Lucknow Tourist Places: 65 एकड़ जमीन में बनेगा कमल आकार अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल, बढ़ाएगा लखनऊ की शान

Lucknow Atal Sthal Information: उत्तर प्रदेश में अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल का निर्माण किया जाने वाला है। यह जगह कमल आकार में तैयार की जाने वाली है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 9 Jun 2024 10:43 AM GMT
Atal National Inspiration Sthal Lucknow
X

Atal National Inspiration Sthal Lucknow (Photos - Social Media)

Lucknow Atal Sthal Information: लखनऊ शहर अपनी खास नज़ाकत और तहजीब वाली बहुसांस्कृतिक खूबी, दशहरी आम के बाग़ों तथा चिकन की कढ़ाई के काम के लिये जाना जाता है। कानपुर के बाद यह शहर उत्तर-प्रदेश का सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र है। शहर के बीच से गोमती नदी बहती है, जो लखनऊ की संस्कृति का हिस्सा है।उत्तर प्रदेश की राजधानी में जल्द ही अटल राष्ट्रीय प्रेरणास्थल का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। बता दे कि इसका आकार कमल के फूल की तरह होगा। जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई पंडित दीनदयाल उपाध्याय और श्यामा प्रसाद मुखर्जी की विशालकाय मूर्तियां लगाई जाएगी। इसके अलावा यहां पर एक म्यूजियम भी बनाया जाएगा वही स्मारक की बात करें तो इसमें 15 खूबियां होंगी जो कि कल 65 एकड़ जमीन में बनाया जा रहा है।

117 करोड़ का है अटल राष्ट्रीय प्रेरणास्थल का बजट (Budget of Atal Rashtriya Prerna Sthal is Rs 117 Crores)

सरकार की ओर से अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के लिए एलडीए को 117 करोड रुपए दिए गए हैं। बता दें कि इसकी डिजाइन तैयार की जा चुकी है। जिसका प्रेजेंटेशन शुक्रवार को आर्किटेक्चर ने कर दिया है। यह देखने में काफी भव्य और आकर्षण होगा। उसमें चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होगी साथ ही भाजपा से जुड़े तीन लोगों की प्रतिमाएं भी स्थापित होगी। इसके अलावा यहां पर वीआईपी लोगों के लिए हेलीपैड भी बनेगा।


अटल राष्ट्रीय प्रेरणास्थल की ये हैं खूबियां (These are the merits of Atal Rashtriya Prerna Sthal)

अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के खूबियों की बात करें तो यहां पर एक स्टेज भी बनाया जाएगा। इसके अलावा 3000 क्षमता का ओपन एयर थिएटर भी बनेगा। प्रदर्शनी के लिए ग्राउंड भी होंगे। इसके अलावा यहां पर ओपन लैंडस्केप मेडिटेशन और योग सेंटर मल्टीपरपज हॉल सेमिनार और मीटिंग रूम सहित vip लॉज बनेगी। यहां बाथरूम के साथ-साथ लोगों की सुख सुविधाओं के लिए क्या फीट एरिया का भी निर्माण किया जाएगा। पब्लिक की एंट्री और एक्जिस्ट के लिए अलग-अलग द्वारा बनाए जाएंगे। वहीं रैली स्थल में प्रवेश के लिए भी अलग-अलग द्वारा होंगे।

Atal National Inspiration Sthal Lucknow

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story