Lucknow Famous Street Food: यहां चटपटे खस्ता के नाश्ते से होती है लोगों के दिन की शुरुआत, शहर भर में प्रसिद्ध है स्वाद

Lucknow Famous Street Food: नवाबों का शहर लखनऊ अपने आप में बहुत ही खास है और यह उत्तर प्रदेश की राजधानी भी है। चलिए आज हम आपके यहां की एक शानदार खस्ता शॉप के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Jun 2024 4:00 PM GMT
Lucknow Famous Street Food
X

Lucknow Famous Street Food (Photos - Social Media)

Lucknow Famous Street Food : लखनऊ एक ऐसा शहर है जो अपने नवाबी अंदाज के लिए पहचाना जाता है। यहां के पर्यटक स्थल हो या फिर रहन-सहन और खानपान सब में नवाबी अंदाज की झलक देखने को मिलती है। अगर कोई आपके यहां पर चटपटे आलू और मटर के साथ गरमा गरम खस्ता साथ में नींबू हरी मिर्च और लच्छेदार प्याज प्रो से तो वाक्य देखते ही मुंह में पानी आ जाएगा। इसे हर कोई बड़े ही अच्छे से खाना पसंद करेगा। यह नजारा आपको ही वेट रोड पर मौजूद रत्ती लाल खस्ता शॉप पर देखने को मिलेगा। यहां पर लोगों के नाश्ते की शुरुआत खस्ता और आलू से होती है। यह दुकान 1937 से इस एरिया में नहीं बल्कि शहर भर में स्वादिष्ट खस्ता के लिए पहचानी जाती है। हालांकि शहर में और भी कहीं दुकान है जो खस्ता के लिए पहचानी जाती है लेकिन यहां के जाएगी की बात ही कुछ और है।

कैसे मिलता है खस्ता

खस्ता खाने के शौकीन केवल इसके स्वाद से मतलब रखते हैं। खस्ता किसके साथ भरोसा जा रहा है इस बात से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। कहीं पर यह आलू के साथ मिलता है तो कहीं बोले और आलू दोनों के साथ इस परोसा जाता है। कुछ लोग इसे आलू और पीली मटर के साथ सर्व करते हैं और कुछ जगह खसते को बीच में से फोड़ कर उसमें आलू और खट्टी चटनी भरी जाती है। खस्ता खाने का तरीका बहुत खास होता है इसे खाने के लिए आपको अपना मुंह खोलना होगा। जिन लोगों का मुंह छोटा है उन्हें खस्ता खाने में थोड़ी दिक्कत होती है। हंसता है कैसी चीज है जिसे कुत्रा नहीं चाहता बल्कि दो से तीन बार में पूरा खत्म कर दिया जाता है तभी आपको उसका पूरा स्वाद लेने को मिलेगा।


82 साल पुराना है स्वाद

शहर में रत्ती खसता वाले के नाम से मशहूर यह दुकान हमेशा खस्ता खाने के शौकीनों की भीड़ से भरी हुई रहती है। हालांकि अभी से दुकान नहीं कहा जा सकता क्योंकि 82 साल पहले रतीलाल के नाम से शुरू की गई है जगह अब मॉडर्न लुक में नजर आने लगी है। 1937 में दुकानदार के दादाजी ने से शुरू किया था जिसके बाद उनके पिता ने इसे चलाया और अब दो भाई मिलकर पुश्तैनी काम को आगे बढ़ा रहे हैं।

Lucknow Famous Street Food

कैसे होता है तैयार

यहां खस्ता कैसे बनाया जाता है उसकी बात की जाए तो उड़द की दाल भरकर खस्ता तैयार होता है जिसके साथ मसालेदार सूखे आलू, मटर, सलाद और सब्जी मिलती है। सब्जी का स्वाद चटपटा रहता है जो इसकी खासियत को बढ़ाता है। इसमें लगभग 70 प्रकार के मसाले डाले जाते हैं और सारे मसाले बाजार से खड़े मंगवा कर दुकानदार अपने सामने तैयार करवाते हैं। सब्जी में डालने वाले मसाले का एक अनुपात है जो उसे स्वाद से भरपूर बनाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story