×

Janeshwar Mishra Park History: लखनऊ में है एशिया का सबसे बड़ा पार्क, यहां इन एक्टिविटीज का लें आनंद

Janeshwar Mishra Park History: अपने शाही अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले लखनऊ में एक शानदार पार्क है, जो एशिया का सबसे बड़ा पार्क है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 March 2024 4:51 AM GMT
Janeshwar Mishra Park
X

Janeshwar Mishra Park (Photos - Social Media) 

Janeshwar Mishra Park : नवाबों की नगरी लखनऊ अपने शाही अंदाज और नवाबी चीजों के लिए दुनिया भर में पहचानी जाती है। यहां पर घूमने फिरने खाने पीने के लिए कई सारे स्थान मौजूद है। जब आप इन जगहों पर जाएंगे तो आपको नवाबी अंदाज की झलक आज भी देखने को मिल जाएगी। आज हम आपके यहां के एक प्रसिद्ध पार्क के बारे में बताते हैं।

जनेश्वर मिश्र पार्क

जनेश्वर मिश्र पार्क भारत के लखनऊ में गोमती नगर में संचालित एक शहरी पार्क है। इसे एशिया का सबसे बड़ा सुन्दर उद्यान माना जाता है। यह समाजवादी पार्टी के दिवंगत राजनीतिज्ञ जनेश्वर मिश्र की याद में बनाया गया था। इस पार्क का उद्घाटन 5 अगस्त 2014 को शहर की आम जनता के लिए किया गया था।

Janeshwar Mishra Park


एशिया का सबसे बड़ा पार्क

क्‍या आपको पता है कि ये एशिया का सबसे बड़ा पार्क भी है। इस पार्क का नाम है जनेश्‍वर मिश्र पार्क। ये पार्क लखनऊ के गोमती नगर एक्सटेंशन के 376 एकड़ के एरिया में फैला है। इस पार्क को सपा के दिवंगत नेता जनेश्‍वर मिश्र की याद में बनाया गया है।

किसने करवाया निर्माण

यह पार्क सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव का एक ड्रीम प्रोजेक्ट था, जिन्होंने अपने बेटे और यूपी के सीएम अखिलेश यादव को जनेश्वर मिश्र के नाम पर एक पार्क समर्पित करने के लिए कहा था। इसे 168 करोड़ ($276,026.668) की लागत से विकसित किया गया था। इस पार्क को प्रेरणा के तौर पर लंदन के हाइड पार्क की तर्ज पर बनाया गया था।

Janeshwar Mishra Park


क्यों प्रसिद्ध है जनेश्वर मिश्र पार्क

उत्तर प्रदेश का जनेश्वर मिश्र पार्क एशिया का सबसे बड़ा पार्क है। 376 एकड़ में फैला, इसमें पक्षियों की विभिन्न प्रजातियाँ, एक गोंडोला नाव की सवारी और एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला जल स्क्रीन शो शामिल है। पार्क में डिजिटल तत्वों से सुसज्जित एक कहानी कहने वाला घर और गुजरात का एक विरासत ट्रेन इंजन भी है। जनेश्वर मिश्र पार्क को 2014 में एक पर्यटक आकर्षण और पारिवारिक मनोरंजन केंद्र के रूप में जनता के लिए खोला गया था। यह नाव की सवारी और बच्चों के खेल क्षेत्र सहित कई गतिविधियाँ प्रदान करता है । चलने और जॉगिंग के लिए एक बेहतरीन जगह होने के अलावा, कैंटीन में भोजन के विकल्प भी हैं।

पार्क में सुविधाएं

पार्क में विभिन्न प्रकार की झीलें और छोटी जल सुविधाएँ, एक खेल केंद्र और एक खेल का मैदान है।

यहां साइकिलिंग पथ भी हैं। इसलिए दोस्तों के साथ आराम से साइकिल चलाने का विकल्प चुनें।

व्यायाम के अलावा, पार्क में शाम के शानदार नाश्ते के लिए कुछ स्मारिका दुकानें और भोजनालय भी हैं।

बच्चों का खेल क्षेत्र झूले, स्लाइड और अन्य सवारी जैसी मनोरंजक गतिविधियों से सुसज्जित है।

वाटर एडवेंचर एक्टिविटीज को पूरा करने के लिए नौकायन और गोंडोला सुविधाएं हैं।

योग, ध्यान और अन्य अभ्यासों के लिए शांतिपूर्ण निर्दिष्ट स्थान हैं। इसलिए अपने आप को शांति महसूस करने के लिए इनमें से किसी एक गतिविधि में शामिल हों।

जनेश्वर मिश्र पार्क का पता

पत्रकारपुरम रोड गोमती नगर, लखनऊ 226010 भारत

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story