×

Lucknow Famous Momos: वाह लखनऊ में इन लाजवाब मोमोस का क्या कहना, खाते ही आ जायेगा मुँह से पानी

Lucknow Famous Kulhad Momos: कही आप भी मेरी तरह एक मोमो लवर तो नहीं है? आइए ले चलते हैं आपकोलखनऊ के प्रसिद्ध नए प्रकार के अनोखे मोमोज के बारे में जिसको खाने के लिए आपको करना पड़ेगा इंतजार।

Vertika Sonakia
Published on: 18 July 2023 2:55 AM GMT
Lucknow Famous Momos: वाह लखनऊ में इन लाजवाब मोमोस का क्या कहना, खाते ही आ जायेगा मुँह से पानी
X
Lucknow Famous Kulhad Momos (Photo: Social Media)

Lucknow Famous Kulhad Momos: कही आप भी मेरी तरह एक मोमो लवर तो नहीं है? मोमोस एक ऐसा स्ट्रीट फ़ूड है जो मूल रूप से है तो नेपाली लेकिन भारत में इतना प्रसिद्द हो गया है की यहाँ के लोगों को समझ ही नहीं आता कि मोमो भारत की पहचान है या नेपाल की। मोमोज इतने प्रसिद्ध होने के बाद अब तो केवल स्टीम ही नहीं बल्कि तंदूरी, ग्रेवी, फ्राइड सभी प्रकार के मोमोज दुकानों पर उपलब्ध है। इन लाजवाब मोमोस को देखकर मात्र आपके मुँह से लार टपकना शुरू हो जाएगी तो खाने में कितने लाजवाब होंगे। आइए ले चलते हैं आपकोलखनऊ के प्रसिद्ध नए प्रकार के अनोखे मोमोज के बारे में जिसको खाने के लिए आपको करना पड़ेगा इंतजार।

लखनऊ के प्रसिद्द कुल्हड़ मोमोस

दुनिया भर में प्रसिद्ध हुए पंजाब के वायरल कपल जिन्होंने कुछ अतरंगी बनाने के लिए कुल्हड़ पिज़्ज़ा इजाद किया। इसके बाद सभी रेस्टोरेंट में आपको पिज़्ज़ा मेन्यू में कुल्लड़ पिज़्ज़ा जरूर दिखेगा। इसी कुल्हड़ पिज़्ज़ा को देखते हुए सभी शेफ अन्य फेमस डिशेस को कुल्हड़ के साथ बनाकर ट्राई कर रहे है। इसी प्रकार लखनऊ के चन्दन नगर

आलमबाग में स्थित गोपाल स्वीट हाउस एंड रेस्टोरेंट ने अपने मेनू में नए स्टाइल के कुल्हड़ मोमोस ऐड किये है। यह कुल्हड़ मोमोस टेस्टी के साथ ईको फ्रेंडली भी है। यह मोमोस कुल्हड़ में सर्वे होते है और कुल्हड़ वातावरण एवं प्रकृति को कोई हानि नहीं पहुँचता है।

कैसे तैयार होते यह स्वादिष्ट मोमोस

इन स्वादिष्ट मोमोस को फ्राई करके उसमे अलग-अलग सॉस और सब्ज़ी मिलाकर एक ग्रेवी के साथ उन्हें टेस्टी और जूसी बनाया जाता है। उसके बाद ऊपर से चीज़ डालकर उसे कोयले की सौंधी खुशबू के साथ मेल्ट किया जाता है। टेस्टी, जूसी मोमोस साथ में उसके साथ चीज़ स्वाद में चार चाँद लगा देता है। यह मोमोस इतने स्वादिष्ट है की दूर से इन्हे खाने लोग आते है और आपको इनके लिए इंतज़ार करना पड़ेगा। इतनी स्वादिष्ट चीज़ के लिए थोड़ा इंतज़ार तो बनता है।

लखनऊ की अन्य फेमस मोमोस शॉप

1) चॉपस्टिक्स, सप्रू मार्ग हजरतगंज: चॉपस्टिक्स लखनऊ के सप्रु मार्ग पर है। ये एक चीनी फूड स्टॉल है जिसे पहले रेड ड्रैगन के नाम से जाना जाता था। यह जगह स्वादिष्ट मिर्च-लहसुन की चटनी के साथ स्वादिष्ट मोमोज परोसने के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के मोमोज मिलते हैं।
समय: दोपहर 2 बजे से रात 10.30 बजे तक।

2) वोओ मोमो: वोओ मोमो के लखनऊ में बहुत सारे आउटलेट्स है। यहां पर पनीर मोमो, बटर मसाला मोमो, दार्जिलिंग मोमो, और चाइनीज सिज़लर समेत बहुत तरह के मोमो आपको खाने का आनंद मिलेगा। यहां के सभी मोमोस का स्वाद लाजवाब है।

3) दून मोमोज: लखनऊ के गोमती नगर में दून मोमोज पसंदीदा शाकाहारी मोमोज के लिए बेस्ट जगह है। पनीर, वैजी मोमोज के लिए यहां पर बहुत सारी जगहें है।

पता: 360, एनी बेसेंट स्कूल के पास, विनय खंड 1, नगर, लखनऊ

4) मोमो किंग: मोमो किंग आपके लिए नेपाल, तिब्बत और लद्दाख जैसे प्रमुख हिमालयी स्थलों का पारंपरिक स्वाद अपने मोमोज में आपको देता है। एक बार जब आप इन कई तरह के किस्मों का स्वाद चखते हैं तो आप अपनी उँगलियां चाटते रह जाएगें।
पता: एलजीएफ, हाईलैंड कॉर्नर, सेक्टर, अलीगंज, लखनऊ

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story