×

Lucknow Kisaan Bazaar: कभी घूमा लखनऊ का किसान बाजार, यहां लें बेहतरीन स्वाद का आनंद

Lucknow Kisaan Bazaar History: अपने नवाबी अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले लखनऊ में किसान बाजार बहुत फेमस है। चलिए यहां के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 March 2024 4:33 AM GMT
Lucknow Kisaan Bazaar
X

Lucknow Kisaan Bazaar (Photos - Social Media) 

Lucknow Kisaan Bazaar : लखनऊ शहर अपने नवाबी अंदाज के लिए बहुत फेमस है। यहां पर नवाबों का शासन भले ही खत्म हो गया हो लेकिन नवाबी अंदाज आज भी देखने को मिलता है। यहां के पहनावे रहन-सहन बोली और खानपान सभी में नवाबी झलक देखने को मिलती है। घूमने फिरने और खाने पीने के हिसाब से यहां पर कई सारी जगह मौजूद है और चलिए आज हम आपके यहां के किसान बाजार के बारे में बताते हैं।

पार्टी के लिए बेस्ट प्लेस

किसान बाजर में आप अपने बच्चे या किसी रिलेटिव के बर्थडे पार्टी से लेकर शादी विवाह सभी प्रकार के आयोजन कर सकते हैं, वो भी फोर स्टार व्यवस्था के साथ। यहां पर पार्टी के लिए लाइन से कई कैफे हैं।

फेमस एफ कैफे

किसान बाज़ार में स्थित एफ कैफै में दोस्तों के साथ जाकर यहां पर 80 से 90 रुपए में सैंडविच का मजा ले सकते हैं। यहां की बॉल्स डिश इस कैफ़े को स्पेशल बनाती है। यदि आप भी अपने दोस्तों के साथ पार्टी करने का मूड़ बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं। यहां स्पेशल कॉफी 250 रुपए की है। पार्टी के लिए कोई खास सुविधा नहीं है।


फेमस नोवल कैफे

किसान बाज़ार में स्थित नोवल कैफे अपने कढ़ी चावल के लिए फेमस है। काफी खुले में फैले इस कैफे में आप अपने अनुसार अंदर एसी में या पार्क में बैठकर चाय, कॉफी या लंच कर सकते हैं। यहां पर अलग-अलग प्रकार के चाय 15 से 25 रुपए में मिल जाती है। जबकि कॉफी 20 रुपए में। इसके अलावां यहां लंच बॉक्स भी पैक किया जाता है। नोवल कैफे के मालिक विजय नायक ने बताया कि एक वेज लंच बॉक्स की कीमत 90 रुपए है जबकि नॉनवेज लंच बॉक्स की कीमत 110 रुपए है। 15 से 20 किलोमीटर के दायरे में पहुंचाया जाता है। पार्टी के लिए एक अलग सेक्शन का विकास किया जा रहा है।

नोवल कैफे


बर्थडे और कीट्टी पार्टी करें एंजॉय

मेल्टिंग प्वाइंट शानदार सुविधा के साथ सिर्फ़ 990 रुपये प्लस जीएसटी में 50 लोगों के समूह को बर्थडे पार्टी या किट्टी पार्टी की सुविधा देता है। हालांकि यहां पर केक के लिए अलग से पैसा देना पड़ेगा। मेल्टिंग प्वाइंट की ओर से वेलकम ड्रिंक, स्टार्टर, मेंन्स और डेजर्ट दिया जाता है। इसके अलां किसान बाजार में फूल मंडी के लिए जगह भी है, जो खाली पड़ी है। यहां पर बुके के कई स्टाल हैं। फूल यहाँ पर सामान्य बाजार कीमत पर बिकता है। क्लीनिक, बूटिक, जानवरों के लिए क्लीनिक, मेडिकल स्टोर, थोक विक्रेता, स्वीगी जैसै कई फूड साइडो का स्टोर, सब्जी की दुकान, ग्रोसरी प्रोडक्ट और सजावटी सामान मिलते हैं।


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story