×

Famous kebabs in Lucknow: लखनऊ में इन जगहों के कबाब का नहीं है कोई जवाब , मुँह में जाते ही तुरंत जाता है घुल

Famous Place In Lucknow For kebabs: टुंडे कबाबी शायद लखनऊ का सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित कबाब रेस्तरां है। वे अपने मुंह में पिघलने वाले गलौटी कबाब के लिए जाने जाते हैं, जो कीमा बनाया हुआ मांस और सुगंधित मसालों के मिश्रण का उपयोग करके बनाए जाते हैं। कहानी यह है कि ये कबाब लखनऊ के एक बूढ़े और दाँत विहीन नवाब के लिए बनाए गए थे।

Preeti Mishra
Published on: 21 July 2023 12:12 PM GMT
Famous kebabs in Lucknow: लखनऊ में इन जगहों के कबाब का नहीं है कोई जवाब , मुँह में जाते ही तुरंत जाता है घुल
X
Famous Place In Lucknow For kebabs(Image credit: social media)

Famous Place In Lucknow For kebabs: अगर आप भी कवाब खाने के शौक़ीन हैं तो इसके लिए लखनऊ से बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी । भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, अपने स्वादिष्ट अवधी व्यंजनों, विशेष रूप से अपने रसीले और स्वादिष्ट कबाब के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊ में कई प्रसिद्ध स्थान हैं जहां आप देश के कुछ बेहतरीन कबाबों का स्वाद ले सकते हैं।

लखनऊ के बेहतरीन कवाब मिलते हैं यहाँ (Lucknow Famous kebab Ki Dukan)

टुंडे कबाबी (Tunday Kababi): टुंडे कबाबी शायद लखनऊ का सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित कबाब रेस्तरां है। वे अपने मुंह में पिघलने वाले गलौटी कबाब के लिए जाने जाते हैं, जो कीमा बनाया हुआ मांस और सुगंधित मसालों के मिश्रण का उपयोग करके बनाए जाते हैं। कहानी यह है कि ये कबाब लखनऊ के एक बूढ़े और दाँत विहीन नवाब के लिए बनाए गए थे।

दस्तरख्वान (Dastarkhwan): दस्तरख्वान लखनऊ का एक और प्रसिद्ध रेस्तरां है जो विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट कबाब परोसता है। उनके काकोरी कबाब, सीख कबाब और बोटी कबाब अत्यधिक अनुशंसित हैं।

इदरीस बिरयानी और कबाब (Idris Biryani and Kebabs) : चौक की हलचल भरी सड़कों पर स्थित, इदरीस बिरयानी और कबाब एक छोटा, साधारण भोजनालय है जो अपने स्वादिष्ट कबाब, विशेष रूप से सीख कबाब के लिए प्रसिद्ध है।

रहीम की निहारी (Rahim Ki Nihari): जबकि निहारी यहां का सिग्नेचर डिश है, रहीम की निहारी मटन शामी कबाब सहित स्वादिष्ट कबाब भी परोसती है, जो स्थानीय लोगों और आगंतुकों के बीच समान रूप से लोकप्रिय हैं।

आज़मगढ़ बिरयानी और कबाब( Azamgarh Biryani & Kebabs) : यह भोजनालय अपनी सुगंधित बिरयानी के लिए जाना जाता है, लेकिन यह स्वादिष्ट मटन बोटी कबाब सहित स्वादिष्ट कबाब भी परोसता है।

लखनवी ज़ायका (Lucknowi Zaika): लखनवी ज़ायका अपने पारंपरिक अवधी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, और उनके कबाब, विशेष रूप से सीख कबाब और गलौटी कबाब, जरूर आज़माने चाहिए।

शेख हलवाई (Sheikh Halwai): शेख हलवाई एक लोकप्रिय रेस्तरां है जो चिकन टिक्का, मटन टिक्का और सीख कबाब सहित कई प्रकार के स्वादिष्ट कबाब पेश करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story