Lucknow Famous Parks: लखनऊ के इन पार्क में रहता है काफी भीड़, आप भी बनाएं यहां घूमने का प्लान

Lucknow Famous Parks: उत्तर प्रदेश की राजधानी और नवाबों के शहर के नाम से फेमस लखनऊ में घूमने के लिए कई जगहें हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 Jan 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 27 Jan 2024 4:00 AM GMT)
Lucknow Famous Parks: लखनऊ के इन पार्क में रहता है काफी भीड़, आप भी बनाएं यहां घूमने का प्लान
X

Lucknow Famous Parks: उत्तर प्रदेश की राजधानी और नवाबों के शहर के नाम से फेमस लखनऊ में घूमने के लिए कई जगहें हैं। जिनमें से कुछ फेमस पार्क भी हैं। ऐसे में आप गणतंत्र दिवस के मौके या कभी भी परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं लखनऊ के कुछ फेमस पार्क के बारे में:

ये हैं लखनऊ के फेमस पार्क (Best Parks In Lucknow/ Famous Parks In Lucknow):

जनेश्वर मिश्र पार्क (Janeshwar Mishra Park)


लखनऊ में घूमने के लिए किसी बेहतरीन और मनमोहक पार्क ढूंढ रहे हैं तो जनेश्वर मिश्र पार्क आपके लिए बेस्ट है। 26 जनवरी के मौके पर यहां काफी भीड़ भी रहती है। करीब 376 एकड़ में फैला यह पार्क देश का ही नहीं, बल्कि एशिया का सबसे बड़ा और सबसे खूबसूरत पार्क माना जाता है। यहां देश के हर कोने से पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। इस खूबसूरत पार्क को प्रवासी पक्षियों का घर भी कहते हैं। दरअसल इस पार्क में बोटिंग, नृत्य-मंच, फुटबॉल का मैदान, टेनिस कोर्ट और साइकल ट्रैक जैसी कई एक्टिविटी का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही इस पार्क में सेल्फी पॉइंट और हेरिटेज ट्रेन भी काफी फेमस है। इस पार्क में जाने के लिए आपको 10 रूपये का टिकट लेना होगा। इस पार्क का समय समय-सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक।

अंबेडकर मेमोरियल पार्क (Ambedkar Memorial Park)


107 एकड़ में फैला अंबेडकर मेमोरियल पार्क लखनऊ ही नहीं इस राज्य का सबसे खूबसूरत और मनमोहक पार्क में आता है। गुलाबी पत्थरों से निर्मित यह पार्क देखने में बेहद ही आकर्षित लगता है। यह रात की रोशनी में कुछ अधिक ही सुंदर दिखता है। इस खूबसूरत पार्क के अंदर अशोक चक्र, स्तूप, पत्थर से निर्मित हाथी को आप देख सकते हैं। यहां एक बगीचा भी मौजूद है, जहां आप बैठकर अद्भुत नजारा का आनंद उठा सकते हैं। यहां टिकट का दाम 20 रूपये है और यह सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है।

गौतम बुद्ध पार्क (Gautam Buddha Park)


गौतम बुद्ध पार्क लखनऊ में स्थित एक बेहद ही खास और खूबसूरत पार्क है। गौतम पार्क की खासियत यह है कि यह पार्क मुख्य रूप से भगवान गौतम बुद्ध को समर्पित है। यहां गौतम बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा स्थापित है, जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से पहुंचते हैं। गौतम पार्क का निर्माण 1980 के आसपास किया गया था। यहां सब परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। 26 जनवरी के खास मौके पर यहां कई परिवार बच्चों के साथ मौज-मस्ती करने पहुंचते हैं। यहां आप बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यहां टिकट का दाम है 5 रुपये और यह सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

बेगम हजरत महल पार्क (Begum Hazrat Mahal Park)


बेगम हजरत महल पार्क लखनऊ के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश के सबसे खूबसूरत और पुराने पार्क में से एक माना जाता है। बता दें यह पार्क नवाब वाजिद अली शाह की पत्नी बेगम हजरत महल की याद में बनवाया गया था। इतना ही नहीं इस पार्क में आज भी एक प्राचीन महल मौजूद है, जिसे आप देख सकते हैं। इस पार्क में लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। इस पार्क में बहुत सारे फाउंटेन भी लगे हुए हैं, जो शाम के वक्त शुरू हो जाते हैं। यहां झूले भी हैं। इस पार्क में जाने के लिए आपको 5 रूपये खर्च करने होंगे। वहीं इस पार्क का समय सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story