×

Lucknow Hanuman Jayanti: हनुमान जयंती पर लखनऊ में क्या है ख़ास, यहाँ होंगे भव्य आयोजन

Lucknow Me Hanuman Jayanti Kab Hai: जानिए हनुमान जयंती के अवसर पर लखनऊ शहर में क्या क्या तैयारियां चल रही है और क्या है यहाँ ख़ास।

Shweta Srivastava
Published on: 22 April 2024 6:08 AM GMT
Hanuman Jayanti Celebration At Lucknow
X

Hanuman Jayanti Celebration At Lucknow (Image credit-Social Media)

Hanuman Jayanti Celebration At Lucknow : हनुमान जयंती के अवसर पर जहाँ हर तरफ भक्त, बजरंगबली की भक्ति में लीन हैं वहीँ लखनऊ के सभी प्राचीन मंदिरों में इस दिन भव्य आयोजन किये जायेंगे। हनुमान जयंती मंगलवार को पड़ रही है इसलिए भी ये दिन काफी ख़ास है। वहीँ मंदिर प्रशासन और पुलिस प्रशासन भी काफी सतर्क है। इस दिन के लिए मंदिर प्रशासन ने लखनऊ में अलग अलग जगहों पर आयोजनों की एक लिस्ट दी है। आइये एक नज़र डालते हैं इन आयोजनों की तैयारियों पर।

हनुमान जयंती पर लखनऊ ख़ास तैयारियां (Hanuman Jayanti Celebration At Lucknow)

लखनऊ समेत पूरे भारत में हनुमान जयंती का उत्सव 23 अप्रैल मंगलवार को पूरे धूम धाम से मनाया जायेगा। इस दिन कई मंदिरों में जहाँ सुन्दरकांड का आयोजन होगा तो कहीं भंडारे होंगें। वहीँ कुछ मंदिरों में चोला बदला जायेगा। इस दिन पूरे लखनऊ में हर तरफ हनुमान भक्त उनकी भक्ति में डूबे नज़र आएंगे। जिसकी सभी तैयारी आज शाम तक पूरी हो जाएगी।

झूलेलाल घाट पर हनुमान जयंती का आयोजन

Hanuman Jayanti Celebration At Lucknow (Image credit-Social Media)


हनुमान जयंती के मौके पर सनातन महासभा द्वारा सनातन समागम व आदि गंगा मां गोमती महाआरती का आयोजन किया जायेगा जो हरिद्वार की ही तरह झूलेलाल वाटिका, गोमती तट पर 23 अप्रैल, शाम 6:30 बजे होगा। इसके साथ साथ यहाँ श्री हनुमान चालीसा यज्ञ होगा और तम्बाकू मुक्त लखनऊ विषयक स्लोगन, पेंटिंग, प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। इसके अलावा दीपदान का संकल्प भी लिया जायेगा। साथ ही कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जिसके अंतर्गत श्री पंचमुखी हनुमानजी की झांकी भी निकाली जाएगी और कई कलाकारों द्वारा कथक नृत्य प्रस्तुत किये जायेंगे।

हनुमान सेतु मंदिर लखनऊ में आयोजन

Hanuman Jayanti Celebration At Lucknow (Image credit-Social Media)


हनुमान सेतु मंदिर में रविवार से ही इसका आयोजन शुरू हो चुका है ये तीन दिवसीय उत्सव मंगलवार तक चलेगा। जिसकी शुरुआत श्री राम चरित मानस पाठ के साथ हुई है। वहीँ आज यानि सोमवार को मानस पाठ के पूर्णाहुति के बाद श्रीराम मारुति यज्ञ एवं आरती की जाएगी। वहीँ मंगलवार 23 अप्रैल को हनुमान जयंती पर बजरंगबली का अभिषेक होगा फिर पूजन किया जायेगा और बाद में प्रसाद वितरण होगा। इसके बाद शाम 5 बजे से सुन्दरकाण्ड का पाठ किया जायेगा। मंदिर को भव्य रूप से सजाया जायेगा।

लखनऊ के अलीगंज के नए हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का होगा पाठ

Hanuman Jayanti Celebration At Lucknow (Image credit-Social Media)


वहीँ लखनऊ के अलीगंज के नए हनुमान मंदिर को भी इस दिन सजाया जायेगा और सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक ये भक्तों के दर्शन के लिए खुला रहेगा। यहाँ भी सुन्दरकाण्ड का पाठ होगा और हनुमान भजन और कीर्तन का भी आयोजन होगा। यहाँ सुबह 8 बजे पहले आरती होगी इसके बाद 11 किलो बेसन के लड्डू का भोग लगाया जायगा इसके बाद यहाँ बजरंगबली का चोला बदला जायेगा। इसके बाद शाम 7 बजे से सुन्दरकाण्ड का पाठ किया जायेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story