Lucknow Famous Food: लखनऊ का ये स्ट्रीट स्टाइल व्यंजन है काफी चटपटा, नॉनवेजीटेरियंस को आएगा काफी पसंद

Lucknow Famous Food: अगर आप भी काफी बड़े वाले फूडी है और नॉन वेज आपको बेहद पसंद है तो आपके लिए लखनऊ में स्थित ये स्ट्रीट स्टाइल व्यंजन आपको काफी पसंद आने वाला है।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Sep 2023 11:06 AM GMT
Lucknow Famous Food
X

Lucknow Famous Food (Image Credit-Social Media)

Lucknow Famous Food: अगर आप भी काफी बड़े वाले फूडी है और नॉन वेज आपको बेहद पसंद है तो आपके लिए लखनऊ में स्थित ये स्ट्रीट स्टाइल व्यंजन आपको काफी पसंद आने वाला है। यहाँ आपको फिश पकौड़ा मिल जायेगा जो काफी क्रिस्पी और चटपटा होता है। आइये जानते हैं लखनऊ में कहाँ है ये स्टाल और कितना है इसका दाम।

चटपटी फिश हाउस

अगर आपको सी फ़ूड पसंद है और मछली खाने के आप काफी शौक़ीन हैं तो आपको बता दें कि लखनऊ में एक बेहद पुरानी दुकान है जो जहाँ आपको बेहद चटपटी फिश पकौड़ा मिल जायेगा। ये स्ट्रीस्टाइल मछली आपको कभी न भूलने वाला टेस्ट देगा साथ ही यहाँ आपको ये फ्राइड फिश प्रति किलो के हिसाब से मिल जाएगी। इन फ्राइड फिशेस की खासियत ये होती है कि इसमें आपको एक भी कांटा नहीं मिलेगा और आप इसे बेफिक्र होकर खा सकते हैं। इसका स्वाद काफी चटपटा होता है साथ ही ये काफी क्रिस्पी भी होतीं हैं।

आपको बता दें कि ये दुकान काफी पुरानी है और सालों से काफी लोग इसे पसंद करते चले आ रहे हैं। ये दूकान दोपहर 1:30 बजे से रात्रि 11 बजे तक खुली रहती है। वहीँ अगर इसके दाम की बात की जाये तो आपको ये ₹735/- प्रति किलो के हिसाब से मिल जाएगी। इसका नाम है चटपटी फिश हाउस। लखनऊ में आपको ये दुकान अम्बालिका इंस्टीट्यूट, सुभाष मार्ग, चारबाग, पर स्थित है।

मछली खाने के फायदे

आपको बता दें कि मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। ये आवश्यक पोषक तत्व हमारे हृदय और मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं। मछली में पाए जाने वाले दो ओमेगा-3 फैटी एसिड ईपीए (ईकोसापेंटेनोइक एसिड) और डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड) हैं। हमारा शरीर ओमेगा-3 फैटी एसिड का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए हमें इसे खाने वाले भोजन के माध्यम से प्राप्त करना चाहिए। ओमेगा-3 फैटी एसिड हर प्रकार की मछली में पाया जाता है, लेकिन वसायुक्त मछली में विशेष रूप से अधिक होता है।

मछली कम वसा वाला उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन है। मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन जैसे डी और बी2 (राइबोफ्लेविन) से भरपूर होती है। मछली कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होती है और आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। कई विशेषज्ञ प्रति सप्ताह कम से कम दो बार मछली खाने की सलाह देता है। मछली प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो रक्तचाप को कम कर सकती है और दिल के दौरे या स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story