×

Lucknow Famous Park: अब लखनऊ में ही जायेंगे यूपी के इन बड़ी जगहों के दर्शन, ताज के पीछे अनोखा पार्क; बेहद खास हैं तस्वीरें

Lucknow Famous UP Darshan Park: लखनऊ ताज होटल के पीछे बन रहे इस पार्क के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण पिछले कई महीनों से दिन रात काम कर रही है, इस पार्क को संवारने के लिए 300 से अधिक कारीगर काम कर रहे हैं।

Ashutosh Tripathi
Published on: 26 Oct 2023 10:01 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 10:19 AM GMT)
Lucknow Famous UP Darshan Park:
X

Lucknow Famous UP Darshan Park (Newstrack)

Lucknow Famous UP Darshan Park: जी हाँ बिल्कुल सही पढ़ा आपने, अगर आपको भी यूपी दर्शन करने हों तो आपको कहीं और जाने की ज़रूरत नहीं है लखनऊ आइये और पूरे उत्तर प्रदेश की धरोहर को देखिये। लखनऊ में एक ऐसा अनोखा पार्क बन रहा है जहां आप आगरा के ताजमहल से लेकर काशी के विश्वनाथ धाम के दर्शन कर पायेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार नवंबर के महीने में यूपी दर्शन पार्क की सौग़ात जनता को देगी।

लखनऊ ताज होटल के पीछे बन रहे इस पार्क के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण पिछले कई महीनों से दिन रात काम कर रही है, इस पार्क को संवारने के लिए 300 से अधिक कारीगर काम कर रहे हैं।

लखनऊ के अलावा अहमदाबाद व देश अन्य कई इलाक़ों से इन कारीगरों को बुलाया गया है। यूपी दर्शन पार्क का लगभग 80 फ़ीसदी कम पूरा भी हो चुका है। उत्तर प्रदेश सरकार नवंबर के महीने में इसे आम जनता के लिये खोल देगी।

वेस्ट मटेरियल से बन रहा है पार्क

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस पार्क जितना भी निर्माण हुआ है वो वेस्ट मटेरियल से बना है। पुरानी बाइक और कार के जो पार्ट्स ख़राब हो जाते हैं इन धरोहरों की बनाने के लिए उनका इस्तेमाल किया गया है।

पार्क में मोटर बोट का भी इंतज़ाम किया गया है, जिससे आने वाली जनता बोटिंग का भी आनंद से सकेगी।

भव्य राम मंदिर होगा आकर्षण

यूपी दर्शन पार्क में यूँ तो बनाई गई सभी धरोहर जनता का मन मोह लेंगी लेकिन आकर्षण का केंद्र भव्य अयोध्या का राम मंदिर होगा। राम मंदिर का निर्माण बेहद भव्य तरीक़े से किया जा रहा है। राम मंदिर के अलावा लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा, गोरखपुर का गोरखधाम मंदिर, कुशीनगर के गौतमबुद्धजन्म स्थली और उत्तर प्रदेश विधानसभा के भी दर्शन कर पायेंगे।

Admin 2

Admin 2

Next Story