TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow Lalla Biryani: लखनऊ की लल्ला बिरयानी, यहां आज भी लगती है स्वाद के शौकीनों की भीड़

Lucknow Lalla Biryani : नवाबों के शहर लखनऊ में हर चीज शाही अंदाज की मिलती है। आज हम आपके यहां की लल्ला बिरयानी के बारे में बताते हैं

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 March 2024 5:43 AM GMT (Updated on: 10 March 2024 8:39 AM GMT)
lucknow lalla biryani
X

lucknow lalla biryani (Photos - Social Media) 

Lucknow Lalla Biryani : लखनऊ उत्तर प्रदेश का एक ऐसा शहर है, जिसे अपने नवाबी अंदाज के लिए पहचाना जाता है। इस शहर की नजाकत और चिकनकारी वाला अंदाज किसी का भी दिल जीत सकता है। घूमने फिरने के लिए यहां पर एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है जहां पर आपको नवाबी शान शौकत का दीदार करने को मिलेगा। सिर्फ पर्यटक स्थलों में ही नहीं बल्कि लखनऊ के स्वाद में भी आपको नवाबी अंदाज देखने को मिलने वाला है। यहां पर कहीं ऐसी दिशा मिलती है जो सालों पुरानी है और इन्हें नवाबी अंदाज में तैयार किया गया है। नवाबों के इस शहर में एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं। इसमें से एक लल्ला की बिरयानी भी है जो न सिर्फ शहर बल्कि विदेशों तक पहचान रखती है। आपको जानकर हैरानी होगी यह बिरयानी ढाई रुपए में मिलना शुरू हुई थी और आज भी यह सब 160 रुपए में मिल जाती है। लखनऊ के चौपटिया चौराहा पर मौजूद एक छोटी सी दुकान में इसे तैयार किया जाता है।

ऐसे बनी लल्ला बिरयानी

लल्ला बिरियानी एक तरह की मटन बिरयानी है जिससे 4 से 5 घंटे में तैयार किया जाता है। 1988 में इस बिरयानी की शुरुआत हुई थी। बिरयानी बेचने वाले विजय शंकर वर्मा का कहना है कि वह चार से पांच किलो बिरयानी तैयार कर ढाई रुपए में हाफ प्लेट बेचा करते थे। आज यह बिरयानी पूरे देश में फेमस हो चुकी है और इसे खाने के लिए दूर-दूर से लोग लखनऊ पहुंचने हैं। शाम करीब 4:00 से इस बिरयानी को खाने के लिए लोगों की भीड़ करने लगती है जो देर रात तक लगी रहती है।

Lucknow Lalla Biryani


ऐसे बनती है बिरयानी

इस बिरयानी को बनाने के लिए सबसे पहले मटन के छोटे-छोटे टुकड़ों को एक बड़े से भगोने में एक घंटा तक उबाला जाता है। इसके बाद उससे जो पानी निकलता है उसे छानकर अलग कर लिया जाता है। फिर मटन के सभी टुकड़ों को अलग करके थोड़ी देर के लिए सुखाया जाता है। इसके बाद इसे बड़े से भगोने में काफी तेज आंच पर चढ़ाया जाता है। वहीं, इससे पहले निकाले हुए पानी को दोबारा इसके अंदर मिला दिया जाता है। उसके बाद खौलते हुए पानी में इलायची, लौंग और नमक डाला जाता है। उसी पानी में उबाले गए 15 से 20 किलो चावल डाले जाते हैं। इसके बाद करीब आधे घंटे के लिए उसी में चावलों को पकने के लिए छोड़ दिया जाता है, ताकि सभी मसालों का स्वाद चावल के अंदर पूरी तरह से घुल जाए। वहीं, इसके बाद चावल को छाना जाता है और पानी को अलग कर लिया जाता है।

इसके बाद दूसरी ओर पक रहे मटन के अंदर 4 पैकेट डालडा मिलाया जाता है। इसके बाद उबाले गए चावलों को इसी मटन के अंदर डाल दिया जाता है। आखिरी में भगोने को आटे की लोई से चारों ओर लगा कर इसमें दम लगाया जाता है, ताकि भाप बाहर की ओर हल्की निकलती रहे और चावल कहीं से भी जले नहीं। बिरयानी परोसने से पहले एक बार ऊपर से नीचे तक मटन चावल को अच्छे से मिलाकर लोगों को चटनी और रायते के साथ परोसी जाती है। अगर आप भी इस बिरयानी के बारे में सुनने के बाद इसका स्वादिष्ट स्वाद चखना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए लखनऊ जाना होगा। लेकिन ध्यान रखिएगा कि मंगलवार के दिन यह बंद रहती है और आप चाहे तो स्विगी और जोमैटो से ऑर्डर भी कर सकते हैं।

Lucknow Lalla Biryani


इतनी है कीमत

यहां बिरयानी की फुल प्लेट 320 रुपए,

हाफ प्लेट 160 रुपए, क्वाटर प्लेट 80 रुपए में मिल जाएगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story