×

Lucknow Famous Durga Puja Pandal: इस बार दशहरा में घूमें लखनऊ के ये पांडाल, नहीं भूलेंगे अनुभव

Lucknow Famous Durga Puja Pandal: दशहरा के अवसर पर लखनऊ में, आप स्थानीय लोग, पूजा समितियों या सांस्कृतिक संगठनों द्वारा आयोजित विभिन्न दुर्गा पूजा पंडाल देख सकते हैं। इन पंडालों को अक्सर खूबसूरती से सजाया जाता है, और संगीत और नृत्य प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2023 1:45 AM GMT)
Lucknow Famous Durga Puja Pandal
X

Lucknow Famous Durga Puja Pandal (Image: Social Media)

Lucknow Famous Durga Puja Pandal: दुर्गा पूजा, जिसे नवरात्रि या दुर्गोत्सव के नाम से भी जाना जाता है, देवी दुर्गा को समर्पित एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। यह उत्तर भारत में भव्यता के साथ मनाया जाता है। लखनऊ में भी दुर्गा पूजा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

दशहरा के अवसर पर लखनऊ में, आप स्थानीय लोग, पूजा समितियों या सांस्कृतिक संगठनों द्वारा आयोजित विभिन्न दुर्गा पूजा पंडाल देख सकते हैं। इन पंडालों को अक्सर खूबसूरती से सजाया जाता है, और संगीत और नृत्य प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको लखनऊ के कुछ बड़े पंडालों से रूबरू करवाएंगे।


जानकीपुरम दुर्गा पंडाल

जानकीपुरम सेक्टर एफ का पंडाल देखने लायक होता है। यहाँ के दुर्गा पार्क में पंडाल सजता है। बीते वर्ष यहाँ 136 फ़ीट ऊँचा पंडाल सजाया गया था। यह शहर का सबसे ऊंचा पंडाल था। इस वर्ष जानकीपुरम के सेक्टर एफ में दुर्गा पूजा पंडाल में वृन्दावन के प्रेम मंदिर की एक भव्य प्रतिकृति स्थापित की जाएगी। 47,256 वर्ग फीट में फैली उत्सव दुर्गा पूजा समिति, जो पूजा का आयोजन कर रही है, का दावा है कि यह दुनिया में सबसे बड़ी होगी।

श्री राम कृष्ण मठ, निराला नगर

लखनऊ के प्रतिष्ठित राम कृष्ण मठ का भी दुर्गा पंडाल शानदार होता है। वैसे तो यहाँ बंगाली समुदाय के लोगों की भीड़ ज्यादा होती है लेकिन यहाँ की दुर्गा प्रतिमा देखने के लिए दूर-दूर से अन्य समुदाय के लोग भी आते हैं।


रवीन्द्रपल्ली पूजा पार्क

रवींद्रपल्ली दुर्गा पूजा शहर का एक अवश्य देखने योग्य स्थान है। शांत सफेद पूजा पंडाल को स्ट्रिंग लाइटों से सजाया गया है और यह एक मनोरम दृश्य है। पारंपरिक ढकीसाज मूर्ति (चौड़ी आंखों वाली पीली मूर्ति) भी सफेद और चांदी के रंगों से सुशोभित है। यहाँ भी दुर्गा पूजा का आयोजन बंगाली समुदाय द्वारा ही किया जाता है। इसलिए यहाँ भी शाम को एक अलग ही छटा होती है।

बादशाहनगर दुर्गा पूजा पार्क

सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रदर्शनों से प्रसिद्ध, बादशाहनगर दुर्गोत्सव शहर के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय स्थान है। यह स्थान घटित होने वाली घटनाओं और उत्सवों को देखने के लिए आने वाली भीड़ से खचाखच भरा रहता है।

बंग भारती पूजा पार्क, भूतनाथ

भूतनाथ मेट्रो स्टेशन के ठीक बगल में यह दुर्गोत्सव पंडाल भक्तों के लिए एक मनमोहक स्थान है। दुर्गा माई की मूर्ति को प्रणाम करें और भूतनाथ बाजार की सैर करने निकल पड़ें। आप भूतनाथ मंदिर भी जा सकते हैं, जो रंगीन रोशनी से घिरा हुआ है, जो कि नवरात्रि उत्सव का प्रतीक है।


सहारा स्टेट्स, जानकीपुरम

सहारा स्टेट्स शहर के सबसे शानदार दुर्गा पूजा स्थलों में से एक है। यहाँ हर वर्ष, पूजा पंडाल को एक बहुत बड़े क्षेत्र में बनाया जाता है। पंडाल के भीतर ही आपको कहने पीने की साडी सुविधाएँ मिल जाएँगी। साथ ही बच्चों के लिए यहाँ कई तरह के गेम भी उपलब्ध रहते हैं।

बंगाली क्लब, हुसैनगंज

शहर के सबसे प्रमुख दुर्गोत्सव स्थलों में से एक, बंगाली क्लब हुसैनगंज में केंद्रित है, जो लखनऊ का एक विविध सांस्कृतिक स्थान है। जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है यहाँ भी दुर्गा पूजा का आयोजन बंगाली समुदाय द्वारा ही किया जाता है। इसलिए माँ दुर्गा की मूर्ति से लेकर खान-पान, नृत्य और संगीत सबमे आपको बंगाली छाप ही देखने को मिलेगा। यहाँ का दुर्गा पूजा उत्सव भी बहुत शानदार होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story