Lucknow Ka Dev Van: लखनऊ का ये पार्क आपको रखेगा प्रकृति के बेहद करीब, जानिए क्या है यहाँ का समय और खूबी

Lucknow Ka Dev Van: उत्तर प्रदेश की राजधानी में एक ऐसा पार्क खुल गया है जो आपको प्रकृति के करीब रखेगा और आपको बेहद सुकून भी पहुंचाएगा।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Oct 2024 12:21 PM GMT
Lucknow Ka Dev Van
X

Lucknow Ka Dev Van (Image Credit-Social Media)

Lucknow Ka Dev Van: राजधानी लखनऊ इन दिनों काफी नई-नई गतिविधियों के साथ हर तरह चर्चा में है। जहाँ अभी कुछ दिन पहले यहाँ जुरासिक पार्क खुला वहीँ पुराने बुद्धा पार्क को नया रूप देकर हैप्पीनेस पार्क का नाम दिया गया वहीँ यूपी दर्शन पार्क भी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा है वहीँ अब यहाँ एक और बेहद सुकून देने वाली जगह है, जहाँ आप कई तरह के व्यायाम और योग आसान करते हुए प्रकृति के करीब रहेंगें। आइये जानते हैं कहाँ है ये जगह और क्यों है ये इतनी ख़ास।

प्रकृति के बेहद करीब रखेगा आपको ये पार्क (Dev Van in Lucknow)

दरअसल लखनऊ में एक ऐसा पार्क खुल गया है जिसका नाम है देव वन ये एक संस्कृत, एक्यूप्रेशर और योग प्रशिक्षण संस्थान भी है। ये जगह बेहद खूबसूरत और सुकून पहुंचने वाली है। यहाँ बड़े-बड़े पेड़ों को संरक्षित करते हुए उन्हें खूबसूरत ढंग से रखा गया है। यहाँ आपको हर जगह वॉक करने के लिए ट्रैक्स भी बनाये गए हैं। जहाँ चलते हुए आप खुद को प्रकृति के बेहद करीब महसूस कर पायेंगें।

अगर आप भी नेचर लवर हैं तो आपको लखनऊ के विनीत खंड स्थित इस देव वन में ज़रूर आना चाहिए यहाँ आपको कई तरह की सुविधाएं मिलेंगीं जो आपको फ्रेश और तरोताज़ा होने का एहसास दिलायेंगीं। इसके साथ ही साथ पार्क के अंदर अलग अलग औषधियां भी उगाई गयी हैं साथ ही आपको बरगद, अशोक, पीपल,आँवला और बेल का भी पेड़ उगाया गया है। यहाँ आप सुबह 5:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक आ सकते हैं।

तो अगर आप भी प्रकृति के पास रहते हुए अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहते हैं तो फौरन पहुँचिये लखनऊ के गोमती नगर के विनीत खंड में मौजूद इस देव वन में। जहाँ का माहौल आपको काफी ज़्यादा सुकून और राहत पहुँचायेगा साथ ही यहाँ का वातावरण आपको शहर की धुल मिटटी और शोर शराबे से भी दूर आपको शुद्ध वातावरण में सुबह की शुरुआत करेगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story