×

Lucknow Makhan Malai: लखनऊ में गली गली मिलती है यहाँ की प्रसिद्ध मक्खन मलाई, जानिए कहाँ मिलेगा आपको इसका सबसे बेस्ट टेस्ट

Lucknow Makhan Malai: सर्दियाँ आते ही लखनऊ का प्रसिद्ध मिष्ठान मक्खन मलाई आपको यहाँ कई जगह मिल जायेगा लेकिन अगर आपको इसका ऑथेंटिक टेस्ट चाहिए तो जान लीजिये आप कहाँ जाएं।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Oct 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 6:15 AM GMT)
Lucknow Makhan Malai
X

Lucknow Makhan Malai (Image Credit-Social Media)

Lucknow Makhan Malai: ठंडियां शुरू होते ही लखनऊ में आपको जगह जगह मक्खन मलाई के ठेले नज़र आने लगेंगे। ये लखनऊ की सबसे प्रसिद्ध स्वीट डिश में से एक है। इसकी फ्लफ्फी, मीठी, बादल जैसी कन्सिस्टैन्सी इसे आपके मुंह से कुछ ही समय में गायब कर देती है। सर्दियों की विशेषता और लखनऊ का प्रसिद्ध मिष्ठान मक्खन मलाई सिर्फ एक व्यंजन नहीं है बल्कि यहाँ का कल्चर है। आइये जानते हैं लखनऊ में कहाँ आपको मिलेगी सबसे बेस्ट मक्खन मलाई।

लखनऊ के मक्खन मलाई की ये है अनूठी जगह

लखनऊ में गली गली मिलती है यहाँ की प्रसिद्ध मक्खन मलाई, जानिए कहाँ मिलेगा आपको इसका सबसे बेस्ट टेस्टलखनऊ का प्रसिद्ध मिष्ठान मक्खन मलाई केवल सर्दियों में उपलब्ध होने वाला व्यंजन है जिसका मौसम के साथ एक रहस्यमय संबंध है। आपको बता दें कि क्लाउडी माखन मलाई एक विस्तृत प्रक्रिया द्वारा बनाई जाती है जिसके लिए आपको धैर्य की बेहद ज़रूरत होती है। मलाई से मखान निकालने के लिए एक ब्लेंडर को हाथ से खींचकर एक लयबद्ध गति बनाई जाती है। ये प्रक्रिया दूध को ताजा, हस्तनिर्मित मक्खन में बदल देती है। इसमें अतिरिक्त स्वाद जोड़ने के लिए, इसमें चीनी, इलायची पाउडर और पीला खाद्य रंग भी मिलाया जाता है।

ठण्ड के व्यंजन की तैयारी का अंतिम चरण इसे रात भर उबलने देना है, ताकि सभी सामग्रियां एक साथ मिलकर स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ा दें। भोर के समय, इसे बनाकर रख दिया जाता है और सुबह की ओस में जमने दिया जाता है, जिससे इसे अतिरिक्त स्वाद मिलता है।

लखनऊ में यहाँ मिलेगा स्वादिष्ट मक्खन मलाई

मक्खन मलाई लखनऊ में आपको कई जगह उपलब्ध हो जाएगी। लेकिन, सबसे बेस्ट मक्खन मलाई आपको लखनऊ के चौक इलाके में मिलेगी। जो यहाँ के ऐतिहासिक गोल दरवाज़ा के पास स्थित है। ऑथेंटिक टेस्ट पाने के लिए आपको लखनऊ के पुराने हिस्सों जैसे चौक और नखास में आना होगा जहाँ आप लखनऊ को और करीब से देख पाएंगे।

क्या बनाता है मक्खन मलाई को और ख़ास

अगर आप सर्दियों के लिए लखनऊ में हैं या किसी स्थानीय निवासी हैं, तो मक्खन मलाई का स्वाद चखना जरूरी है, क्योंकि अब सर्दियां निश्चित रूप से आ गई हैं। इसके स्वाद में आपको लखनऊ की नज़ाकत और नवाबी अंदाज़ दोनों मिलेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story