×

Gomti Nagar Railway Station: वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस है लखनऊ का गोमती नगर रेलवे स्टेशन

Gomti Nagar Railway Station History: नवाबों की नगरी लखनऊ में एक ऐसा स्टेशन मौजूद है, जो बिल्कुल एयरपोर्ट की तरह नजर आता है। यहां के सुविधा भी वर्ल्ड क्लास है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 16 April 2024 12:55 PM GMT
Lucknow Gomti Nagar Railway Station History
X

Lucknow Gomti Nagar Railway Station History (Photo - Social Media)

Gomti Nagar Railway Station: लखनऊ को हम सभी उत्तर प्रदेश की राजधानी के तौर पर जानते हैं। लखनऊ हमेशा से एक बहुसांस्कृतिक शहर रहा है। यहाँ के शिया नवाबों द्वारा शिष्टाचार, खूबसूरत उद्यानों, कविता, संगीत और बढ़िया व्यंजनों को हमेशा संरक्षण दिया गया। लखनऊ को "नवाबों के शहर" के रूप में भी जाना जाता है। इसे पूर्व की स्वर्ण नगर (गोल्डन सिटी) और शिराज-ए-हिंद के रूप में जाना जाता है। आज हम आपको यहां के गोमती नगर रेलवे स्टेशन के बारे में बताते हैं।

प्रसिद्ध है गोमती नगर रेलवे स्टेशन

गोमती नगर लखनऊ के स्थानीय स्टेशनों में से एक है और बाराबंकी-लखनऊ उपनगरीय रेलवे पर स्थित है । स्टेशन पर यात्रियों की सभी बुनियादी सुविधाओं का ख्याल रखा जाता है। यह स्टेशन कई भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कुछ प्रमुख मार्गों में गोरखपुर जंक्शन, छपरा और बरौनी जंक्शन शामिल हैं। गोरखपुर जंक्शन को लखनऊ से जोड़ने वाली 2 साप्ताहिक ट्रेनें, छपरा से लखनऊ को जोड़ने वाली 2 साप्ताहिक ट्रेनें, और बरौनी जंक्शन से लखनऊ को जोड़ने वाली 1 साप्ताहिक ट्रेनें हैं।

Gomti Nagar Railway Station

मिलती है ये सुविधा

लखनऊ की यात्रा करने वाली कुछ लोकप्रिय रेलगाड़ियाँ हैं, लखनऊ सीपीआर एक्सप्रेस (15054) जो कि सप्ताह में 7 बार संचालित होती है, सीपीआर लखनऊ एक्सप्रेस (15053) जो लखनऊ के लिए सप्ताह में 7 बार संचालित होती है, और बीजू लखनऊ एक्सप्रेस (15203) जो लखनऊ के लिए सप्ताह में 7 बार संचालित होती है। सप्ताह। इनमें से किसी एक ट्रेन में यात्रा करना एक यादगार अनुभव होगा। लखनऊ के आकर्षण अनेक हैं। जैसे ही आप शहर में प्रवेश करते हैं, आप अपना दौरा शुरू कर सकते हैं क्योंकि लखनऊ स्टेशन के पास ही विभिन्न दर्शनीय स्थल स्थित हैं।

Gomti Nagar Railway Station

लगता है एयरपोर्ट जैसा

पूरे स्टेशन का निरीक्षण करने पर यह हवाई अड्डे जैसा एहसास दिलाता है। जो चीज़ स्टेशन को अलग बनाती है वह है आगमन और प्रस्थान का अलग होना। आगमन के लिए एक फ्लाईओवर बनाया गया है, जाने के लिए दोनों तरफ टर्मिनल भवनों के भूतल से हैं। उन्होंने कहा, गोमती नगर अपनी आधुनिक सुविधाओं के साथ नए लखनऊ का गौरव होगा। 10 एकड़ भूमि में फैले इस स्टेशन के नवीनीकरण पर पिछले छह वर्षों में ₹350 करोड़ खर्च किए गए हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं में यात्रियों के आगमन के लिए ड्राइववे के साथ पहली मंजिल पर 458 मीटर का फ्लाईओवर बनाया गया है। टर्मिनल भवन के ठीक बाहर दो कमर्शियल परिसर भी हैं, जिनकी कुल क्षमता 177 दुकानों की है। स्टेशन पर 09 एस्केलेटर और 09 लिफ्ट लगाई गई हैं। इसके अतिरिक्त रिटायरिंग रूम, वेटिंग लाउन्ज, फूड कोर्ट की व्यवस्था है। यहां 2 पांच मंजिला कामर्शियल कॉम्प्लेक्स टावर का भी निर्माण किया गया है। जिसके अपर और लोअर बेसमेंट में पार्किंग जैसी सुविधाए हैं।

Gomti Nagar Railway Station


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story