×

Lucknow Famous Chowk Market: लखनऊ में फेमस है चौक बाजार, जहां मिलता है हर तरह का सामान, जानिए लोकेशन

Lucknow Famous Chowk Market: जहां आप लखनऊ शहर की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को देख सकते हैं। गलियों में कई छोटे व्यवसाय बिंदु हैं जिनमें लखनऊ के प्रसिद्ध चिकन कपड़े, इत्र, गहने, फैंसी ड्रेस, सामग्री आदि खरीदी जा सकती हैं।

Kajal Sharma
Published on: 22 May 2023 7:37 AM GMT
Lucknow Famous Chowk Market: लखनऊ में फेमस है चौक बाजार, जहां मिलता है हर तरह का सामान, जानिए लोकेशन
X
Lucknow Famous Chowk Market (Image- Social media)

Lucknow Famous Chowk Market: चौक बाजार लखनऊ के सबसे पुराने बाजारों में से एक है, जोकि पुराने लखनऊ का ही एक हिस्सा है। यह वो जगह है जहां आप लखनऊ शहर की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को देख सकते हैं। गलियों में कई छोटे व्यवसाय बिंदु हैं जिनमें लखनऊ के प्रसिद्ध चिकन कपड़े, इत्र, गहने, फैंसी ड्रेस, सामग्री आदि खरीदी जा सकती हैं। चौक बाजार पुराने नवाबी शानदार वास्तुशिल्प कार्यों और आधुनिक व्यापारिक सांस्कृतिक की विरासत समेटे हुए है।

लखनऊ में फेमस चौक बाजार

चौक मार्केट में खरीदारी (Shopping in Chowk Market)

चौक बाजार में खरीदारी के लिए मुख्य बिंदु के तौर पर देखा जाता है, जहां से आप हस्तशिल्प की कई चीजें खरीद सकते हैं। उनके शोरूम में हाथीदांत और हड्डियों से बनी वस्तुएं, फूल, पत्तियों, पेड़ों, पक्षियों, लताओं और जानवरों के रूपांकनों से भरी कई दुकानें आपको यहां देखने के लिए मिल जाएंगी। चौक बाजार के सोने के दरवाजा क्षेत्र में आप चाकू, हाथ में बने लैंपशेड, हाथीदांत शर्ट पिन और आंख को पकड़ने वाले छोटे खिलौने, इत्र से बने फूल, जरदोजी कपड़े और हाथ से बने जूते और चप्पल जैसी कई शानदार चीजें खरीद सकते हैं।

चौक बाजार में खाना (Food in Chowk)

चौक बाजार में कई फूड स्टॉल और आउटलेट हैं। जहां आप शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह का खाना खा सकते हैं। इसके साथ ही आपको यहां से चाइनीज, उत्तर भारतीय, फास्ट फूड, लखनवी, मुगलई चीजों का स्वाद भी मिल जाएगा। खाने की दुकानों में पसंदीदा व्यंजनों के तौर पर टुंडे कबाबी का कबाब पराठा और विभिन्न प्रकार के दूध से बने उत्पाद जैसे केसरिया दूध, ठंडाई, माखन मलाई, रबड़ी और बहुत कुछ हैं।

चौक मार्केट के पास होटल (Hotels in Chowk market)

पर्यटकों को यहां ठहरने के लिए बहुत सारे होटल हैं और जहां कई आरामदायक अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हैं। आप ऑनलाइन और ट्रैवल एजेंटों के जरिए यहां होटल बुक कर सकते हैं। यहां के होटल सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक खुलते हैं और लोगों को यहां खाने के लिए लगभग 100 से 200 रुपये तक चार्ज देना पड़ता है।

कैसे पहुंचे चौक बाजार (How to Reach Chowk Market)

इन जगहों पर पर्यटकों के आने-जाने के लिए काफी संख्या में ऑटो और टेंपो उपलब्ध हैं। पर्यटकों के उपयोग के लिए राज्य सरकार द्वारा कई बसें चलाई जा रही हैं। जहां आपको किराया भी काफी कम देना पड़ता है। अमौसी हवाई अड्डे से 24x7 कई सारी टैक्सियां उपलब्ध हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story