Lucknow Shiv Mandir: लखनऊ का ये मंदिर है 100 साल से भी ज़्यादा पुराना, यहाँ स्थापित है सबसे ऊँचा शिवलिंग

Lucknow Famous Shiv Mandir: लखनऊ में एक ऐसा मंदिर है जो 100 साल पुराना है साथ ही यहाँ की मान्यता है कि यहाँ आने वाले सभी भक्तों की मनोकामना ज़रूर पूरी होती है।

Shweta Srivastava
Published on: 7 Oct 2024 1:52 PM GMT
Lucknow Shiv Mandir
X

Lucknow Shiv Mandir (Image Credit-Social Media)

Lucknow Shiv Mandir: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसा स्थान है जहाँ शहर का सबसे ऊँचा शिवलिंग स्थापित है। साथ ही साथ ये 100 साल पुराना भी है। वहीँ यहाँ के लिए लोगों की काफी ज़्यादा मान्यता भी है। आस-पास के लोगों का कहना है कि इस मंदिर में जो भी भक्त सच्चे दिल से अपनी कोई मनोकामना मांगता है वो भोलेनाथ ज़रूर पूरी करते हैं। आइये जानते हैं आखिर लखनऊ में कहाँ स्थित है ये मंदिर और यहाँ कैसे पंहुचा जा सकता है।

लखनऊ का ये मंदिर है 100 साल से भी ज़्यादा पुराना (100 Year Old Shiv Mandir in Lucknow)

लखनऊ के जिजामऊ लोहियापथ पर स्थित है नागेश्वर महादेव मंदिर जो आज से 100 साल पहले स्थापित किया गया था। लोहिया पथ से आते जाते आपको यहाँ स्थापित शिवलिंग दिख जायेगा। मंदिर 100 साल पुराना ज़रूर है लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगें। वहीँ ये मंदिर आपको भले ही लोहिया पथ से आते हुए नज़र आ जाता होगा लेकिन इसका रास्ता कहाँ से है ये बहुत कम लोग जानते हैं।

इस मंदिर परिसर में आपको उन महाराज जी की भी समाधि मिल जाएगी जिन्होंने इस मंदिर को स्थापित किया है और साथ ही यहाँ इस मंदिर परिसर में आपको उन महाराज जी की भी समाधि मिल जाएगी जिन्होंने इस मंदिर को स्थापित किया है और साथ ही यहाँ पर जो महाराज जी मंदिर की देख रेख का कार्य करते हैं उनकी उम्र करीब 84 साल है और वो सालों से इस मंदिर की देख-रेख करते आ रहे हैं।

आप भी यहाँ अपने परिवार के साथ आ सकते हैं और महादेव के दर्शन कर सकते हैं। वहीँ मंदिर की देख रेख में जुटे अन्य लोगों का कहना है कि सरकार इस मन्दिर का निर्माण कार्य पूरा करने में मदद करें जिससे और भी लोग इस मंदिर में आएं और यहाँ के दर्शन कर सकें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story