×

Famous Church in Lucknow: लखनऊ में इन जगहों पर हैं चर्च, यहां आध्यात्म की शांति का अटूट भंडार

Famous Church in Lucknow: राजधानी में कई सारे प्रसिद्ध मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा और चर्च हैं। अगर हम सिर्फ ईसाई धर्म के पवित्र धार्मिक स्थलों की बात करें तो यहां कई सारे चर्च और कैथेड्रल हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Dec 2022 2:21 AM GMT
christ church lucknow
X

क्राइस्ट चर्च लखनऊ (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Church in Lucknow: लखनऊ में देखने और अनुभव करने लायक कई जगहें हैं और हर धर्म की आस्था के मुताबिक धार्मिक स्थल हैं। ऐसे में राजधानी में कई सारे प्रसिद्ध मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा और चर्च हैं। अगर हम सिर्फ ईसाई धर्म के पवित्र धार्मिक स्थलों की बात करें तो यहां कई सारे चर्च और कैथेड्रल हैं। यहां आपके मन को बहुत शांति मिलेगी। आइए लखनऊ के चर्च के बारे में बताते हैं।

लखनऊ में चर्च
Churches in Lucknow

1. सेंट जोसेफ कैथेड्रल, लखनऊ
St. Joseph's Cathedral, Lucknow

सेंट जोसेफ कैथेड्रल लखनऊ के हजरतगंज में है। इसका निर्माण 1860 में आयरिश पुजारी फादर द्वारा किया गया था। ईसाई पर्व और क्रिसमस के खास अवसर पर इस चर्च में बहुत भीड़ रहती है। लोग न केवल आध्यात्मिक ऊर्जा बल्कि शांति के लिए भी यहां आते हैं। यहां पर ईसा मसीह की बहुत बड़ी मूर्ति है। एक मुख्य प्रार्थना कक्ष विशाल है, जिसकी दीवारों पर धार्मिक चित्र और पेंटिंग लगे हुए हैं।

स्थान: हजरतगंज, लखनऊ

2. क्राइस्ट चर्च, लखनऊ
Christ Church, Lucknow

लखनऊ में सबसे पुराना चर्च, क्राइस्ट चर्च है। यह चर्च लखनऊ के हजरतगंज में है और 1860 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था। धातु का क्रॉस, भव्य रेलिंग और तीन मंजिल का टॉवर चर्च को कुछ सबसे आकर्षक रूप प्रदान करता है। साथ ही, दरवाजों और खिड़कियों पर की गई कई नक्काशी भी इस चर्च के सौंदर्य को बढ़ाती है। दरवाजों और खिड़कियों के ऊपर आपको रंगीन कांच के पैनलों के लिए अरबी फ्रेम वाले गॉथिक मेहराब मिलेंगे।

क्राइस्ट चर्च पता: एच 56, महात्मा गांधी मार्ग, पार्क रोड, हजरतगंज लखनऊ, उत्तर प्रदेश -226001

Christ Church Address: H 56, Mahatma Gandhi Marg, Park Road, Hazratganj Lucknow, Uttar Pradesh-226001

3.ऑल सेंट्स गैरिसन चर्च, लखनऊ
All Saints Garrison Church, Lucknow

जैसा कि नाम से पता चलता है, ऑल सेंट्स गैरीसन चर्च जोकि किसी के नाम पर है। इस चर्च को जोन्स रैनसम नामक एक ब्रिटिश इंजीनियर द्वारा डिजाइन किया गया था। ये चर्च भी अंग्रेजों के जमाने का चर्च है।

स्थान: नील लाइन्स, छावनी, लखनऊ

Location: Neil Lines, Cantonment, Lucknow

4. चर्च ऑफ द एपिफेनी, लखनऊ
Church of the Epiphany, Lucknow

लखनऊ में चर्चों के बीच छिपे हुए रत्नों में से एक, चर्च ऑफ़ द एपिफेनी अपने लाल ईंट सजा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत और शांतिप्रिय चर्च है। इसका निर्माण 1877 में पूरा हुआ था, यह फ्रेंच और गॉथिक-शैली का चर्च, जो कभी लालबाग में है। इसका निर्माण सन् 1858 में होना शुरू हुआ था।

स्थान: लालबाग, लखनऊ

Location: Lalbagh, Lucknow

5. लालबाग इंग्लिश मेथोडिस्ट चर्च, लखनऊ
Lalbagh English Methodist Church, Lucknow

यह लखनऊ के सबसे पुराने चर्चों में से एक है और ईसाई समुदाय के लिए इसका बहुत महत्व है क्योंकि यह वही स्थान था जहां विलियम बटलर द्वारा 1858 में शहर में ईसाई सेवाएं शुरू की गई थी। वर्तमान चर्च को बाद में 1877 में बनाया गया था। इस चर्च में पाए जाने वाले तीन मंजिला टॉवर का निर्माण और संरचना धातु के क्रॉस और एक शंक्वाकार शिखर के साथ अविश्वसनीय है। बीच की मंजिल में दो धनुषाकार खिड़कियों का एक सेट है जो सभी तरफ से गोलाकार वेंटिलेटर के रूप में है।

पता ओल्ड मेथोडिस्ट चर्च: गणेश गंज, अमीनाबाद रोड रानीगंज, अमीनाबाद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश- 226018

Address Old Methodist Church: Ganesh Ganj, Aminabad Road Raniganj, Aminabad, Lucknow, Uttar Pradesh- 226018

6. सेंट पॉल चर्च, लखनऊ
St. Paul's Church, Lucknow

सेंट पॉल चर्च भी लखनऊ के सबसे पुराने चर्चों में से एक है। इस शांतिप्रिय पूजा स्थल को अपनी सादगी और ऐतिहासिक महत्व की वजह से जाना जाता है।

स्थान: दिलकुशा 10, सुभाष मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश - 226002

Location: Dilkusha 10, Subhash Marg, Lucknow, Uttar Pradesh - 226002

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story