Famous Paan Shop in Lucknow: लखनऊ की फेमस पान की दुकान, पूरी दुनिया में इसका नाम

Famous Paan Shop in Lucknow: अगर आप भी लखनऊ में हैं और पान नहीं खाया है तो ये वाकई में बहुत ही गलत बात है। ऐसा करिए तुंरत ही पान खाने का प्लान करिए। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कहां का पान खाइए।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Dec 2022 6:05 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2022 6:05 AM GMT)
Lucknow Famous Paan Shop
X

Lucknow Famous Paan Shop (Photo - Social Media)

Lucknow Famous Paan Shop: नवाब चले गए लेकिन लखनऊ का नवाबी अंदाज अभी भी बरकरार है। चाहे शानों-शौकत की बात कर लें और चाहे यहां के खाने-पीने के ढंग से लेकर पहनावे को देख लें, आपको खुद ही समझ आ जाएगा। इसके बाद यहां के लोगों की पान खाने की आदत तो आपको बिल्कुल यकीन दिला देगी कि हां नवाबियत लखनऊ में ही है और हमेशा रहेगी। तो भईया अगर आप भी लखनऊ में हैं और पान नहीं खाया है तो ये वाकई में बहुत ही गलत बात है। ऐसा करिए तुंरत ही पान खाने का प्लान करिए। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कहां का पान खाइए। और हां अगर नहीं जा पा रहे हैं आलस आ रहा है तो आप स्वीगी और जोमैटो भी कर सकते हैं।

जीं हां तो लखनऊ का सबसे जबरदस्त दिल खुश कर देने वाला पान आपको चौक में अजहर भाई की दुकान पर मिलेगा। पान खाने के लिए ये सबसे बेस्ट जगह है। अब ये बात अलग है कि आप अजहर भाई की दुकान से काफी दूर रहते हैं तो एक आइडिया है तुरंत स्वीगी और जोमैटो भी कर सकते हैं। क्योंकि यहां का रेगूलर पान खाने के अलावा औषधी गुणों वाला पान और अपनी बेगम का पसंदीदा पान भी खा सकते हैं और भी कई वैराईटीज के पान अजहर भाई बनाते हैं। आइए बताते हैं कि अजहर भाई की पान की दुकान पर आप कौन से पान खा सकते हैं।

औषधीय पान
MEDICINAL PAAN

औषधीय पान की लगभग 25 किस्में हैं, जिनमें जड़ीबूटियां होती हैं। तो एक पान आपको पाचन में सहायता करने के लिए है, अन्य आपको पेट दर्द, पीठ दर्द, मुंह के छालों से राहत दिलाने के लिए। 80 साल पहले अपने दादा द्वारा शुरू की गई विरासत को आगे बढ़ाने वाले अजहर भाई का दावा है कि पान के द्वारा किए जाने वाले ये उपचार नवाबी युग के है।

मूल्य: 10 रुपए से 50 रुपए तक।

बेगम की पसंद
BEGUM KI PASAND

और अगर आपको औषधीय पान नहीं चाहिए, तो आप बेगम की पसंद का स्वाद चख सकते हैं। अजहर भाई महिलाओं के पसंदीदा बेगम की पसंद पान बहुत ही खूबसूरती से बनाते हैं। आपको इस पान के स्वाद का अनुभव करने के लिए बड़े से पान को एक बार में ही खाना होगा। स्पेशल पान को खाने का तरीका भी अजहर भाई बताते हैं कि किस पान को कैसे खाना चाहिए।

अजहर बताते हैं कि पान गुलाब के गुलकंद, लेकन (औषधीय पौधा), पपीते के टुकड़े, मीठा करौंदा और सबसे महत्वपूर्ण सामग्री - आंवले का मुरब्बा से बनाया जाता है, जो त्वचा और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालाँकि आपको पूरे पान को एक बार में अपने मुँह में फिट करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन मजा तभी आता है। इस पान के नवाबों की बेगम हर रोज खाती थीं।

बिरयानी पान
BIRYANI PAAN

कोई मजाक नहीं, वाकई में पान में बिरयानी के स्वाद वाला पान है। अजहर भाई ऐसा पान परोसना जानते भी हैं और खिलाते भी हैं। जो आपको बिरयानी मसालों का सटीक स्वाद देता है।

दुकान पर इस समय जाएं- दोपहर 12 बजे से लेकर रात के 1 बजे तक।

स्थान: अकबरी गेट, रहीम के पास, चौक, लखनऊ

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story