Lucknow Husainabad Talab: बहुत सुंदर है लखनऊ का हुसैनाबाद तालाब, लेकिन खुद में समेटे हुए है कई रहस्य

Lucknow Husainabad Talab History: लखनऊ का हुसैनाबाद तालाब भी उन्हीं में से एक है जो बेहद ही सुंदर है और काफी जाना भी जाता है। लेकिन यह तालाब काफी रहस्यमयी भी बताया जाता है। यह रहस्य काफी डरावना भी कहा जाता है

Kajal Sharma
Published on: 6 March 2023 2:23 AM GMT
Lucknow husainabad talab
X

Husainabad talab(Social media)

Lucknow Husainabad Talab: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ वैसे तो अपनी कई पुरानी स्मारकों के लिए जानी जाती है। जिसके बारे में जानने के लिए लोगों में भी काफी उत्साह देखा जाता है। यही कारण है कि हर साल यहां लाखों पर्यटक इन इमारतों को देखने के लिए आते हैं। लखनऊ का हुसैनाबाद तालाब भी उन्हीं में से एक है जो बेहद ही सुंदर है और काफी जाना भी जाता है। लेकिन यह तालाब काफी रहस्यमयी भी बताया जाता है। यह रहस्य काफी डरावना भी कहा जाता है कि यदि कोई शख्स इस तालाब में नहाने की कोशिश करता है तो जिंदा लौटकर नहीं आता।

लोगों की जान लेने वाला तालाब

हुसैनाबाद तालाब अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। लेकिन साथ ही इस तालाब का डरावना रहस्य बेहद ही आश्चार्यजनक है। यही कारण है कि इस तालाब को भेंट लेने वाला तालाब भी कहा जाता है। कहते हैं कि जो भी शख्स इस तालाब में जाकर नहाने की कोशिश करता वह लौटकर वापिस नहीं आता है। लोगों का तो यहां तक भी कहना है कि हर साल यह तालाब दो लोगों की भेट जरूर लेता है।


साल में दो लोगों की भेट लेता है तालाब

अपनी खूबसूरती के साथ बदनाम इस तालाब के बारे में राजधानीवासी अलग-अलग कहानियां बताते हैं। लोगों का कहना है कि इस तालाब में नहाने या तैरने के लिए उतरने वाले लोग कभी जिंदा वापिस लौटे हैं। वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि हर साल इस तालाब में दो मौतें जरूर होती हैं यह मौत किसी जानवर नहीं बल्कि इंसानों की ही होती है। यह बात वह बचपन से सुनते आ रहे हैं। अब इस कहानी के पीछे राज क्या है इसके बारे में अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है।

चबूतरों के नीचे बने हैं रहस्यमयी कमरें

लखनऊ में बना यह तालाब अवध के तीसरे नवाब मोहम्मद अली शाह बहादुर ने बनवाया था। उनकी बेगमों को यह काफी पसंद हुआ करता था, क्योंकि गर्मी के वक्त यहां पर काफी ठंडक रहती थी। इस तालाब के चबूतरों के नीचे कई रहस्यमयी कमरे भी बनाए गए हैं। जानकारों का कहना है कि इस 40 से 45 फीट गहरा यह तालाब गौमती नदी से जाकर मिलता है। बताया जाता है कि इस तालाब में मरने वाले कई लोगों की लाशें गौमती नदी में देखी गई है।


तालाब के आस-पास रहता है सन्नाटा

कहा जाता है कि एक समय पर इस तालाब में काफी सन्नाटा हुआ करता था। लेकिन तालाब में होने वाली रहस्यमयी मौतें देखकर लोगों ने यहां जाना बंद कर जिस वजह से तालाब के आसपास काफी सन्नाटा रहने लगा है। कई लोगों का यह भी कहना है कि सन्नाटा होने की वजह से यहां पर मौत का आंकड़ा ओर भी ज्यादा बढ़ गया है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story