Lucknow Famous Food: लखनऊ में खाएं ये पांच तरह की रोटियां, दिल मांगेगा मोर

Lucknow Famous Food Place: लखनऊ रोटी प्रेमियों के लिए बहुत शानदार जगह और यहाँ आपको कई ऐसी वैरायटी की रोटी मिलेगी जिसे खा कर आपका मन खिल उठेगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Sep 2023 12:41 PM GMT
Five Types of Breads of Lucknow
X

Five Types of Breads of Lucknow (Image: Social Media)

Lucknow Famous Food: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने व्यंजन अपने विस्तृत और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊ की पाक परंपराएँ इतिहास और संस्कृति में गहराई से निहित हैं, जो इसे भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाती हैं। चाहे आप स्ट्रीट फूड का आनंद ले रहे हों या पारंपरिक लखनवी रेस्तरां में भोजन कर रहे हों, आपको विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने और शहर की समृद्ध लजीज विरासत का अनुभव करने का अवसर मिलेगा।

लखनऊ का कबाब, बिरयानी, कुल्चा-निहारी, कबाब-पराठा, गलावत के पराठे, आलू-टिक्की, चाट, और मिठाइयां तो बहुत प्रसिद्ध हैं कर आप सबने कभी का कभी इसका लुत्फ़ उठाया भी होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि लखनऊ रोटी प्रेमियों के लिए बहुत शानदार जगह और यहाँ आपको कई ऐसी वैरायटी की रोटी मिलेगी जिसे खा कर आपका मन खिल उठेगा। आज हम इस लेख में आपको लखनऊ की पांच तरह की रोटियों के बारे में बताएँगे जिन्हे कभी कबाब तो कभी मटन-चिकन या पनीर या चाय के के साथ भी खा सकते हैं।


शीरमाल (Sheermal)

शीरमाल लखनऊ में मिलने वाली एक पारंपरिक रोटी है जिसे उसके थोड़े मीठे स्वाद और मुलायम बनावट के लिए जाना जाता है। यह लखनऊ के अलावा भारत के कुछ अन्य हिस्सों जैसे हैदराबाद और कश्मीर में भी लोकप्रिय है। शीरमाल का आनंद अक्सर नाश्ते या चाय के समय के नाश्ते के रूप में लिया जाता है और इसे विशेष अवसरों और उत्सव समारोहों के दौरान भी परोसा जाता है। शीरमाल आटा, चीनी, दूध, यीस्ट, केसर, घी या तेल और इलायची पाउडर को मिला कर बनाया जाता है। शीरमाल को आम तौर पर कबाब, कोरमा, करी जैसे विभिन्न व्यंजनों के साथ परोसा जाता है, या बस एक कप चाय या दही के साथ इसका आनंद लिया जाता है। इसे रबड़ी जैसी भारतीय मिठाइयों के साथ भी परोसा जा सकता है या शहद की बूंदे या पाउडर चीनी के छिड़काव के साथ मिठाई के रूप में भी परोसा जा सकता है।


ताफ्तान नान (Taftan Naan)

ताफ्तान नान, जिसे अक्सर "ताफ्तान" कहा जाता है, फ़ारसी मूल की एक पारंपरिक दक्षिण एशियाई रोटी है। यह भारत, पाकिस्तान और ईरान के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से लोकप्रिय है। ताफ्तान अपनी अनूठी बनावट और स्वाद के लिए जाना जाता है, जिसकी विशेषता इसका नरम, थोड़ा मीठा और मलाईदार स्वाद है। ताफ्तान नान को बनाने के लिए आटा, यीस्ट, दूध, चीनी, दही, घी या तेल और अंडे का उपयोग किया जाता है। ताफ्तान को आमतौर पर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के साथ परोसा जाता है, विशेष रूप से समृद्ध और स्वादिष्ट ग्रेवी, करी और कबाब के साथ। यह विशेष अवसरों, त्योहारों और उत्सव के भोजन के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। कुछ विविधताओं में, अतिरिक्त स्वाद और बनावट के लिए ताफ्तान के ऊपर तिल, खसखस, या अन्य बीज डाले जा सकते हैं।


गौ ज़बान (Gau Zabaan)

चौंकिए मत, इसके नाम गौ ज़बान से गाय का कुछ भी लेना देना नहीं है। दरअसल यह रोटी बनने के बाद गाय की जीभ की शक्ल की होती है जिससे इसका नाम गौ ज़बान पड़ा। यह एक स्वादिष्ट नरम ब्रेड या नान होता है जिसे खाकर आपका मन तृप्त हो जायेगा। इस रोटी में भी हल्की मिठास होती है। यह आमतौर पर लखनऊ में पांच से 10 रुपये में मिलती है। आपको अगर इसे खाना हो तो चौक में आपको खाने को मिलेगा। इसको भी करी, या कबाब के साथ खाया जाता है। उस्मान रोटीवाला, चौक पर यह रोटी खूब बिकती है।


खमीरी रोटी (Khamiri Roti)

खमीरी रोटी, जिसे "खमीरी" या "खमीरी ब्रेड" के नाम से भी जाना जाता है, एक पारंपरिक भारतीय खमीरी रोटी है जो नरम, फूली और थोड़ी मोटी होती है। यह उत्तर भारत में लोकप्रिय है, विशेषकर लखनऊ, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में। खमीरी रोटी का नाम "खमीर" शब्द से लिया गया है, क्योंकि इसे फूलने, हवादार और मुलायम बनाने के लिए आटे में खमीर मिलाया जाता है। इसको बनाने के लिए मैदा, यीस्ट, चीनी, दही, दूध, घी और नमक की जरुरत होती है। यह कोरमा के साथ ज्यादातर खायी जताई है। खमीरी रोटी विभिन्न उत्तर भारतीय करी और ग्रेवी के साथ एक स्वादिष्ट संगत है। इसकी नरम और फूली हुई बनावट इसे स्वादिष्ट व्यंजनों को पकाने और उनका स्वाद चखने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।


बाकरखानी (Bakarkhani)

बकरखानी, भारतीय उपमहाद्वीप से उत्पन्न होने वाली एक पारंपरिक फ्लैटब्रेड है, जो विशेष रूप से दिल्ली और लखनऊ सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों से जुड़ी है। यह अपने अनूठे स्वाद और परतदार, कुरकुरी बनावट के लिए जाना जाता है। बकरखानी को अक्सर एक विशेष व्यंजन माना जाता है और आमतौर पर त्योहारों और समारोहों के दौरान इसका आनंद लिया जाता है। इसको बनाने के लिए भी मैदे के अलावा चीनी, घी, दही, बेकिंग पाउडर, दूध और कलोंजी की जरुरत होती है। बकरखानी की परतदार परत और हल्की मिठास का संयोजन इसे एक अनोखी और स्वादिष्ट रोटी बनाता है। यह विशेष अवसरों और समारोहों के दौरान एक लोकप्रिय व्यंजन है और अक्सर इसे चाय के साथ परोसा जाता है या कुरकुरे नाश्ते के रूप में इसका आनंद लिया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story