×

Ganesh Temple in Lucknow: लखनऊ के श्री सिद्धिगणेश मन्दिर में हाजिरी लगाने से होती है हर मुराद पूरी

Famous Ganesh Temple in Lucknow: से तो इस अवसर पर लखनऊ के सभी प्रमुख गणेश मंदिरों की साज-सज्जा देखने लायक होती है, लेकिन बीबीडी स्थित श्री सिद्धिगणेश मन्दिर की इस मौके पर कुछ अलग ही छटा होती है। भक्त यहाँ अपने भगवान गणेश के दर्शन के लिए उमड़ पड़ते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 1:30 AM GMT)
Famous Ganesh Temple in Lucknow
X

Famous Ganesh Temple in Lucknow (Image: Social Media)

Famous Ganesh Temple in Lucknow: गणेश चतुर्थी का त्यौहार नजदीक आ रहा है। इस वर्ष यह त्यौहार 19 सितम्बर को मनाया जायेगा। वैसे तो यह त्यौहार विशेष कर महाराष्ट्र राज्य में मनाया जाता है, लेकिन बदलते परिवेश में अब उत्तर भारत में भी लोग इस त्यौहार को धूमधाम से मनाने लगे हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी लोग अब इस त्यौहार को बहुत ही प्यार से सेलिब्रेट करते हैं।

लखनऊ में भी लोग अपने घरों में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करते हैं तो वहीँ गणेश चतुर्थी के दिन लोग मंदिरों में हाज़िरी लगा कर भगवान गणेश की पूजा करते हैं और मनचाहा वर मांगते हैं। वैसे तो इस अवसर पर लखनऊ के सभी प्रमुख गणेश मंदिरों की साज-सज्जा देखने लायक होती है, लेकिन बीबीडी स्थित श्री सिद्धिगणेश मन्दिर की इस मौके पर कुछ अलग ही छटा होती है। भक्त यहाँ अपने भगवान गणेश के दर्शन के लिए उमड़ पड़ते हैं।

श्री सिद्धिगणेश मन्दिर

यह मंदिर लगभग 14 साल पुराना है लेकिन अपने धार्मिक महत्व के लिए विशेष तौर पर जाना जाता है। यह भगवान गणेश की पूजा का एक प्रमुख स्थान है, और भक्त आशीर्वाद लेने और प्रार्थना करने के लिए आते हैं। मंदिर में सुंदर और पारंपरिक उत्तर भारतीय मंदिर वास्तुकला है। इसमें एक गर्भगृह है जहां भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित है।

भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने उनकी ओर मुंह कर के उनकी सवारी बैठी हैं। गणेश चतुर्थी के त्यौहार के दौरान श्री सिद्धिगणेश मन्दिर विशेष रूप से जीवंत हो जाता है। इस दौरान, मंदिर को सजाया जाता है, और विशेष प्रार्थनाएँ और उत्सव होते हैं। मंदिर तक सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है और यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। मंदिर प्रांगण में और भी देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं।

कैसे पंहुचे श्री सिद्धिगणेश मन्दिर

अगर आप लखनऊ में रहते हैं तो श्री सिद्धिगणेश मन्दिर पंहुचना बहुत ही आसान है। यह मंदिर प्रसिद्ध बाबू बनारसी दास कॉलेज के प्रांगण से सटे हुए है। यह मंदिर लखनऊ-अयोध्या मार्ग पर ही स्थित है। अभी हाल ही में मंदिर ने अपनी स्थापना का 14वां वर्ष मनाया था। मंदिर का वातावरण बहुत ही शांत रहता है। यहाँ बहुत भीड़ भाड़ भी नहीं होती है।

गणेश चतुर्थी-शुभ तिथि और मुहूर्त

इस वर्ष, गणेश चतुर्थी मंगलवार, 19 सितंबर, 2023 को मनाई जाएगी और गणेश विसर्जन 10वें दिन गुरुवार, 28 सितंबर, 2023 को मनाया जाएगा। द्रिक पंचांग के अनुसार, विनायक चतुर्दशी 2023 के 10 दिवसीय उत्सव के लिए शुभ मुहूर्त या चतुर्थी तिथि सोमवार, 18 सितंबर को दोपहर 12:39 बजे शुरू होगी और मंगलवार, 19 सितंबर, 2023 को रात 20:43 बजे समाप्त होगी। इसके अलावा, मध्याह्न गणेश पूजा मुहूर्त सुबह 11:01 बजे शुरू होगा और दोपहर 01:28 बजे तक रहेगा। इसकी अवधि 02 घंटे 27 मिनट होगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story