Hand Knitted Woolens In Lucknow: लखनऊ में बच्चों और बड़ों के लिए हाथ से बुने हुए ऊनी कपड़े खरीदने के लिए यहाँ आएं

Hand Knitted Woolens In Lucknow: शिशुओं के लिए उनकी ऊनी बूटियां सुपर क्यूट हैं, जैसे छोटी लड़कियों के लिए उनके ऊनी क्रोकेट कपड़े हैं। आप उनके साथ अनुकूलित ऑर्डर भी दे सकते हैं। उ

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Jan 2023 5:39 AM GMT (Updated on: 8 Jan 2023 8:34 AM GMT)
Hand Knitted Woolens In Lucknow
X

Hand Knitted Woolens In Lucknow (Image credit: social media)

Hand Knitted Woolens In Lucknow : बाजार में रेडीमेड, मशीन से बुने हुए स्वेटर उपलब्ध होने के बावजूद हाथ से बुने स्वेटरों में एक पुराना आकर्षण है। और जब बच्चों की बात आती है, तो ऐसा कुछ भी नहीं है! क्या आप सोच रहे हैं कि लखनऊ में हाथ से बुने हुए सबसे अच्छे स्वेटर कहाँ से मिल सकते हैं?

ये जानने के लिए आइये देखिये इस लिस्ट को

एहसास बाय स्वाभिमान, गोमती नगर

एहसास लखनऊ में स्थित एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता एनजीओ है। अपनी स्वाभिमान पहल के तहत, वे महिलाओं और युवाओं को बुनाई और सिलाई में कौशल प्रदान करते हैं ताकि उन्हें आजीविका के स्थायी साधन उपलब्ध करा सकें। आप सभी आयु समूहों के लिए हाथ से बुने हुए स्वेटर, स्टोल और शॉल की खरीदारी कर सकते हैं। शिशुओं के लिए उनकी ऊनी बूटियां सुपर क्यूट हैं, जैसे छोटी लड़कियों के लिए उनके ऊनी क्रोकेट कपड़े हैं। आप उनके साथ अनुकूलित ऑर्डर भी दे सकते हैं। उनकी बेहतरीन कारीगरी आपको निश्चित रूप से प्रभावित करेगी।

मूल्य सीमा: ₹150 से शुरू

संपर्क: 80520 03103 पर व्हाट्सएप करें

समय: सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक

स्थान: एहसास, F2 विराट खंड, प्रशिक्षण अनुसंधान संस्थान के पास, गोमती नगर, लखनऊ

मंजूषा स्वेटर्स, न्यू हैदराबाद

कोई भी व्यक्ति जो लखनऊ में एक दशक से अधिक समय से रह रहा है, मंजूषा बुटीक को उसके हाथ से बुने स्वेटर के लिए जानता है, जिसे 48 साल पहले अनुभवी अभिनेता मंजूषा तनेजा द्वारा शुरू किया गया था। उनके लिए काम करने वाली 350 से अधिक महिलाओं के साथ एक विशाल सुविधा, मजूशा बुटीक ने छलांग और सीमाएं बढ़ा दी हैं। आपको बुटीक में बच्चों के ऊनी कपड़ों से लेकर स्कार्फ़ तक, पुरुषों और महिलाओं दोनों के वयस्कों के स्वेटर से लेकर स्मार्ट कुर्ते तक सभी चीजें हाथ से बुनी हुई मिल जाएंगी। आइटम सभी आकार, रंग, डिजाइन में उपलब्ध हैं।

मूल्य सीमा: ₹150 से ₹2500 तक

समय: सोमवार से शनिवार - सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक; रविवार- सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक

संपर्क: 99368 72720, 94150 11371, 8840596258

स्थान: 425/11, बीरबल सहनी मार्ग, काला कंकर कॉलोनी, न्यू हैदराबाद, निशात गंज, लखनऊ

एक्सेलो बुटीक, कानपुर रोड

रतन वर्मा के 25 साल पुराने बुटीक एक्सेलो में करीब 100 महिलाएं काम करती हैं। बुटीक तब शुरू हुआ जब रतन वर्मा ने कई जरूरतमंद और प्रतिभाशाली महिलाओं को देखा और उन्हें अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने और कुछ कमाने के लिए एक मंच दिया। वे आपके टुकड़ों को अनुकूलित कर सकते हैं या आप बुटीक से तैयार स्वेटर चुन सकते हैं, जो अच्छी तरह से स्टॉक है। वे अपने उत्पादों के लिए केवल अच्छी गुणवत्ता वाली वर्धमान ऊन का ही उपयोग करते हैं। यदि आप बुटीक पर जाने में असमर्थ हैं, तो वे वीडियो कॉल के माध्यम से खरीदारी में आपकी सहायता कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान करके तुरंत ऑर्डर दें और उत्पादों की डिलीवरी प्राप्त करें।

मूल्य सीमा: ₹100 से शुरू

समय: दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक

संपर्क करें: 88405 82256

स्थान: एच2/39, सेक्टर डी, एलडीए कॉलोनी, पिकाडिली होटल के पास, कानपुर रोड

आरती के निटवेअर, महानगर

आरती सहाय महानगर में घर से ही हाथ से बुने हुए ऊनी कपड़ों का बुटीक चलाती हैं। अच्छी गुणवत्ता, डिजाइन और आकार में विविधता उनकी पहचान है। आप यहां पुरुषों और महिलाओं के लिए स्वेटर, बेबी सेट, मफलर और कैप तक सब कुछ पा सकते हैं। बच्चों के लिए उनके प्यारे स्वेटर देखें! वे केवल गर्मियों के दौरान ही कस्टमाइज करने के ऑर्डर लेते हैं।

मूल्य सीमा: ₹500 से शुरू

समय : सुबह 11 से शाम 5 बजे तक

संपर्क करें: 97938 26555

स्थान: सी 13, एच-पार्क महानगर एक्सटेंशन, नीरा अस्पताल, लखनऊ के पीछे

आरामदायक शिल्प

अपने आप को हाथ से बुने हुए ऊनी कपड़ों से ट्रीट करें जो आरामदायक शिल्प से शिल्प कौशल के साथ शैली और आराम को जोड़ती हैं। आप उनके इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज के माध्यम से ऑर्डर दे सकते हैं, और अपनी पसंद के किसी भी डिजाइन या रंग में सभी उम्र के लिए अनुकूलित स्वेटर, मफलर, ईयर वार्मर, शॉल और अन्य ऊनी आइटम प्राप्त कर सकते हैं! आप उनसे कंबल भी खरीद सकते हैं। वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग सेवा भी प्रदान करते हैं, जिससे आप भारत और अन्य देशों में रहने वाले अपने परिवार या दोस्तों को आसानी से हाथ से बुने हुए ऊनी कपड़े भेज सकते हैं।

मूल्य सीमा: स्वेटर के लिए ₹1800, मफलर के लिए ₹1100, टोपी के लिए ₹500 और कंबल के लिए ₹3000

संपर्क करें: 94153 13597

इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/cozycraftsbyanshu/

दुर्गेश बुटीक, आलमबाग

दुर्गेश कुमारी द्वारा संचालित, यह एक 19 साल पुराना बुटीक है जहाँ से आप हाथ से बुने हुए स्वेटर खरीद सकते हैं, या अपने स्वेटर को अनुकूलित करवा सकते हैं। आपके पास स्टोर में चुनने के लिए बहुत सारी वैराइटी है लेकिन अगर आप अपना सामान कस्टमाइज करना चाहते हैं तो आपको सर्दियों के मौसम में अपना ऑर्डर पहले से देना होगा।

मूल्य सीमा: मेकिंग चार्ज ₹250 प्रति 100 ग्राम

संपर्क करें: 7905194177

स्थान: 566/527, जय प्रकाश नगर, मधुबन नगर, आलमबाग, लखनऊ

क्रिएटिव हैंडमेड स्वेटर / होमस्टोरी

लखनऊ स्थित एक ऑनलाइन स्टोर, क्रिएटिव हैंडमेड स्वेटर इसी नाम से फेसबुक पर है। वे बच्चों के स्वेटर के विशेषज्ञ हैं, और बच्चों के लिए बच्चों के सेट और स्वेटर की एक बड़ी विविधता है। वे वयस्कों के हाथ से बुने हुए स्वेटर भी बनाते हैं और आकार और रंग में अनुकूलन का भी स्वागत है। व्हाट्सएप के माध्यम से खरीदारी में आपकी सहायता करने में उन्हें खुशी होगी।

मूल्य सीमा: ₹500 से शुरू

संपर्क करें: 98899 88959

फेसबुक: https://www.facebook.com/gaurav.kapoor123/

मानसी बुटीक, अर्जुन गंज

घर से काम करने का एक अन्य उद्यम, मानसी बुटीक में हाथ से बुना हुआ स्वेटर, पहाड़ियों के कुशल बुनकरों द्वारा प्राप्त किया जाता है। जबकि उनके पास महिलाओं के लिए हाथ से बुने हुए स्वेटर की अच्छी रेंज है, उनके बेबी सेट सबसे अधिक मांग में हैं। महिलाओं के लिए उनके आधे कार्डिगन भी बहुत अच्छा करते हैं, और उनके पास सभी आयु वर्ग के बच्चों के लिए स्वेटर का एक अच्छा स्टॉक है। उन्हें व्हाट्सएप चयन के साथ-साथ इन-स्टोर खरीदारी में आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

मूल्य सीमा: ₹350 से शुरू

संपर्क करें: 94506 69871

स्थान: रॉबर्ट लाइन्स, अर्जुनगंज, लखनऊ

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story