Lucknow Adventure Place: लखनऊ में करना चाहते हैं एडवेंचर, पिनाक एडवेंचर पार्क में इन एक्टिविटी का लें आनंद

Pinak Adventure Park Lucknow: इतिहास की दृष्टि से लखनऊ एक बहुत ही खास शहर माना गया है। अब ऐतिहासिक स्थलों का दीदार करने के अलावा आप यहां एडवेंचर का आनंद भी ले सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 July 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 30 July 2024 3:30 AM GMT)
Pinak Adventure Park Lucknow
X

Pinak Adventure Park Lucknow (Photos - Social Media)

Lucknow Pinak Adventure Park: लखनऊ भारत के उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी है। प्रशासनिक रूप से यह लखनऊ ज़िले के अंतर्गत आता है। लोकप्रिय किंवदंती के अनुसार, रामायण के नायक अयोध्या के रामचंद्र ने श्रीलंका पर विजय प्राप्त करने और जंगल में अपने निर्वासन की अवधि पूरी करने के बाद अपने समर्पित भाई लक्ष्मण को लखनऊ का क्षेत्र उपहार में दिया था। इसलिए, लोग कहते हैं कि लखनऊ का मूल नाम लक्ष्मणपुर था, जिसे लखनपुर या लक्ष्मणपुर के नाम से जाना जाता था।

लखनऊ का इतिहास काफी खास रहा है क्योंकि किसी समय इस शहर पर नवाबों का राज हुआ करता था। आज भी आपको यहां नवाबी इतिहास की झलक देखने को मिलेगी। जब आप यहां जाएंगे तो यहां के ऐतिहासिक स्थलों लोगों के रहन-सहन, खान-पान और बोली में आपको नवाबी सड़क का दीदार होगा। लखनऊ में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है लेकिन अगर आप प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं तो आपको पिनाक एडवेंचर पार्क जरूर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर करने के लिए बहुत कुछ है।

प्रकृति के बीच में बसा हुआ है पार्क (The Park is Situated Amidst Nature)

अगर आप प्रकृति के खूबसूरत नजारों का दीदार करना चाहते हैं तो पिनाक एडवेंचर पार्क बिल्कुल बेस्ट है। यह जगह प्रकृति के बिलकुल बीच में बसी हुई है। यहां पर आप कहीं सारी एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं।


पिनाक एडवेंचर पार्क में इन एक्टिविटी का लें आनंद (Enjoy Thriller Activity in Pinak Adventure Park )

पिनाक में आप कहीं तरह की एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं जिसमें ट्री वॉक, जिपलाइन, आर्चरी, शूटिंग, वाटर स्पोर्ट्स, एटीवी बाइक के साथ और भी बहुत कुछ जिसका आनंद किया जा सकता है।

एंवायरमेंट का रखा गया है खास ख्याल (Special Care Has Been Taken Of The Environment)

यह पूरी जगह बंबू से तैयार की गई है और एनवायरनमेंट का यहां पर खास तरह से ख्याल रखा गया है। बच्चे यहां पर एडवेंचर का आनंद ले सके इसके लिए किड्स जोन भी तैयार किया गया है।


ऐसे बुक करें टिकट (Booking Prosses)

अगर आप इस एडवेंचर पार्क में जाकर एडवेंचर का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट से टिकट बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको www.pinath adventure.com पर जाना होगा। इसके लिए आप 78000 1110 पर संपर्क भी कर सकते हैं।

कहां है पिनाक एडवेंचर पार्क (Address Of Pinak Adventure Park)

अगर आप इस जगह पर जाना चाहते हैं तो इसका एड्रेस टिंडोला विलेज, तिरुपति रेजिडेंसी के पास, एडजेसेंट किसान पथ, लखनऊ उत्तर प्रदेश में है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story