×

Kukrail Forest Reserve Lucknow: दर्जनों मगरमच्छ का घर लखनऊ का ये रिजर्व फॉरेस्ट, अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर जाएं घूमने

Kukrail Forest Reserve: लखनऊ में घूमने के लिए सबसे बेस्ट प्लेस है कुकरैल रिजर्व फॉरेस्ट जहाँ आप अपने परिवार-और दोस्तों के साथ खूब एन्जॉय कर सकते है।

Shweta Srivastava
Published on: 21 Sep 2023 11:29 AM GMT
Kukrail Forest Reserve
X

Kukrail Forest Reserve (Image Credit-Social Media)

Kukrail Forest Reserve: अगर आप भी इस वीकेंड कही घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपको प्रकृति और हरियाली बेहद पसंद है तो आप अपने शहर लखनऊ में समृद्ध वन्य जीवन, भव्य जलधारा, विदेशी परिदृश्य और शांत वातावरण का रुख कर सकते हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं कुकरैल रिजर्व फॉरेस्ट की। लखनऊ की परिधि में स्थित, कुकरैल रिज़र्व फ़ॉरेस्ट दोस्तों और परिवार के साथ एक दिन की सैर के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। जहाँ आपको काफी कुछ करने को मिलेगा आइये जानते हैं यहाँ के बारे में विस्तार से।

कुकरैल रिजर्व फॉरेस्ट

लखनऊ में घूमने के लिए सबसे बेस्ट प्लेस है कुकरैल रिजर्व फॉरेस्ट जहाँ आप अपने परिवार-और दोस्तों के साथ खूब एन्जॉय कर सकते है। जंगल के अंदर, आप डियर पार्क की यात्रा कर सकते हैं जहाँ आप प्रकृति की सुंदरता और प्रचुरता का आनंद लेते हुए इत्मीनान से घूम सकते हैं। लखनऊ के पसंदीदा पिकनिक स्पॉट्स में से एक होने के नाते, कुकरैल रिजर्व फॉरेस्ट में एक चिल्ड्रन पार्क, कैफेटेरिया और रेस्ट हाउस भी शामिल है।

Kukrail Forest Reserve (Image Credit-Social Media)

एक दिन की सैर के साथ-साथ, यहाँ का जंगल लखनऊ में एक अद्भुत वन्य जीवन अनुभव प्रदान करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है। इसके लिए, भारत में मगरमच्छ और घड़ियाल की लुप्तप्राय प्रजातियों की एक नर्सरी है। लखनऊ का ये लोकप्रिय पर्यटक स्थल पक्षी अवलोकन के लिए भी जाना जाता है। यहां एक दिन बिताते समय, आप विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देखने की उम्मीद कर सकते हैं। कुल मिलाकर, कुकरैल रिज़र्व फ़ॉरेस्ट लखनऊ में पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है, अगर आप शहर की अव्यवस्थित जिंदगी से दूर अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना चाहते हैं। तो आपको यहाँ एक बार ज़रूर आना चाहिए।

Kukrail Forest Reserve (Image Credit-Social Media)

फिलहाल इसके जल्द ही वाइल्डलाइफ सफारी बनने की भी चर्चा है। जिसके बाद इस जगह का नक्शा काफी बदल जायेगा। यहाँ आप इंदिरा नगर से या खुर्रम नगर की ओर से आ सकते हैं। ये फरीदी नगर, इंदिरा नगर, लखनऊ में स्थित है।

Kukrail Forest Reserve (Image Credit-Social Media)

खुलने और बंद होने का समय

आप रविवार से शनिवार तक किसी भी दिन कुकरैल रिजर्व फॉरेस्ट की यात्रा की योजना बना सकते हैं। लखनऊ के इस प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर घूमने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story