×

Lucknow Famous Tea Stall: चाय लवर्स के लिए लखनऊ में मौजूद है बेस्ट स्टॉल, यहाँ आए हैं आप?

Lucknow Famous Tea Stall: अगर आप भी चाय पीने के शौक़ीन हैं और बाहर होने पर आप एकदम कड़क चाय की चुस्की लेने को बेताब रहते हैं तो आइये जानते हैं कहाँ मिलेगी आपको ये लाजवाब चाय।

Shweta Srivastava
Published on: 4 Oct 2023 10:30 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 10:31 AM GMT)
Lucknow Famous Food
X

Lucknow Famous Food (Image Credit-Social Media_

Lucknow Famous Tea Stall: अगर आप भी चाय पीने के शौक़ीन हैं और बाहर होने पर आप एकदम कड़क चाय की चुस्की लेने को बेताब रहते हैं तो आपको बता दें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसी जगह है जहाँ की चाय अगर आपने एक बार पी ली तो फिर आप इसके स्वाद के दीवाने हो जायेंगे। साथ ही ये आपको ताज़गी भी देगी। आइये जानते हैं कहाँ मिलेगी आपको ये लाजवाब चाय।

चाय के शौक़ीन लोग ज़रा फोकस करें

भले ही हम बचपन से ये सुनते आये हों कि ज़्यादा चाय पीने से लोग काले को जाते हैं लेकिन क्या वाकई ये सच है? जी नहीं दरअसल चाय में कई अवगुण सही लेकिन इसमें कुछ गुण भी होते हैं जो आपको सतर्क रहने में कारगर साबित हुए हैं। दरअसल चाय में एल-थेनाइन नामक अमीनो एसिड होता है। यह संयोजन सतर्कता और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। जबकि कैफीन अपने आप में अधिक तीव्र ऊर्जा पैदा कर सकता है, काली चाय में एल-थीनाइन मिलाने से एक स्थिर और स्तरीय प्रकार की ऊर्जा पैदा होती है। एक छोटे अध्ययन में जांच की गई जिससे पता चला कि काली चाय पीने वाले प्रतिभागियों ने कार्यकारी कार्य और स्मृति कार्यों में बेहतर प्रदर्शन किया।

फिलहाल लखनऊ शहर जहाँ अपने ज़ायके के लिए मशहूर है वहीँ यहाँ आपको लाजवाब चाय भी मिल जाएगी। ये जगह है सुनील चाययम स्थल - मिठाईवाला चौराहा निकट टेस्टी बक्स गोमती नगर लखनऊ। जी हाँ इसका ऐसा नाम पढ़कर आपको चौकने की ज़रूरत नहीं है और न ही हमने कुछ गलत लिखा है वाकई में इसका नाम है "सुनील चाययम स्थल।" दरअसल इन्हे अपनी संस्कृति और सभ्यता से बेहद लगाव है यही वजह है इस नाम की।

यहाँ आपको हर तरह की चाय मिल जाएगी अदरक वाली, कड़क चाय, मसाला चाय आपको जैसी चाय चाहिए होगी यहाँ आपको सब मिलेगा। साथ ही यहाँ आपको बन्द मक्खन भी मिल जायेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story