×

Lucknow Famous khasta kachori: बेहद लजीज है हुसैनगंज चौराहे की यह खस्ता कचौड़ी, अगर नहीं चखा स्वाद तो अधूरी रहेगी ट्रिप

Lucknow Famous khasta kachori: अगर बात खाने की आ जाए तो उसमें भी लखनऊ कहीं पीछे नहीं है। लखनऊ अपने अवधी खाने मुगलाई खाने के लिए जाना जाता है यदि आपको नानवेज खाना पसंद है तो आपको यह शहर बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा।

Kajal Sharma
Written By Kajal Sharma
Published on: 11 March 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 11 March 2023 2:30 AM GMT)
khasta kachori
X

Lucknow Famous Shop (Photo-Social media)

Lucknow Famous khasta kachori: देश में नवाबों का शहर कहे जाने वाले लखनऊ कई चीजों के लिए फेमस है। यहां मिलने वाले लखनवी कपड़ों से लेकर यहां का शाही अंदाज आपकों अपना दिवाना बना ही लेगा। यहां कई पर्यटक स्थल भी हैं जो देश विदेश में लोगों के बीच हमेशा से ही चर्चा का विषय रहते हैं। अगर बात खाने की आ जाए तो उसमें भी लखनऊ कहीं पीछे नहीं है। लखनऊ अपने अवधी खाने मुगलाई खाने के लिए जाना जाता है यदि आपको नानवेज खाना पसंद है तो आपको यह शहर बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो भी लखनऊ आपको निराश नहीं करेगा। यहां के शाकाहारी व्यंजन भी कमाल हैं, दूर से देखो तो मुंह में पानी आ जाये ऐसी ही लखनऊ की फेमस दुकान है जिसका स्वाद चखने दूर-दूर के लोग यहां आते हैं। आइए हम आपको भी इस दुकान के बारे में बताते हैं।

लखनऊ की फेमस दुकान

लखनऊ में यूं तो काफी खाने की दुकानें जो फेमस हैं लेकिन बात अगर स्ट्रीट फूड की करें तो उसमें भी लखनऊ का कोई जवाब नहीं। ऐसी ही लखनऊ की फेमस स्ट्रीट फूड शॉप में शामिल है दुर्गा खस्ता भंडार। जहां न सिर्फ आप खस्ता कचौड़ी का स्वाद ले सकेंगे, बल्कि इसके अलावा यहां आपको उड़द दाल के बने बड़े भी यहां मिलते हैं। जिनका स्वाद लोगों को अपनी ओर खींच ही लेता है, यही कारण है कि रोजाना हजारों लोग इस दुकान पर आते हैं।

कई सालों चल रही है दुकान

लखनऊ के हुसैनगंज चौराहे पर पर स्थित यह दुकान सालों से चल रही है। जिसे आज राहुल गुप्ता चला रहे हैं। राहुल गुप्ता का कहना है कि सुबह 5 बजे से ही दुकान खुल जाती है, यहां सुरज की पहली किरण निकलने से पहले ही कढ़ाई चढ़ जाती है, और गर्मागर्म खस्ता कचौड़ी की महक सुबह से ही लोगों को न्यौता दे देती है। यहां मिलने वाली कचौड़ी और बड़े का स्वाद इतना लजीज है कि एक बार खाने के बाद कोई खुद को यहां आने से रोक ही नहीं पाता है।


खस्ता कचौड़ी के साथ मिलती है मटर की सब्जी

जितना खास दुर्गा खस्ता भंडार की खस्ता कचौड़ियों का स्वाद है उतने ही खास तरीके से खस्ता कचौड़ी यहां परोसी जाती है। आपने कचौड़ियो का स्वाद आलू की सब्जी या छोले की सब्जी के साथ जरूर लिया होगा, लेकिन क्या कभी मटर की सब्जी के साथ कचौड़ियां खाई हैं? शायद नहीं... लेकिन यहां मिलने वाली यह खस्ता कचौड़ी घुटी मटर की सब्जी का साथ बेची जाती है। और यह सब्जी बनाने के लिए आपको तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता, यानी यह सब्जी बिना तेल के तैयार की जाती है। जिसका स्वाद बेहद ही लाजवाब होता है।


तीन सब्जियों के साथ लिया जाता है स्वाद

यहां मिलने वाली खस्ता कचौड़ियां एक नही, दो नहीं बल्कि तीन तरह की सब्जियों के साथ परोसी जाती है। जिसमें मटर की घुटी सब्जी, छोले और मसालेदार लाल आलू की सब्जी शामिल होती है। जिसके साथ उड़द दाल का वड़ा, प्याज और हरी मिर्च भी परोसी जाती है। लखनऊ में मिलने वाली इस स्वादिष्ट कचौड़ी को खाने का मज़ा ही अलग है। अगर आप भी लखनऊ घुमने गए हैं, तो एक बार जरूर इन स्वादिष्ट कचौड़ियों का स्वाद चखने आए।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story