×

Lucknow Budh Bazar: लखनऊ में सबसे सस्ते कपड़े और सामान यहाँ मिलेंगे, आइए घुमाते हैं आपको ये बजार

Lucknow Budh Bazar: बुद्ध बाजार लखनऊ के गोल मार्केट से शुरू होती है और निशातगंज चौराहे तक लगती है। खास बात ये है कि ये बाजार सिर्फ बुधवार को ही लगती है। वास्तव में ये इतनी बड़ी बाजार लगती है आप एक बार में इस बाजार को पूरा नहीं घूम सकते हैं। यहां आप 10 रूपए के सामान से लेकर 10,000 तक का सामान खरीद सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Dec 2022 5:50 AM GMT
Buddha Bazaar
X

बुद्ध बाजार (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Budh Bazar: खरीदारी करने का शौक किसे नहीं होता है बस सामान अपनी पसंद का और बजट के अंदर मिले, तब तो कहना ही क्या है। ऐसे में अगर आप राजधानी लखनऊ की लोकल मार्केट में खरीदारी करने का सोच रहे हैं जहां पर आप जी भरकर बार्गेनिंग भी करा सके और आपको एक ही बाजार में आपकी जरूरत का सारा सामान मिल जाए। तो आपको लखनऊ की सबसे चर्चित बाजार(Lucknow Best Market) के बारे में बताते हैं। इस बाजार का नाम बुद्ध बाजार है। यहां पर आपकोसस्ते से सस्ते दामों में अच्छे से अच्छा सामान मिल जाएगा।

दरअसल महंगाई के इस जमाने में आम जनता की जेब भरती नहीं है कि दूसरे पल ही खाली हो जाती है। तनख्वाह का लेन-देन पूरा ही नहीं पाता है। ऐसे में लखनऊ की आम जनता को अपनी जरूरतों का सामान लेने के लिए बुद्ध बाजार जाकर खरीदारी करनी चाहिए। यहां आप अपने बजट में कम दाम में सामान खरीद सकते हैं।

10 रूपए से शुरू होती है ये बाजार

ये बुद्ध बाजार लखनऊ के गोल मार्केट से शुरू होती है और निशातगंज चौराहे तक लगती है। खास बात ये है कि ये बाजार सिर्फ बुधवार को ही लगती है। वास्तव में ये इतनी बड़ी बाजार लगती है आप एक बार में इस बाजार को पूरा नहीं घूम सकते हैं। यहां आप 10 रूपए के सामान से लेकर 10,000 तक का सामान खरीद सकते हैं।

बुद्ध बाजार में मिलेगें आपको ये सामान

यहां पर आप घर की साज-सज्जा का सामान कम दामों में खरीद सकते हैं। यहां सोफे के कलरफुल कवर, कुशन कवर, मैचिंग परदे, बेडसीट एक दम सही दामों मिलती हैं। सर्दियों में वूलन के कपड़ों की तो भरमार लगती हैं। जीं हां आप अपनी पसंद के हिसाब से कपड़ों की खरीदारी कर सकते हैं।

फोटो- सोशल मीडिया

अगर आप बुटीक का काम करते हैं या करती हैं तो आपको यहां पर 20 रूपए मीटर कपड़े से लेकर 11,000 रूपए मीटर तक का कपड़ा मिल जाएगा। एक से बढ़कर एक सुंदर-सुंदर लटकनें, लैश मिल जाएगी, जो आप दुल्हन के लहंगे, सूट, जरी कुर्ता-पजामा बनाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। इस कदर खूबसूरत और एकदम यूनिक कपड़े आपको यहां मिलेगे, जो कहीं नहीं मिलेंगे।

हालाकिं यहां खरीदारी करने के लिए आने से पहले आपको अपनी गाड़ी जरूर पार्किंग में लगानी पड़ेगी। क्योंकि बुधवार को जिस दिन बुद्धबाजार लगती है उस दिन दोपहर से ही बहुत भीड़ लगने लगती है। गाड़ियां की वजह से जमा की समस्या उत्पन्न होने लगती है जिसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस गाड़ियों को दुकानों के बाहर नहीं खड़ी करने देती है।

खरीदारी के अलावा आप यहां खाने-पीने की चीजें भी खरीद सकती हैं। घर-गृहस्थी में इस्तेमाल होने वाले सामान, मसालें सभी कुछ आपको यहां पर बिल्कुल किफायती दामों पर मिलेंगे।

बच्चों के फैंसी जूते-चप्पल से लेकर बड़ों के जूते-चप्पल, नागड़े भी आपको यहां बिल्कुल सस्ते दामों में आराम से मिल जाएंगे।

यहां पर गिफ्ट करने के आइटम भी आसानी से खरीद सकती हैं। बच्चों के खिलौने भी आपको यहां बाकी जगहों से कम दामों पर आसानी से मिल जाएंगें।

ध्यान दें-

अगर आप बुद्ध बाजार में अपने छोटे बच्चों को साथ लेकर जा रहे हैं तो अपने बच्चों का विशेष ध्यान रखें। भीड़-भाड़ में और खरीदारी के जोश में लोग अपने बच्चों पर ध्यान नहीं देते पाते हैं, जिसकी वजह से उनको बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि भीड़-भाड़ वाली बाजार में हर किस्म से लोग टहलते हैं।

इसके अलावा आप खरीदारी के दौरान अपने सामान का, पर्स का और मोबाइल का भी ध्यान दें। क्योंकि बाजार में जेब कतरे भी बहुत घूमते रहते हैं।

साथ ही बाजार करने अगर जा रही हैं तो महिलाएं इस बात का विशेष ध्यान दें, सोने-चांदी के आभूषण पहनकर न जाएं।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story