद ले सकते हैं। छोले-भटूरे लेने के लिए आपको पहले टोकन लेना होगा। इसके बाद आपको एक थाली में छोला-भटूरा, प्याज, आचार, नींबू परोसा जाता है।

यहां पर छोले-भटूरे के अलावा आप छोले-चावल, कड़ी चावल, छोले-कुल्चा और स्वादिष्ट गर्मा-गरम हलवा का लुफ्त भी उठा सकते हैं। खैर यहां एक बार आने पर ईच्छा और पेट दोनों भर जाते हैं। अब इसे सरदार जी का प्यार कहें या दीदार, लेकिन लखनऊवालों को पसंदीदा है लालबाग के सरदार जी।

स्थान: 16/ए, नोवेल्टी सिनेमा के पास, लालबाग, लखनऊ

Location: 16/A, Near Novelty Cinema, Lalbagh, Lucknow

बाजपेयी कचौड़ी भंडार
Bajpayee Kachodi Bhandar

(Image Credit- Social Media)

लखनऊ के हजरतगंज से गुजरते समय बाजपेयी कचौड़ी भंडार पर बस एक बार निखाहें घुम लीजें, बस आपकी गाड़ी खुद ही आगे नहीं बढ़ेगी। क्योंकि यहां आप स्वादिष्ट पकवानों से ज्यादा देर दूर आप खुद नहीं रह सकते हैं। बाजपेयी कचौड़ी भंडार में आप मसालेदार कचौड़ियों के साथ स्वादिष्ट कुरकुरे लाजवाज छोले-भटूरे का स्वाद भी ले सकते हैं। यहां पर छोले-भटूरे के साथ आलू की चटपटी सब्जी, भरी मिर्च का आचार और प्याज मिलेगा।

यहां आपको छोले-भटूरे के लिए पहले टोकन लेना होगा, उसके बाद ही आपके लिए छोले-भटूरे की प्लेट सजेगी। फिर वो आपके पास तक आएगी। खाते ही आपके हाओ-भाव से छोला-भटूरा के लिए प्यार दिखाई देने लगेगा।

स्थान: बैंक ऑफ इंडिया के सामने, नवल किशोर रोड, हजरतगंज

Location: Opposite Bank of India, Nawal Kishore Road, Hazratganj







Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story